Bird Flu: बर्ड फ्लू की इतनी दहशत कि डॉयल 112 में भी लोग करने लगे हैं शिकायत

-अब तक 38 शिकायतें मिल चुकी है पुलिस को
- कहीं भी पक्षी मरे मिलने पर डॉयल 112 को देते हैं सूचना

By: Ashish Gupta

Published: 23 Jan 2021, 10:09 PM IST

रायपुर. बर्ड फ्लू को लेकर लोग इतने दहशत में आने लगे हैं कि इमरजेंसी नंबर डॉयल 112 में कॉल करके मदद मांगने लगे हैं। कहीं भी पक्षी मरे मिलने पर सीधे डॉयल 112 को सूचना देने लगते हैं। अलग-अलग जिलों से पुलिस के पास इस तरह की 30 से ज्यादा सूचना मिल चुकी है। पुलिस ने इसकी जानकारी संबंधित विभाग को दे दी। उल्लेखनीय है कि बर्ड फ्लू से पक्षियों की मौत हो जाती है और इससे संक्रमित मुर्गा-मुर्गी या अन्य का सेवन करने वाले भी संक्रमित हो जाते हैं।

चरित्र संदेह में प्रेमी ने प्रेमिका की गला रेतकर की हत्या फिर लिव इन रिलेशन में जन्मी मासूम को रेलवे ट्रैक पर फेंका

यहां-यहां से मिली सूचना
डॉयल 112 में 9 से 21 जनवरी तक अलग-अलग जिलों से बर्ड फ्लू को लेकर कुल 38 शिकायतें मिलीं हैं। इनमें बस्तर से 3, बिलासपुर से 7, दुर्ग से 6, जांजगीर-चांपा से 2, कबीरधाम से 2, कोरबा से 2, महासमुंद से 5, रायगढ़ से 1, रायपुर से 8, राजनांदगांव से 1 और सरगुजा से 1 शिकायतें मिली हैं।

इमरजेंसी में करने लगे हैं कॉल
इमरजेंसी नंबर डॉयल 112 को लेकर लोगों में जागरूकता बढ़ गई है। यह सुविधा फायर, पुलिस और एंबुलेंस की मदद की मांग करने शुरू की गई थी, लेकिन लोग अब छोटी समस्याओं या परेशानी के लिए भी फोन करने लगे हैं। बर्ड फ्लू से पहले कोरोना संक्रमण के दौरान हजारों लोगों ने पुलिस से मदद मांगी। इसके अलावा किसानों की समस्याएं, महिलाओं व बच्चों को घर छोडऩे आदि के लिए भी डॉयल 112 की मदद ली गई है।

धान के मुद्दे पर सियासत जारी: कांग्रेस ने की सरकार को धान बेचने वाले 575 भाजपा नेताओं की सूची जारी

रायपुर डॉयल 112 एसपी धर्मेंद्र सिंह ने कहा, कई जिलों से बर्ड फ्लू को लेकर कॉल आने लगे हैं। कॉल आने पर संबंधित विभाग तक सूचना पहुंचा दी जाती है। डॉयल 112 की सुविधा इमरजेंसी सेवाओं के लिए है। लेकिन कई तरह की समस्याओं या शिकायतों को लेकर भी कॉल आते हैं, जिनका यथासंभव उचित निराकरण किया जाता है। कई बार संबंधित विभाग को सूचना दे दी जाती है।

Show More
Ashish Gupta Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned