script CG Budget 2024: 9 फरवरी को पेश होगा छत्तीसगढ़ का बजट, विधानसभा अध्यक्ष ने दी जानकारी | Chhattisgarh budget will be presented on February 9 | Patrika News

CG Budget 2024: 9 फरवरी को पेश होगा छत्तीसगढ़ का बजट, विधानसभा अध्यक्ष ने दी जानकारी

locationरायपुरPublished: Feb 04, 2024 01:27:42 pm

CG Budget 2024: ये विष्णु सरकार (Vishnu Government) का पहला बजट सत्र होगा। इस दौरान सरकार 9 फरवरी को अपना पहला बजट पेश करेगी। वित्त मंत्री ओपी चौधरी दोपहर 12.30 बजे सदन में बजट पेश करेंगे..

cg_budget.png
छत्तीसगढ़ विधानसभा का बजट सत्र 5 फरवरी से शुरू हो रहा है, जो 1 मार्च तक चलेगी। इस बजट सत्र के दौरान 20 बैठकें होगी। ये विष्णु सरकार (Vishnu Government) का पहला बजट सत्र होगा। इस दौरान सरकार 9 फरवरी को अपना पहला बजट पेश करेगी। वित्त मंत्री ओपी चौधरी दोपहर 12.30 बजे सदन में बजट पेश करेंगे।
इसके पहले ही बजट सत्र में भाजपा सरकार का मजबूती से पक्ष रखने के लिए दिशा-निर्देश देने के लिए आज भाजपा विधायक दल की बैठक होगी। विधायक दल की बैठक सीएम साय ने प्रदेश भाजपा कार्यालय कुशाभाऊ ठाकरे परिसर में बुलाई है।
2 हजार से अधिक सवाल आए
छत्तीसगढ़ में षष्ठम विधानसभा की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। सभी विधायकों के सवाल लगाने का सिलसिला भी जारी है। इस सत्र के लिए विधायकों ने अब तक 2171 सवाल लगाए हैं। पांच फरवरी से शुरू होने वाले विधानसभा सत्र के लिए पक्ष-विपक्ष के बीच जमकर हंगामे के आसार हैं। बीजेपी की नई सरकार बने अभी लगभग 2 महीने हो चुके हैं। कांग्रेस पार्टी शुरू से ही भाजपा सरकार पर हमलावर है। ऐसे में इस सत्र में पक्ष-विपक्ष के बीच जोरदार बहस होने की संभावना है।

बजट सत्र में सरकार के कामकाज, विपक्ष के सवालों के जवाब इन तमाम बातों को लेकर विधायक दल की बैठक होगी। विपक्ष का किन मुद्दों पर किस तरीके से सामना करना है, इसे लेकर भी सियासी रणनीति भाजपा के विधायक बनाएंगे। सरकार के आगामी कामकाजों को लेकर भी पक्ष और विपक्ष के नेता सवाल जवाब करेंगे। भाजपा के नए विधायकों को भी बजट सत्र से ठीक पहले इस बैठक में बजट यह प्रक्रिया के बारे में बताया जाएगा इसके बाद सभी लोग सदन की कार्रवाई में हिस्सा लेंगे। बता दें कि साय सरकार का बजट सत्र 5 फरवरी से शुरू होगा, जो एक मार्च तक प्रस्तावित है। इसमें कुल 20 बैठकें होंगी। बजट सत्र के कार्यक्रम के मुताबिक, सत्र की शुरुआत राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन के भाषण से होगी। अगले दिनों से उस पर चर्चा होनी है।

ट्रेंडिंग वीडियो