script100 के पार हुए डायरिया के मरीज, बच्चे, बूढ़े और गर्भवती महिलाएं आई चपेट में… पानी में मिली खतरनाक बैक्टीरिया | Diarrhea patients cross 100, dangerous bacteria found in water | Patrika News
रायपुर

100 के पार हुए डायरिया के मरीज, बच्चे, बूढ़े और गर्भवती महिलाएं आई चपेट में… पानी में मिली खतरनाक बैक्टीरिया

Diarrhea spread In Raipur: भीषण गर्मी शुरू होने से पहले राजधानी गंदा पानी सप्लाई की चपेट में हैं। बिरगांव में भी लोगों के घरों में गंदा पानी आने से लोग परेशान हैं।

रायपुरMar 28, 2024 / 09:46 am

Kanakdurga jha

diarrhea.jpg
Diarrhea spread In Raipur: नगर निगम के लाभांडी क्षेत्र के अलावा भाठागांव में भी गंदा पानी से हडकंप मच हुआ है। भीषण गर्मी शुरू होने से पहले राजधानी गंदा पानी सप्लाई की चपेट में हैं। बिरगांव में भी लोगों के घरों में गंदा पानी आने से लोग परेशान हैं। क्योंकि शुद्ध पेयजल के लिए लोगों को परेशानी झेलनी पड़ रही है और डायरिया जैसी बीमारी की चपेट में लोग आ रहे हैं। लाभांडी क्षेत्र के संकल्प फेस-2 में जहां बोरवेल से सप्लाई होने वाला गंदा पानी पीने से लगातार लोग बीमार पड़ रहे हैं। बुधवार को उल्टी-दस्त से पीडि़तों की संख्या 110 पहुंच गई। जबकि लोगों को शुद्ध पीने के पानी के लिए अमृत मिशन के नाम पर 500 करोड़ से ज्यादा खर्च किया जा चुका है।
भाठागांव में मलयुक्त पानी की शिकायत पहुंची

निगम के जोन 9 के अंतर्गत लाभांडी के संकल्प फेस-2 सोसायटी में अभी िस्थति सामान्य नहीं हुई। वहीं निगम के जोन 6 के भाठागांव क्षेत्र के एक व्यक्ति के घर में होली के समय मलयुक्त पानी नल में आने पर हड़कंप मच गया। पीडि़त व्यक्ति ने निगम में छुट्टी होने की िस्थति में निदान 1100 में शिकायत दर्ज कराया। इसके बाद जायजा लेने पहुंची जल कार्य विभाग की टीम ने पाया कि उस व्यक्ति के निजी पानी कनेक्शन की पाइप डैमेज थी, जिससे नाली का पानी नल में पहुंच रहा था, उसे तुरंत सुधारने का काम कराया गया।
बिरगांव में झागवाले पानी की सप्लाई

राजधानी के दूसरे हिस्से बिरगांव नगर निगम के वार्ड 17 के मठपारा उरकुरा के लोग नल से झाग वाला आने से दहशत में हैं। लोगों का कहना है कि नाले का पानी सीधे उनके घरों में पहुंच रहा है जो सड़ांध मार रहा है। ऐसा पानी न तो नहाने लायक है न ही घेरलू उपयोग के लायक। लोगों का कहना है कि इस क्षेत्र में एक सप्ताह से गंदा पानी सप्लाई हो रहा है। इसकी शिकायत करने के बाद भी जिम्मेदार नहीं चेते।

लोग घर छोड़ने को मजबूर

लोकसभा के प्रत्याशी विकास उपाध्याय और छाया विधायक पंकज शर्मा पीडि़तों से मिलने लाभांडी पहुंचे। उनका कहना है कि बहुत खराब स्थिति है। डायरिया के प्रकोप से लोग घर छोड़ने को मजबूर हो रहे हैं। उन्होंने मरीजों का हालचाल जानने अस्पताल पहुंचकर जायजा लिया। उनका यह भी कहना है कि बोरवेल का पानी प्रदूषित है। लापरवाही के कारण क्षेत्र में प्रदूषित पानी पीने से लोगों की हालत खराब हुई है।

आयुक्त ने लिया सफाई का जायजा

निगम कमिश्नर अबिनाश मिश्रा ने शहर के विभिन्न क्षेत्रों का दौरा कर जायजा लिया। इस दौरान पेयजल, सफाई और को लेकर लगातार सघन मॉनिटरिंग के निर्देश दिए। उन्होंने लोक निर्माण विभाग व निगम अधिकारियों से कहा है कि मुख्य मार्ग पर बेतरतीब टहनियों की छंटाई के साथ ही मार्ग की मार्किंग करें। लाभांडी क्षेत्र में वॉटर एटीएम की सुविधा का विस्तार और गौरव पथ पर रिक्त भू-खंड में पेवर ब्लॉक लगाने कहा। इस दौरान निगम के अधीक्षण अभियंता राजेश शर्मा, जोन 9 कमिश्नर संतोष पांडेय, जसदेव बांबरा, उप अभियंता सोहन गुप्ता, अर्जिता दीवान आदि मौजूद थे। उन्होंने करबला तालाब, कटोरा तालाब का भी निरीक्षण किया।

Home / Raipur / 100 के पार हुए डायरिया के मरीज, बच्चे, बूढ़े और गर्भवती महिलाएं आई चपेट में… पानी में मिली खतरनाक बैक्टीरिया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो