scriptओमिक्रान को लेकर छत्तीसगढ़ सरकार ने लिया बड़ा फैसला, यात्रियों को दिखाना होगा अब वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट | Omicron Alert: Vaccination certificate to be shown to air travellers | Patrika News

ओमिक्रान को लेकर छत्तीसगढ़ सरकार ने लिया बड़ा फैसला, यात्रियों को दिखाना होगा अब वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट

locationरायपुरPublished: Dec 01, 2021 11:29:23 am

Submitted by:

Ashish Gupta

कोरोना के वैरिएंट ओमिक्रान (Corona Omicron Variant) का अभी देश में एक भी केस रिपोर्ट नहीं हुआ है, मगर भारत सरकार से लेकर छत्तीसगढ़ सरकार हर स्तर पर इससे निपटने के लिए तैयारियों में जुट गई है।

Omicron Variant: नए वेरिएंट को लेकर यूपी के कानपुर सहित 5 प्रमुख शहरों में निगरानी, इन देशों से लौटने वालों पर पैनी नजर

Omicron Variant: नए वेरिएंट को लेकर यूपी के कानपुर सहित 5 प्रमुख शहरों में निगरानी, इन देशों से लौटने वालों पर पैनी नजर

रायपुर. कोरोना के वैरिएंट ओमिक्रान (Corona Omicron Variant) का अभी देश में एक भी केस रिपोर्ट नहीं हुआ है, मगर भारत सरकार से लेकर छत्तीसगढ़ सरकार (Chhattisgarh Government) हर स्तर पर इससे निपटने के लिए तैयारियों में जुट गई है। केंद्र से 166 यात्रियों की सूची छत्तीसगढ़ स्वास्थ्य विभाग (Chhattisgarh Health Department) को भेजी गई, जो 27, 28 और 29 नवंबर को विदेश की यात्रा कर देश के 4 अलग-अलग एयरपोर्ट पर लैंड हुए थे। यह सूची सभी जिला कलेक्टरों और सीएमएचओ को भेज दी गई है।
अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि इन यात्रियों को भारत में लैंड होने के बाद 7 दिन क्वारंटाइन और अगले 7 दिन ऑब्जर्वेशन में रखा जाए। इस सूची में रायपुर के 76 लोगों के नाम है। सीएमएचओ डॉ. मीरा बघेल का कहना है कि सभी से संपर्क हो चुका है, किसी में कोई लक्षण नहीं है। सभी पर नजर रखी जा रही है।
उधर, बुधवार को स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव (CG Health Minister TS Singhdeo) ओमिक्रान को लेकर तमाम तैयारियों पर समीक्षा बैठक लेंगे। इसके पहले मंगलवार को पत्रकारों से चर्चा करते हुए सिंहदेव ने कहा कि इस वैरिएंट को लेकर कुछ भी कहना कठिन है, हम बस प्रोटोकॉल का पालन कर ही इससे बच सकते हैं।
यात्रियों को एयरपोर्ट पर दिखाना होगा वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट
राज्य सरकार एक बार फिर से एयरपोर्ट पर सख्ती करने जा रहा है। पहले 96 घंटे की निगेटिव रिपोर्ट दिखाना अनिवार्य था, मगर बाद में इस आदेश को समाप्त कर दिया गया। अब जल्द इसे पुन: अमल में लाया जा सकता है। यात्रियों को कोरोना के दोनों डोज के सर्टिफिकेट दिखाने भी पड़ सकते हैं।

प्रदेश के तीनों एयरपोर्ट पर हेल्पडेस्क, स्क्रीनिंग शुरू
प्रदेश सरकार ने रायपुर, बिलासपुर और जगदलपुर में हेल्प डेस्क स्थापित कर दी गई है। विमान के लैंड होने पर लगातार अनाउंसमेंट हो रहा है कि जो व्यक्ति विदेश से लौटे हैं, वे अपनी जानकारी दर्ज करवाएं। यहां पर इनकी स्क्रीनिंग, कोविड-19 जांच रिपोर्ट, टीकाकरण की जानकारी ली जा रही है। आवश्यक निर्देश दिए जा रहे हैं।

उधर, जांच में जो भी व्यक्ति संक्रमित पाया जाएगा, उसके सैंपल जीनोम सिक्वैसिंग के लिए भुवनेश्वर लैब भेजा जाने के निर्देश हैं, ताकि वैरिएंट की पहचान हो सके। वहीं रायपुर में ऐसे संक्रमित मरीजों को सामान्य कोरोना मरीजों से अलग रखने के लिए भी अस्पताल तैयार किया जा रहा है।
महामारी नियंत्रण कार्यक्रम के प्रवक्ता एवं संचालक डॉ. सुभाष मिश्रा ने कहा, केंद्र से सूची प्राप्त हुई है, जो जिला कलेक्टरों को भेज दी गई है। अगर, इनके सैंपल अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर नहीं हुए होंगे, तो सैंपल करवाएंगे।

ओमिक्रान से निपटने की कवायद
– दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद और लखनऊ एयरपोर्ट पर लैंड हुए, इनमें रायपुर के 76 यात्री शामिल।
– आज स्वास्थ्य मंत्री लेंगे ओमिक्रान पर समीक्षा बैठक।
– विदेश से लौटने वाले संक्रमित मिले तो उन्हें अलग रखकर देंगे इलाज, ताकि संक्रमण फैले न।

2 बड़ी बातें
1- विदेश से लौटे यात्रियों में से किसी को लक्षण नहीं।
2- विदेश से लौटने वालों ने उन देशों की यात्रा नहीं की, जहां नया वैरिएंट मिला है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो