प्रतापगढ़ में नकल का विरोध करने पर छात्राओं को दौड़ा-दौड़ा के पीटा

Sunil Yadav

Publish: May, 04 2018 12:35:57 AM (IST)

Varanasi, Uttar Pradesh, India
प्रतापगढ़ में नकल का विरोध करने पर छात्राओं को दौड़ा-दौड़ा के पीटा

पुलिस ने कड़ी मशक्कत के बाद हालात पर पाया काबू

प्रतापगढ़. यूपी के प्रतापगढ़ पट्टी कोतवाली के कंधई थाना के अंतर्गत स्थित सरयू महाविद्यालय में गुरूवार को डीएलएड परीक्षा के दौरान नकल का विरोध करने पर मनबढ़ों ने छात्राओं को दौड़ा-दौड़ा के पीटा। जिसके बाद एक दर्जन से ज्यादा छात्राओं को चोटे आने की सूचना है। छात्राओं की माने तो इस दौरान उनके साथ अभद्रता भी की गई। उनका कहना था कि इस दौरान विद्यालय प्रशासन मूकदर्शक बना रहा। वही दूसरीओर परीक्षा के दौरार हुए बवाल की सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस ने करीब आधे घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद हालात को अपने नियंत्रण में लिया। महाविद्यालय प्रशासन ने फिलहाल परीक्षा स्थगित कर दिया।

बकौल परीक्षार्थी प्रीती शुक्ला गुरूवार को परीक्षा दूसरी पाली में दो बजे से शुरू होनी थी। ऐसे में लगभग एक बजे से ही परीक्षार्थी सरयू महाविद्यालय पहुंचने लगे थे। किसी को कालेज के अंदर प्रवेश करने नहीं दिया जा रहा था। निर्धारित समय पर जब परीक्षार्थियों ने कालेज गेट पर रहे शिक्षकों से संपर्क किया तो पता चला कि अभी कुछ छात्र और छात्राये पहले से ही परीक्षा रूम में जाकर बैठे हुए है। इसलिए परीक्षा कुछ देर से शुरू होगी। लगभग घंटे भर के इंतजार के बाद परीक्षार्थियों का धैर्य जवाब दे गया और नारेबाजी करते हुए हंगामा करने लगे और अंदर जबरन चले गए जहाँ पर उन्हें मोबाइल के व्हाट्स एप्प पर प्रश्न पत्र हल करवाया जा रहा था।
छात्राओं का कहना है कि इस दौरान जब उन्होंने नकल का विरोध किया तो अंदर परीक्षा दे रहे छात्रों द्वारा महाविद्यालय प्रशासन की सह पर दौड़ा-दौड़ा कर पीटा गया।

इस दौरान किसी परीक्षार्थी ने मामले की सूचना डायल 100 पर को दी। वही दूसरीओर अन्य परीक्षार्थी, छात्राओं के साथ हुई मारपीट की घटना के बाद आक्रोशित हो गए और सड़क जाम कर दिया। मौके पर पहुंचे दारोगा ने छात्रों का तेवर देख उनसे बात करने की हिम्मत नहीं जुटा सके। लगभग आधे घंटे बाद पहुंचे एसओ कंधई ने परीक्षार्थियों को समझाकर उन्हें शांत कराया। कालेज प्रशासन से बात करके जाम समाप्त कराया। लगभग तीन बजे पेपर लाया गया तो एसओ ने एक-एक करके सभी परीक्षार्थियों को अंदर कराया और तब परीक्षा शुरू हो सकी। इस दौरान कई परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दिया। इस दौरान परीक्षार्थियों की पुलिस से जमकर नोक झोंक भी हुई।अंत मे परीक्षार्थियों के तांडव व उपद्रव को देखकर विद्यालय के प्रबंधक ने आज की परीक्षा को कैंसिल कर दिया।अब ये परीक्षा दूसरे दिन होगी जिसकी सूचना परीक्षार्थियों को विज्ञापन व समाचार पत्रों के माध्यम से दी जाएगी। खबर लिखे जाने तक इस मामले में पुलिस ने अभी किसी के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की थी।

 

BY- सुनील सोमवंशी

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned