scriptजहां कॉलेज आने से डरती थी छात्राएं, वहां अब छात्रों से ज्यादा संख्या | Where girls were afraid of coming to college, now more number than stu | Patrika News
प्रतापगढ़

जहां कॉलेज आने से डरती थी छात्राएं, वहां अब छात्रों से ज्यादा संख्या

-पुराने छात्रसंघ अध्यक्षों ने विकास कार्य के साथ बताई अतीत की कई बातें

प्रतापगढ़Aug 12, 2019 / 10:41 am

Hitesh Upadhyay

pratapgarh

जहां कॉलेज आने से डरती थी छात्राएं, वहां अब छात्रों से ज्यादा संख्या

प्रतापगढ़. छात्रसंघ चुनाव की तिथियों की घोषणा होने के बाद छात्र संगठन चुनावी तैयारियों में लग गए है। लेकिन पूर्व छात्रसंघअध्यक्षों के जेहन में अपने कार्यकाल की यादें आज भी ताजा हैं। वे अपने अपने कार्यकाल में हुए विकास कार्यों को गिनवाने में पीछे नहीं रहते। पत्रिका ने पूर्व छात्रसंघ अध्यक्षों से बातचीत कर उनके विकास कार्यों के साथ उनके कार्यकाल की अतीत व कई रोचक बातें जानी। जहां सभी पूर्व छात्र संघ अध्यक्षों ने बताया कि राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में 6 वर्षों से लगातार एबीवीपी का कब्जा रहा हैं। इससे पहले कॉलेज में छात्राएं आने से डरा करती थी। कॉलेज इस कारण छात्राओं की संख्या कम थी, वहीं कॉलेज चुनाव में शहर की छात्राएं वोट डालने तक नहीं आना पसंन्द करती थी, लेकिन अब कॉलेज में छात्राओं की संख्या छात्रों से भी ज्यादा है। इतना ही नहीं, वे छात्रसंघ चुनाव में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेती हैं।
चुनाव घोषणा के साथ ही छात्र नेताओं में मची हलचल, संगठनों की बैठकों का दौर शुरू

किस छात्रनेता ने क्या गिनाए काम
– कार्यकाल : वर्ष 2013-14 छात्रसंघ अध्यक्ष : संतोष मीणा
मैं जब छात्रसंघ अध्यक्ष बना, उससे पहले महाविद्यालय परिसर में पहले तो माहौल खराब रहता था। कॉलेज में छात्राएं आने से डरती थी। मैंने एबीवीपी के बैनर पर चुनाव जीता था। मेरे आने के बाद कॉलेज में माहौल सुधरा। पहले कॉलेज में छात्राओं की संख्या कम हुआ करती थी, लेकिन जब से लगातार एबीवीपी जीत रही है, कॉलेेज का माहौल अच्छा रहने लगा। मेरे कार्यकाल के बाद से हर वर्ष छात्राओं की संख्या बढ़ती रही। अब तो हालत यह है कि कॉलेज में छात्रों से ज्यादा छात्राएं हैं। मैंने अपने समय में महाविद्यालय परिसर का मुख्य द्वार बनवाया। कॉलेज में सांस्कृतिक कार्यक्रम व अन्य कार्यक्रमों को लेकर स्टेज का निर्माण करवाया। प्रोजेक्टर पर स्मार्ट क्लासेज शुरू करवाई और दो कक्षाकक्षों का निर्माण मेरे कार्यकाल में ही हुआ।
कार्यकाल : वर्ष 2016-17 , छात्रसंघ अध्यक्ष : ईश्वर मीणा
महाविद्यालय में एबीवीपी संगठन की जीत के बाद ही शिक्षा का माहौल बना है। पहले तो यहां गुन्डा राज ही चला करता था। वर्ष 2013-14 से पहले और अभी भी छात्रसंघ चुनाव के दौरान ‘जितेंगे तो नाचेंगे व हारेंगे तो मारेंगे’ के नारे कई छात्र संगठनों की ओर से लगाए जाते हैं। कॉलेज में छात्राएं आने से डरा करती थी। एबीवीपी के आने के बाद से इस चीज पर लगाम लगी है। मेरे समय ऑडिटोरियम, बॉस्केटबॉल, साइकल स्टैंड, पांच कक्षा कक्ष का निर्माण सहित कई विकास कार्य हुए। हम गल्र्स कॉलेज की मांग भी लगातार करते रहे। हर वर्ष धरना प्रदर्शन किया। इससे यह मुद्दा प्रदेशस्तर पर उठा।
कॉलेज में चुनावी तैयारियां शुरू हुई, पहचान पत्र बनवाने में लगे विद्यार्थीं

कार्यकाल : वर्ष 2017-18, छात्रसंघ अध्यक्ष : शांतिलाल मीणा
मेरे कार्यकाल में महाविद्यालय परिसर में पहले से चली आ रही समस्याओं पर लगाम लगाईगई। पहले कॉलेज में असामाजिक तत्वों का जमावड़ा रहा करता था। अब कॉलेज में आने वाली छात्राओं के साथ छेड़छाड़ जैसी हरकतें किया करते थे। उन पर कार्रवाई हुई। विकास में मुख्य रूप से एमएससी साइंस की लेब सुव्यवस्थित करवाई गई। स्नातकोत्तर में एमएससी व एमकॉम के विषय खुलवाए गए। चार कक्षा कक्ष का निर्माण करवाया गया। महाविद्यालय में साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया गया। एमकॉम में अस्थाई टीचर लगवाए गए। कई प्रत्यिोगिताएं आयोजित करवाई गई।
कार्यकाल : वर्ष 2018-19 छात्रसंध अध्यक्ष :जमनालाल मीणा
महाविद्यालय में लगातार पांच साल से एबीवीपी ने अपनी जीत दर्ज की थी। मैने छठी बार एबीवीपी से ही जीत दर्ज की। महाविद्यालय में मैंने हर छोटी-बड़ी समस्याओं को ध्यान में रखते हुए उनपर कार्य किया है। शिक्षकों के खाली पद भरवाए। कन्या महाविद्यालय को लेकर धरना-प्रदर्शन किया गया। इसके बाद सरकार ने अपने फैसले में प्रतापगढ़ में कन्या महाविद्यालय खोलने की घोषणा की। इसके साथ ही कई विकास कार्य कॉलेज में करवाए गए है।

Home / Pratapgarh / जहां कॉलेज आने से डरती थी छात्राएं, वहां अब छात्रों से ज्यादा संख्या

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो