scriptछत्तीसगढ़ की सरकारी वेबसाइट पर मंडराया चाइनीज हैकर्स का खतरा | Chhattisgarh's official website on target Chinese hackers | Patrika News
रायपुर

छत्तीसगढ़ की सरकारी वेबसाइट पर मंडराया चाइनीज हैकर्स का खतरा

छत्तीसगढ़ के विभिन्न सरकारी वेबसाइट (Chhattisgarh’s official website) पर चाइनीज हैकरों (Chinese hackers) कभी भी अटैक कर सकता है।

रायपुरJul 02, 2020 / 08:01 am

Bhawna Chaudhary

रायपुर. छत्तीसगढ़ के विभिन्न सरकारी वेबसाइट (Chhattisgarh’s official website) पर चाइनीज हैकरों (Chinese hackers) कभी भी अटैक कर सकता है। पिछले कुछ दिनों में देश भर के प्रमुख संस्थानों में लगातार हैकिंग की कोशिश के बाद राज्य पुलिस ने सभी शासकीय, अर्धशासकीय विभाग और महत्वपूर्ण संस्थानों को सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने किसी भी अनजान साइड की मेल, मैसेज, फर्जी लिंक एप्लीकेशन इंस्टॉल करने और संकेतकों को नहीं खोलने कहा गया है। ऐसा करने से शासकीय वेबसाइट के हैक होने और वायरस के जरिए पूरा डाटा उड़ाए जाने की आशंका जताई गई है।

साथ ही इंटरनेटयुक्त इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को चलाते समय किसी भी तरह की लापरवाही नहीं बरतने कहा गया है। वही किसी भी तरह का खतरा का एहसास होने पर तुरंत सिस्टम को बंद कर साइबर सेल को सूचना देने के निर्देश दिए गए हैं। बताया जाता है कि चीनी हैकरों द्वारा लगातार अटैक करने की असफल कोशिश को देखते हुए केंद्र इंटेलिजेंस के कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस सेंटर से राज्य पुलिस गोपनीय जानकारी भेजी गई है। इसमें चीन के सिचुआन प्रांत के राजधानी चेंगदू में हैकर्स को सक्रिय बताया गया है।

बता दें कि चाइनीज ऐप्स के सर्वर भारत से बाहर है। इसके जरिए टाटा चुराए जाने की आशंका को देखते हुए देशभर में 59 चाइनीस ऐप पर प्रतिबंध लगाया गया है।

Home / Raipur / छत्तीसगढ़ की सरकारी वेबसाइट पर मंडराया चाइनीज हैकर्स का खतरा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो