नागरिकता संसोधन बिल पर YSR करेगी समर्थन, लेकिन रखी यह बड़ी शर्त

  • राज्यसभा में नागरिकत संसोधन बिल पर चर्चा
  • YSR कांग्रेस इस बिल के पक्ष में करेगी वोट

Kaushlendra Pathak

December, 1101:31 PM

नई दिल्ली। नागरिकता संसोधन बिल ( citizenship amendment bill ) आज राज्यसभा में पेश किया जाएगा। लेकिन, इस बिल को लेकर सियासी समीकरण तेजी से बदल रहे हैं। राज्यसभा में मोदी सरकार के पास बहुमत नहीं है बावजूद इस बिल को पास कराने की पूरी कोशिश की जा रही है। ज्यादातर राजनीतिक दल इस बिल के विरोध में हैं। इसी बीच आंध्र प्रदेश के सीएम जगनमोहन रेड्डी ने कहा है कि राज्यसभा में उनकी पार्टी इस बिल के पक्ष में वोट करेगी। लेकिन, सदन के अंदर उनकी पार्टी कुछ मुद्दों को भी उठाएगी।

पढ़ें- नागरिक संशोधन बिल पर शिवसेना का सस्पेंस बरकरार, राउत बोले- अभी फैसला नहीं लिया

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, YSR कांग्रेस पार्टी की ओर से इस बिल में कुछ और देशों को शामिल करने की मांग की जाएगी। इसके अलावा किसी धार्मिक समुदाय के उल्लेख का भी पार्टी विरोध कर रही है। इन मुद्दों को पार्टी सदन में रखेगी, लेकिन इस बिल के समर्थन में वोट भी करेगी। गौरतलब है कि राज्यसभा में YSR कांग्रेस पार्टी के दो सांसद हैं। वहीं, दूसरी ओर तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसीआर की पार्टी TRS इस बिल के विरोध में वोट करेगी। रिपोर्ट्स की मानें तो कुछ दिन पहले राज्यों की GST बैठक में तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसीआर ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को खत लिख 4500 करोड़ रुपए से अधिक का बकाया देने की मांग की थी। इसी को लेकर TRS के सांसद संसद परिसर में प्रदर्शन भी कर रहे हैं।

पढ़ें- सरकार के पक्ष में है नागरिकता संशोधन बिल के राज्यसभा से पास होने का गणित

पार्टी के सांसद केशव राव का कहना है कि पार्टी राज्यसभा में बिल के विरोध में वोट करेगी। हालांकि, भाजपा कोशिश कर रही है कि GST के मुद्दे को लेकर TRS को राज्यसभा से वॉकआउट करा दिया जाए, ताकि वह विरोध में वोट ना कर सके। राज्यसभा में TRS के कुल 6 सांसद हैं। इनके अलावा शिवसेना पर भी सबकी नजरें टिकी है। शिवसेना ने लोकसभा में इस बिल का समर्थन किया है। हालांकि, पार्टी के कुछ नेताओं का कहना है कि राज्यसभा में भी इस बिल का समर्थन किया जाएगा। लेकिन, पार्टी ने अब तक अपना रुख स्पष्ट नहीं किया है।

Kaushlendra Pathak Content
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned