script16 करोड़ की लागत से रायगढ़ रेलवे स्टेशन को दिया जाएगा एयरपोर्ट जैसा लुक, वित्त मंत्री ने ली जानकारी | Preparation to develop railway station on the lines of airport | Patrika News
रायगढ़

16 करोड़ की लागत से रायगढ़ रेलवे स्टेशन को दिया जाएगा एयरपोर्ट जैसा लुक, वित्त मंत्री ने ली जानकारी

Raigarh railway station: 15 दिनों से तकनीकी दिक्कतों के चलते काम बंद हो गया था। शुक्रवार को अचानक बिलासपुर जोन के डीआरएम प्रवीण पांडेय और वित्त मंत्री ओपी चौधरी का अचानक दौरा होने के कारण काम फिर से चालू किया गया है।

रायगढ़Jan 20, 2024 / 06:18 pm

चंदू निर्मलकर

raigarh_latest_news.jpg
दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के रायगढ़ स्टेशन का अमृत भारत योजना के तहत करीब 16 करोड़ की लागत से सौंदर्यीकरण का कार्य विगत कई माह से चल रहा है, लेकिन विगत 15 दिनों से तकनीकी दिक्कतों के चलते काम बंद हो गया था। शुक्रवार को अचानक बिलासपुर जोन के डीआरएम प्रवीण पांडेय और वित्त मंत्री ओपी चौधरी का अचानक दौरा होने के कारण काम फिर से चालू किया गया है।
निर्माण कार्यों का जायजा लेने के साथ उन्होंने काम जल्द पूरा करने के निर्देश दिए। वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने कहा कि स्टेशन का सौंदर्यीकरण का कार्य पूरा होने के बाद स्टेशन का पूरा लूक ही बदल जाएगा। यहां से यात्रियों को नई सुविधाएं भी मिलेगी। इसके साथ ही चल रहे जीर्णोद्धार के कार्य के अलावा चल रहे चौथी लाइन के निर्माण के संबंध में रेलवे अधिकारियों से जानकारी ली।
इसमें कौन-कौन सी लाइन चल रही है, उन लाइन की गति को कैसे तेज किया जाए और भविष्य में यहां से अधिक ट्रेने कैसे संचालित की जा सके इस संबंध में भी चर्चा हुई। बताया जा रहा है कि रेलवे लाइन निर्माण का काम तेजी से चल रहा है। इसके पूरा होने के बाद मुंबई-हावड़ा मार्ग में चार लाइन चालू हो जाएगी। जिससे आने वाले समय में न केवल ट्रेनों की रफ्तार बढे़गी बल्कि मुंबई हावडा मार्ग में नई ट्रेन की सुविधा भी यात्रियों को मिल सकती है।
नए टिकट काउंटर के लिए किया निरीक्षण
वित्त मंत्री ओपी चौधरी रेलवे अधिकारियों के साथ रेलवे स्टेशन के पीछे टिकट काउंटर और गेट खोलने के संबंध चर्चा करते हुए निरीक्षण किया और कहा कि अगर पीछे की ओर गेट खुलता और टिकट काउंटर चालू हो जाता है तो सामने की ओर होने वाली भीड़ कम हो जाएगी। जिससे सफर करने वाले यात्रियों को स्टेशन आने जाने में समस्याओं का सामना नहीं करना पडे़गा।
डीआरएम प्रवीण पांडेय ने बताया कि निर्माण कार्य के तहत सर्कुलेटिंग क्षेत्र को बेहतर बनाते हुए रोड को चौड़ा कर सुगम मार्ग बनाना जाना है। एयर पोर्ट की तर्ज पर स्टेशन भवन प्रवेश पोर्च बनेगा, व्यवस्थित प्रवेश व निकासी द्वार बनाना, सुव्यवस्थित पार्किंग एरिया तैयार करना। गार्डन विकसित कर सौंदर्यीकरण करना, दीवारों पर स्थानीय कला-संस्कृति की चित्रकारी, बेहतर तरीके से होगी प्रकाश की व्यवस्था, डिजाइनर साइनेजेस, चौडे़ फुटओवर ब्रिज का निर्माण, प्लेटफार्म का फ्लोरिंग, अतिरिक्त प्लेटफार्म शेल्टर का निर्माण, प्लेटफार्म में अतिरिक्त शौचालय का निर्माण, प्रतीक्षालय का नवीनीकरण होगा। महिलाओं, वरिष्ठजनों व दिव्यांगजनों के अनुकूल दीर्घकालिक सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी।
रेलवे स्टेशन में चल रहे निर्माण कार्यो का जायजा लेने के लिए शुक्रवार को बिलासपुर जोन के डीआरएम और प्रदेश के वित्त मंत्री रायगढ़ पहुंचे थे। उन्होंने निर्माण कार्यों का जायजा लेते हुए तेजी से काम पूरा करने के निर्देश दिए। साथ ही स्टेशन के आसपास की रेल लाइन का भी निरीक्षण किया।

Hindi News/ Raigarh / 16 करोड़ की लागत से रायगढ़ रेलवे स्टेशन को दिया जाएगा एयरपोर्ट जैसा लुक, वित्त मंत्री ने ली जानकारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो