scriptजिले में सडक़ों के लिए मांगे थे छह करोड़, मिले दो करोड़ | government sanctions 2 crore for road repair | Patrika News
प्रतापगढ़

जिले में सडक़ों के लिए मांगे थे छह करोड़, मिले दो करोड़

जिले में सडक़ों की हालत खराब(pratapgarh news in hindi)

प्रतापगढ़Oct 14, 2019 / 12:00 pm

Ram Sharma

जिले में सडक़ों के लिए मांगे थे छह करोड़, मिले दो करोड़

जिले में सडक़ों के लिए मांगे थे छह करोड़, मिले दो करोड़



प्रतापगढ़. इस बार जिले में अतिवृष्टि ने सडक़ों का सबसे ज्यादा नुकसान किया है। कई गांवों में सडक़ों के साथ पुलियाएं भी ढह गई। यहां तक कि गांवों का सम्पर्क अन्य गांवों से टूट गया। सार्वजनिक निर्माण विभाग ने जिले की सडक़ों की मरम्मत के लिए छह करोड़ रुपए का प्रस्ताव बनाकर सरकार के पास भेजा था। लेकिन इसमें से फिलहाल दो करोड़ रुपए मिले हैं। इससे पूरी सडक़ों की मरम्मत होना मुश्किल है। इस बार अतिवृष्टि के कारण जिले की लगभग सभी सडक़ों की हालत खराब हुई है। विशेषकर अरनोद, दलोट, धरियावद क्षेत्र में सडक़ें ज्यादा टूटी है। कई जगह तो हालत यह हो गई कि गांव से बाहर निकलनेे का रास्ता ही नहीं बचा। सडक़ों पर दो दो फीट गहरे गड्ढे हो गए। इनसे वाहनों का जाना तो दूर पैदल चलने वालों का चलना भी मुश्किल हो गया। सबसे ज्यादा परेशानी स्कूल जाने वाले छोटे बच्चों को हो रही थी।
इस बार हुई अतिवृष्टि से सडक़ों पर बनी पुलियाएं ही बह गई। इससे कई गांवों का आपस में सम्पर्क टूट गया। एक गांव से दूसरे गांव जाने के लिए चार किलोमीटर तक का सफर तय करना पड़ रहा था।
उदारहण के लिए मध्यप्रदेश सीमावर्ती पहाडिय़ों के बीच बसे आदिवासी अंचल के बड़ी साखथली पंचायत के गांव भैसों की नाल व अम्बिरामा पंचायत के गांव पाटिया खोरा में बारिश के दौरान पुलिया बहकर चली गई।
समस्याओं का आलम यह है कि यहां कोई बीमार होता है या किसी महिला को प्रसव के लिए ले जाना हो तो उसे परिवार वालों को मिलकर खाट सहित उठा कर ले जाना पड़ता है। भैंसों की नाल व पाटिया खोरा के बच्चों को उच्च माध्यमिक स्कूल के लिए अंबीरामा वह उच्च प्राथमिक के लिए लुहारखाली गांव के स्कूलों में जाने के लिए रास्ता नहीं होने से बच्चों को स्कूल जाने में परेशानी होती हैं। भैंसों की नाल,पाटिया खोरा के विद्यालयों में 4 किलोमीटर पैदल ही जाना पड़ता है। चंदेरा से पारखन्दा रातीतलाई को जोडऩे वाली सडक़ की पुलिया क्षतिग्रस्त होने से आवागमन में परेशानी हो रही है।
प्रशासन ने मांगे थे मरम्मत के प्रस्ताव :जिला प्रशासन ने गत दिनों सार्वजनिक निर्माण विभाग से सडक़ों की मरम्मत के लिए प्रस्ताव मांगे थे। इसपर विभाग ने छह करोड़ का तखमीन बनाया था। इसमेें से दो करोड़ रुपए के प्र्रस्ताव जिला स्तर पर मंजूर हो गए। शेष चार करोड़ के राशि भी स्वीकृत होने की उम्मीद है।
दो करोड़ मिले हैं, शीघ्र ही टेंडर हो जाएगा
ग्रामीण क्षेत्र की सडक़ों की मरम्मत के लिए हमने छह करोड़ रुपए मांगे थे। इसमें से 2 करोड़ रुपए जिला प्रशासन के स्तर पर मंजूर हुए हैं। इसका टेण्डर एक दो दिन में हो जाएगा। इसके बाद जिले की सडक़ों की मरम्मत का काम शुरू हो जाएगा। शेष 4 करोड़ की मंजूरी भी शीघ्र ही मिलने वाली है।
जीएल वर्मा, अधिशासी अभियंता, सार्वजनिक निर्माण विभाग, प्रतापगढ़

Home / Pratapgarh / जिले में सडक़ों के लिए मांगे थे छह करोड़, मिले दो करोड़

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो