scriptमुहर्रम के ताजिया व जुलूस को लेकर बड़ा आदेश, नहीं कर पाएंगे यह काम | Important Directions about Muharram Juloos and Taziya in Uttar Pradesh | Patrika News
प्रयागराज

मुहर्रम के ताजिया व जुलूस को लेकर बड़ा आदेश, नहीं कर पाएंगे यह काम

बैठक के बाद लिया गया फैसला, कहा सौहार्द्र बनाकर त्योहार सम्पन्न कराना हमारी जिम्मेदारी।
किसी तरह की नई परंपरा कायम करने पर लगायी रोक, बिना अनुमति के नहीं नहींं होगा कोई आयोजन।

प्रयागराजAug 26, 2019 / 07:27 am

रफतउद्दीन फरीद

Muharram

प्रतीकात्मक फोटो

प्रयागराज. आने वाले मुर्हरम को लेकर हुई बैठक में फैसला लिया गया है कि बिना अनुमति के कुछ नहीं होगा। इसके अलावा मुहर्रम के दौरान ताजिया व जुलूसों को लेकर भी बैठक में कई फैसले लिये गए और इससे जाजियादारों व व अखाड़ा और जुलूस संचालनकर्ताओं को अवगत करा दिया गया। ताजिया कमेटियों से समय से अनुमति लेने को भी कह दिया गया है।
मुहर्रम शांतिपूर्वक सकुशल संपन्न कराने के मद्देनजर जिलाधिकारी भानु चन्द्र गोस्वामी की अध्यक्षता में बैठक हुई, जिसमें वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सत्यार्थ अनिरूद्ध पंकज, ए.डी.एम. वित्त एम.के. सिंह, ए.डी.एम. प्रशासन वी.एस.दूबे, ए.डी.एम (सिटी) ए.के. कनौजिया सहित पुलिस विभाग के अधिकारी एवं थानाध्यक्ष मौजूद रहे। इस बैठक में ताजिया कमेटियों के संचालन कर्ताओं को भी बुलाया गया था।
डीएम ने बैठक के दौरान सभी अधिकारियों और ताजिया संचालन कर्ताओं से अपील करते हुए कहा की आपसी सौहार्द बनाकर त्यौहार को सम्पन्न कराना हमारी जिम्मेदारी है। उन्होंने साफ-सफाई की व्यवस्था के साथ-साथ पानी, बिजली सहित सभी आवश्यक चीजों को ध्यान में रखते हुए इसकी समुचित व्यवस्था करने की जिम्मेदारी के लिये सम्बन्धित जिम्मेदारों को को दी।
उन्होंने ताजियादारों से साफ कहा कि सभी कोई कार्यक्रम बिना अनुमति के नहीं होगा, इसलिये समय से अनुमति लेकर तैयारियां करें। इस दौरान उन्होंने साफ कहा कि सौहार्द्र और आपस में विश्वास कायम करते हुए ही मुहर्रम सम्पन्न कराया जाएगा। किसी तरह की नई परंपरा शुरू करने को लेकर सख्त हिदायत दी, कहा कि जो पहले से होता चला आ रहा है उसके अलावा कोई नई परंपरा कायम नहीं होगी।
ताजिये की ऊंचाई और उसका रूट जो पहले से निर्धारित है वही रहेगा। इसके अलावा छोटी-छोटी बातों को मुद्दा न बनाए जाने की ताकीद भी की। साथ ही विश्वास भी दिलाया कि जो समस्याएं आएंगी उनको हल किया जाएगा इसके लये स्थानीय अधिकारियों से सम्पर्क करने को कहा।
उन्होंने कहा की व्यवस्थाओं के संबंध में जल्द ही दूसरी बैठक जल्द ही की जायेगी। जिसमें अन्य ताजियादारों सहित दूसरे सामाजिक संगठन के लोगों से चर्चा की जाएगी और साथ ही आयोजन के तैयारियों की समीक्षा की जाएगी।
By Prasoon Pandey

Home / Prayagraj / मुहर्रम के ताजिया व जुलूस को लेकर बड़ा आदेश, नहीं कर पाएंगे यह काम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो