scriptदिव्यांग पर्वतारोही चित्रसेन साहू पर फर्जीवाड़े का आरोप, प्रदेश के पहले माउंटेनमैन ने दर्ज कराई शिकायत | Divyang mountaineer Chitrasen Sahu accused of forgery | Patrika News
रायपुर

दिव्यांग पर्वतारोही चित्रसेन साहू पर फर्जीवाड़े का आरोप, प्रदेश के पहले माउंटेनमैन ने दर्ज कराई शिकायत

Chhattisgarh News : राहुल गुप्ता ने चित्रसेन के दिसंबर 2021 अर्जेंटीना में स्थित दक्षिण अमरीका महाद्वीप के सबसे ऊंची चोटी माउंट आकोंकागुआ (6961 मीटर) के 10-12 दिन में ही फतह करने पर सवाल उठाया है।

रायपुरMay 18, 2023 / 01:39 pm

चंदू निर्मलकर

दिव्यांग पर्वतारोही चित्रसेन साहू पर फर्जीवाड़े का आरोप, प्रदेश के पहले माउंटेनमैन ने कहा- जाएंगे हाईकोर्ट

दिव्यांग पर्वतारोही चित्रसेन साहू पर फर्जीवाड़े का आरोप, प्रदेश के पहले माउंटेनमैन ने कहा- जाएंगे हाईकोर्ट

रायपुर. Chhattisgarh News : छत्तीसगढ़ के सबसे पहले माउंट एवरेस्ट चोटी चढऩे वाले पर्वतारोही राहुल गुप्ता ने प्रदेश के ही दिव्यांग पर्वतारोही चित्रसेन साहू पर फर्जीवाड़ा करने का आरोप लगाया है। राहुल गुप्ता ने चित्रसेन के दिसंबर 2021 अर्जेंटीना में स्थित दक्षिण अमरीका महाद्वीप के सबसे ऊंची चोटी माउंट आकोंकागुआ (6961 मीटर) के 10-12 दिन में ही फतह करने पर सवाल उठाया है।
उसका कहना है कि माउंट आकोंकागुआ को चढऩे में किसी भी पर्वतारोही 20-25 दिन लगते हैं। ऐसे में चित्रसेन के मात्र 10-12 दिन में इस चोटी पर चढऩे का सफर पूरा करना संदेह पैदा करता है। उसे इस चोटी को फतह करने का प्रमाण पत्र भी नहीं मिला है। जबकि चित्रसेन ने माउंट आकोंकागुआ चढऩे के लिए सरकार से 12.60 लाख रुपए आर्थिक मदद ली थी। राहुल गुप्ता ने चित्रसेन पर सरकार के पैसा का दुरुप्रयोग करने और चोटी चढऩे में फर्जीवाड़ा करना आरोप लगाया है। राहुल इस मामले की 6 मार्च 2023 को मेल के माध्यम से मुख्य सचिव को भी शिकायत की थी। वे अब इस मामले को हाईकोर्ट में ले जाने की तैयारी कर रहे हैं।

सरकार से मिली मदद के बिल दे चुके : चित्रसेन

राहुल गुप्ता के लगाए आरोप के संबंध में चित्रसेन ने पत्रिका को बताया कि सरकार की ओर से उसे माउंट आकोंकागुआ चोटी चढ़ने के लिए जो मदद मिली थी, उसके बिल सरकार को भेज चुके हैं। राहुल गुप्ता ये आरोप क्यों लगा रहे मुझे नहीं पता। मैंने इमानदारी से चोटी की चढ़ाई पूरी की है। लेकिन, जिस कंपनी के माध्यम से मैं आकोंकागुआ चोटी चढऩे गया था, उसने हमें प्रमाण पत्र अब तक नहीं दिए हैं। मैं प्रमाण पत्र लाने का प्रयास कर रहा हूं। इससे पहले भी राहुल गुप्ता प्रदेश की कई पर्वतारोहियों पर ऐसे आरोप लगाता रहा है। राहुल का व्यवहार प्रदेश में नए पर्वतारोहियों के साथ अच्छा नहीं है और दुर्भावनावश गलत आरोप लगाता रहता है।

Home / Raipur / दिव्यांग पर्वतारोही चित्रसेन साहू पर फर्जीवाड़े का आरोप, प्रदेश के पहले माउंटेनमैन ने दर्ज कराई शिकायत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो