scriptबढ़ती गर्मी का असर अब पड़ने लगा विमानों पर, प्रति डिग्री अब फ्लाइट में कम करना होगा इतना वजन | Air India flight effected due to temperature rise | Patrika News
रायपुर

बढ़ती गर्मी का असर अब पड़ने लगा विमानों पर, प्रति डिग्री अब फ्लाइट में कम करना होगा इतना वजन

एयरबस- 321 मॉडल वाले विमानों में गर्मियों के दिनों में 40 डिग्री से अधिक तापमान होने पर प्रति डिग्री 400 किलो वजन कम करना होगा। राजधानी में इन दिनों तापमान 40 डिग्री से पार जा रहा है।

रायपुरApr 25, 2019 / 09:25 am

Akanksha Agrawal

Air India

बढ़ती गर्मी का असर अब पड़ने लगा विमानों पर, प्रति डिग्री अब फ्लाइट में कम करना होगा इतना वजन

रायपुर. एयरबस- 321 मॉडल वाले विमानों में गर्मियों के दिनों में 40 डिग्री से अधिक तापमान होने पर प्रति डिग्री 400 किलो वजन कम करना होगा। राजधानी में इन दिनों तापमान 40 डिग्री से पार जा रहा है। बुधवार को अधिकतम तापमान 41.9 डिग्री सेल्सियस रहा।
राजधानी से उड़ान भरने वाले विमानों में एयर इंडिया की रायपुर-दिल्ली फ्लाइट के लिए यह निर्देश लागू हो चुका है, जिसमें 40 डिग्री से तापमान अधिक होने पर प्रति डिग्री विमान में 400 किलो का भार कम करना होगा। 42 डिग्री तापमान होने पर कम से कम 800 किलो का वजन कम करना होगा। एयरपोर्ट अधिकारियों ने बताया कि लैंडिंग और टेकऑफ के समय सुरक्षा मानकों को ध्यान में रखते हुए यह दिशा-निर्देश जारी किया जाता है।
गर्मियों के दिन में तापमान में बढ़ोतरी होती है, जिससे कि रन-वे पर विमानों की सुरक्षित लैडिंग और टेकऑफ के लिए अलग से दिशा-निर्देश जारी किए जाते हैं। राजधानी में एयरबस-321 मॉडल का विमान सिर्फ एयर इंडिया के पास है, जो कि रायपुर-दिल्ली-रायपुर के लिए उड़ान भर रहा है। एयरपोर्ट के अधिकारियों ने बताया कि रायपुर से अन्य शहरों के लिए उड़ान भरने वाले विमानों का मॉडल एयरबस-320 है। इस मॉडल के विमानों में तापमान के मुताबिक वजन कम करने आदि की बंदिश नहीं है।
स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट माना के निदेशक राकेश सहाय ने बताया कि एयर इंडिया की रायपुर-दिल्ली फ्लाइट एयरबस-321 मॉडल है। ऐसे विमानों में 40 डिग्री से अधिक तापमान होने पर प्रति डिग्री इजाफे के साथ ही विमान में वजन 400 किलो कम करना पड़ता है। यह सामान्य प्रक्रिया है। राजधानी से उड़ान भरने वाले अन्य विमानों में वजन को लेकर असर नहीं होगा।

छुटिटयों के मौसम में सीटें फुल
छुट्टियों के मौसम में अभी रायपुर से दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई महानगरों की फ्लाइट में सीटें फुल जा रही है। राजधानी के वर्तमान में एयर इंडिया, इंडिगो और विस्तारा एयरलाइंस की सेवाएं जारी है। एयरलाइंस सूत्रों के मुताबिक बीते वर्ष के मुकाबले इस वर्ष यात्रियों की संख्या में जबरदस्त बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। समर सीजन में राजधानी सहित प्रदेश के अन्य शहरों से लोग ठंड प्रदेशों की ओर रवाना हो रहे हैं।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

CG Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News

Home / Raipur / बढ़ती गर्मी का असर अब पड़ने लगा विमानों पर, प्रति डिग्री अब फ्लाइट में कम करना होगा इतना वजन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो