scriptGlobal Investors Meet in Chhattisgarh starting from January 27 | ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट 27 जनवरी से: अमेजॉन, ओला इलेक्ट्रिक, माइक्रोसॉफ्ट ने दिखाई रुचि | Patrika News

ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट 27 जनवरी से: अमेजॉन, ओला इलेक्ट्रिक, माइक्रोसॉफ्ट ने दिखाई रुचि

छत्तीसगढ़ में 27 से 31 जनवरी 2022 तक नवा रायपुर के व्यापार मेला मैदान में होने वाले ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट 'इन्वेस्टगढ़ छत्तीसगढ़' की तैयारियों के संबंध में चर्चा की गई।

रायपुर

Published: December 05, 2021 03:41:52 pm

रायपुर. मुख्य सचिव अमिताभ जैन की अध्यक्षता में उद्योग एवं वाणिज्य विभाग की बैठक हुई। इसमें 27 से 31 जनवरी 2022 तक नवा रायपुर के व्यापार मेला मैदान में होने वाले ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट 'इन्वेस्टगढ़ छत्तीसगढ़' की तैयारियों के संबंध में चर्चा की गई। बैठक में छत्तीसगढ़ में अधिक से अधिक पूंजी निवेश हो सके, इस पर विस्तार से चर्चा हुई। बैठक में अधिकारियों ने इस कार्यक्रम को और भी बेहतर बनाने के लिए महत्वपूर्ण सुझाव भी दिए।
cg_investors_meet_2022.jpg
ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट 27 जनवरी से: अमेजॉन, ओला इलेक्ट्रिक, माइक्रोसॉफ्ट ने दिखाई रुचि
प्रमुख सचिव वाणिज्य एवं उद्योग मनोज कुमार पिंगुआ ने बताया कि राज्य की नई औद्योगिक नीति के कारण पूंजी निवेश के लिए सकारात्मक माहौल बना है। ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट और इन्वेस्टगढ़ छत्तीसगढ़ के लिए विभिन्न देशी एवं विदेशी निवेशक कम्पनियों ने अपनी रूचि दिखाई हैं, जिसमें अमेजॉन, ओला इलेक्ट्रिक, माइक्रोसॉफ्ट, डेलमान्टे आदि कम्पनी शामिल हैं। अब तक 300 से ज्यादा निवेशकों ने इन्वेस्टर्स मीट में शामिल होने के लिए पंजीयन करा लिया है।
यह भी पढ़ें: ओमिक्रान को लेकर सरकार ने लिया बड़ा फैसला, यात्रियों को दिखाना होगा अब वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट

बता दें कि इन्वेस्टगढ़ छत्तीसगढ़ परियोजना के लिए छत्तीसगढ़ शासन और कंसलटेंसी फर्म विएक्सपोइंडिया के मध्य 2 सितम्बर को एमओयू पर हस्ताक्षर किया गया था। बैठक में अपर मुख्य सचिव सुब्रत साहू, सचिव वाणिज्य एवं उद्योग आशीष कुमार भटट्, संचालक उद्यानिकी विभाग- उद्योग-हाथकरघा, प्रबंध संचालक सीएसआईडीसी-छत्तीसगढ़ लघु वनोपज सहकारी सघं- हस्तशिल्प विकास निगम मुख्य कार्यापालन अधिकारी राज्य शहरी विकास प्राधिकरण, क्रेडा, गृह निर्माण मंडल सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शामिल हुए।
नियुक्त होंगे नोडल अधिकारी, तय होगी भूमिका
मुख्य सचिव जैन ने इन्वेस्टगढ़ छत्तीसगढ़ के सफल आयोजन के लिए संबंधित विभागों में नोडल अधिकारियों की नियुक्ति करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने सचिव स्तरीय अधिकारियों से कहा कि नोडल अधिकारियों की भूमिका स्पष्ट रूप से तय होनी चाहिए। उन्होंने इन्वेस्टगढ़ छत्तीसगढ़ आयोजन के लिए समिति गठित करने के भी निर्देश दिए।
यह भी पढ़ें: Bank Safety Tips: बैंकिंग की इन छोटी-छोटी बातों का रखें ध्यान, ऑनलाइन ठगी का नहीं होंगे शिकार

इसलिए यह है खास
बता दें कि राज्य सरकार प्रदेश में निवेश के लिए काफी प्रयास कर रही है। यही वजह है राज्य निर्माण के बाद निवेश को लेकर हुए एमओयू की स्थिति की समीक्षा के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्य निवेश प्रोत्साहन बोर्ड की समीक्षा बैठक ली थी। इसमें यह बात सामने आई थी कि राज्य निर्माण के बाद निवेश के लिए 486 एमओयू हुए, लेकिन इसमें से 158 एमओयू में कोई काम नहीं हो सका। इससे 316166.64 करोड़ का निवेश प्रभावित हुआ था। इसके बाद सरकार ने तत्काल इन एमओयू को रद्द कर दिया है। वर्तमान सरकार ग्रामीण परिवेश के साथ-साथ मौजूदा जरूरतों को ध्यान में रखकर निवेशकों को आकर्षिक कर रही है। इसके लिए औद्योगिक नीति में भी कई अहम बदलाव किए गए हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

देश में वैक्‍सीनेशन की रफ्तार हुई और तेज, आंकड़ा पहुंचा 160 करोड़ के पारपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलजम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी जहांगीर नाइकू आया गिरफ्त मेंCovid-19 Update: दिल्ली में बीते 24 घंटे के भीतर आए कोरोना के 12306 नए मामले, संक्रमण दर पहुंचा 21.48%घर खरीदारों को बड़ा झटका, साल 2022 में 30% बढ़ेंगे मकान-फ्लैट के दाम, जानिए क्या है वजहचुनावी तैयारी में भाजपा: पीएम मोदी 25 को पेज समिति सदस्यों में भरेंगे जोशखाताधारकों के अधूरे पतों ने डाक विभाग को उलझायाकोरोना महामारी का कहर गुजरात में अब एक्टिव मरीज एक लाख के पार, कुल केस 1000000 से अधिक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.