scriptउपसभापति चुनावः हरिवंश बनाम हरिप्रसाद के टक्‍कर में एनडीए का पलड़ा भारी, संख्‍याबल में कांग्रेस पीछे | RS Deputy Speaker Election: NDA Harivans versus cong Hariprasad | Patrika News
राजनीति

उपसभापति चुनावः हरिवंश बनाम हरिप्रसाद के टक्‍कर में एनडीए का पलड़ा भारी, संख्‍याबल में कांग्रेस पीछे

राज्यसभा में उपसभापति के चुनाव में जीत का दावा सत्ता पक्ष और विपक्ष दोनों कर रहे हैं।

Aug 09, 2018 / 08:06 am

Dhirendra

ellection

उपसभापति चुनावः हरिवंश बनाम हरिप्रसाद के टक्‍कर में एनडीए का पलड़ा भारी, संख्‍याबल में कांग्रेस पीछे

नई दिल्‍ली। राज्यसभा में एक बार फिर एनडीए और महागठबंधन के बीच कौन बड़ा, का मुकाबला आज है। 11 बजे से राज्‍यसभा के उपसभापति के चयन के लिए मतदान होना है। यह चुनाव एनडीए के हरिवंश बनाम महागठबंधन के बीके हरिप्रसाद है। एक पखवाड़े बाद लोकसभा में अविश्‍वास प्रस्‍ताव के दौरान प्रचंड बहुमत हासिल करने के बाद मोदी सरकार की बारी राज्‍यसभा में कांग्रेस की अगुवाई वाली महागठबंधन को पटखनी देने की है।
राज्‍यसभा में भी कमजोर पड़ी कांग्रेस
आपको बता दें के पिछले चार सालों से राज्‍यसभा में कांग्रेस हमेशा मोदी सरकार पर भारी पड़ी है, लेकिन पहली बार ऐसा होने जा रहा है जब एनडीए राज्‍यसभा में भी कांग्रेस के दबदबे को खत्‍म करने पर उतारू है। हालांकि भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस दोनों ही जीत का दावा कर रही हैं, लेकिन बीजू जनता दल की ओर से हरिवंश सिंह का समर्थन किए जाने के ऐलान के बाद एनडीए का पलड़ा भारी हो गया है।
126 सदस्‍यों के समर्थन का दावा
भाजपा के हिसाब से एनडीए के प्रत्‍याशी हरिवंश सिंह को राज्‍यसभा में 26 सदस्यों का समर्थन हासिल है। इस हिसाब से जेडीयू सांसद आसानी से महागठबंधन के कांग्रेस के सांसद बीके शिव प्रसाद को धूल चटा देंगे। ऐसा इसलिए कि इस चुनाव को जीतने के‍ लिए केवल 123 सदस्‍यों का समर्थन जरूरी है। हरिवंश सिंह को एनडीए के 91 सदस्यों का वोट मिलना तय है। इसके अलावा तीन मनोनित सदस्यों और सपा के राज्यसभा सांसद अमर सिंह का भी समर्थन मिलेगा। एआईएडीएमके के 13, तेलंगाना राष्ट्र समिति के 6, वाईएसआर कांग्रेस के दो और आईएनएलडी के एक सदस्य का समर्थन मिलने की उम्मीद है। इन सभी को जोड़कर कुल वोट 117 हो रहे हैं। ओडिशा के मुख्यमंत्री और बीजेडी प्रमुख नवीन पटनायक ने जेडीयू सदस्य के समर्थन की घोषणा की है। बीजेडी के नौ सांसदों के समर्थन के बाद एनडीए उम्मीदवार के वोट 126 हो जाएंगे। अगर ऐसा होता है कि हरिवंश की जीत तय है।
कांग्रेस का दावा
दूसरी तरफ यूपीए के उम्मीदवार का पलड़ा हल्का नजर आ रहा है। हरिप्रसाद को कांग्रेस के 61 वोटों के अलावा तृणमूल कांग्रेस और सपा के 13-13, टीडीपी के 6, माकपा के 5, बसपा और द्रमुक के 4-4, भाकपा के दो और जेडीएस के 1 सदस्य का समर्थन मिलने की उम्मीद है। इसे जोड़ने पर यह संख्या 109 होती है। अगर एक मनोनित और एक निर्दलीय सदस्य ने भी समर्थन कर दिया तो यह संख्या 111 तक ही पहुंचती है। यानी संख्‍याबल के हिसाब से कांग्रेस की हार तय है।
केजरीवाल ने ठुकराया नीतीश का अनुरोध
दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री और आप के अरविंद केजरीवाल ने समर्थन के लिए नीतीश कुमार के अनुरोध को ठुकराया दिया है और मतदान में हिस्सा नहीं लेने का फैसला किया है। जबकि पीडीपी की तस्वीर अभी तक साफ नहीं है।
आज 11 बजे से मतदान
इससे पहले बुधवार को संसद की कार्यवाही शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए संसदीय मामलों के मंत्री अनंत कुमार ने राज्यसभा में प्रतिपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद से मुलाकात की है। बुधवार को नामांकन की प्रक्रिया संपन्न होने के बाद राज्यसभा में मतदान की प्रक्रिया गुरुवार को 11 बजे सुबह शुरू होगी।

Home / Political / उपसभापति चुनावः हरिवंश बनाम हरिप्रसाद के टक्‍कर में एनडीए का पलड़ा भारी, संख्‍याबल में कांग्रेस पीछे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो