scriptस्वामी विवेकानंद की जयंती के उपलक्ष्य में खण्ड स्तरीय युवा महोत्सव का आयोजन शुरू | Guidelines issued to all collectors by Chhattishgarh Chief Secretary | Patrika News
रायपुर

स्वामी विवेकानंद की जयंती के उपलक्ष्य में खण्ड स्तरीय युवा महोत्सव का आयोजन शुरू

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देशानुसार छत्तीसगढ़ के युवाओं को विशेष अवसर एवं मंच प्रदान करने, सांस्कृतिक गतिविधियों से युवाओं को जोड़ने और उनकी प्रतिभा को निखारने के उद्देश्य से स्वामी विवेकानंद की जयंती के उपलक्ष्य में खण्ड, जिला एवं राज्य स्तरीय युवा महोत्सव मनाने का निर्णय लिया गया है।

रायपुरOct 15, 2019 / 10:38 pm

Shiv Singh

स्वामी विवेकानंद की जयंती के उपलक्ष्य में खण्ड स्तरीय युवा महोत्सव का आयोजन शुरू

स्वामी विवेकानंद की जयंती के उपलक्ष्य में खण्ड स्तरीय युवा महोत्सव का आयोजन शुरू

रायपुर. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देशानुसार छत्तीसगढ़ के युवाओं को विशेष अवसर एवं मंच प्रदान करने, सांस्कृतिक गतिविधियों से युवाओं को जोड़ने और उनकी प्रतिभा को निखारने के उद्देश्य से स्वामी विवेकानंद की जयंती के उपलक्ष्य में खण्ड, जिला एवं राज्य स्तरीय युवा महोत्सव मनाने का निर्णय लिया गया है। यह महोत्सव विकासखण्ड मुख्यालयों में 15 अक्टूबर से 15 नवम्बर के मध्य, जिला मुख्यालयों में 15 नवम्बर से 15 दिसंबर के मध्य और राजधानी रायपुर में राज्य स्तरीय महोत्सव 12 से 14 जनवरी के मध्य आयोजित किया जाएगा। युवा महोत्सव के सफल आयोजन के लिए मुख्य सचिव ने प्रदेश के सभी जिला कलेक्टरों को आवश्यक दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं।
युवा महोत्सव ‘गढ़बो नवा छत्तीसगढ़‘ की थीम पर आधारित होगा। युवा महोत्सव में भारतीय संस्कृति एवं छत्तीसगढ़ की संस्कृति के आधारभूत मूल्यों का प्रदर्शन आवश्यक होगा। युवा महोत्सव में प्रत्येक विधा मंे निर्धारित संख्या के आधार पर ही प्रतिभागी भाग ले सकेंगे। विकासखण्ड स्तरीय युवा महोत्सव में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले कलाकार को ही जिला युवा महोत्सव में भाग लेने की पात्रता होगी और जिला स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले कलाकार को ही राज्य स्तरीय युवा महोत्सव में भाग लेने की पात्रता होगी।
जिला कलेक्टरों से कहा गया है कि युवा महोत्सव का आयोजन ओपन कैटेगरी की प्रतियोगिता पर आधारित होगा, जिसमें अधिक से अधिक युवओं की भागीदारी सुनिश्चित की जाए। इसके लिए खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा पृथक से जारी किए गए दिशा-निर्देशों के अनुरूप युवा महोत्सव आयोजित करें। युवा महोत्सव में राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) एवं नेहरू युवा केन्द्र (एनवायके) जिला प्रमुखों की भागीदारी सुनिश्चित करें। विकासखण्ड एवं जिला स्तरीय आयोजनों में जनप्रतिनिधियों की भागीदारी सुनिश्चित करें। युवा महोत्सव आयोजन के लिए खेल एवं युवा कल्याण विभाग नोडल विभाग होगा। युवा महोत्सव का प्रिन्ट, इलेक्ट्रॉनिक एवं सोशल मीडिया के जरिए तथा शहर के विभिन्न स्थानों पर होर्डिंग्स, विज्ञापन एवं बैनर आदि के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार सुनिश्चित करें। जिला पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को नोडल अधिकारी नियुक्त करें, वे युवा महोत्सव के आयोजन की समीक्षा करेंगे।

Hindi News/ Raipur / स्वामी विवेकानंद की जयंती के उपलक्ष्य में खण्ड स्तरीय युवा महोत्सव का आयोजन शुरू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो