scriptसुबह उठने पर एड़ी में होने वाले दर्द को ना करें नजरअंदाज, हो सकता है गंभीर नुकसान | Heel pain in morning due to plantar fasciitis | Patrika News
रायपुर

सुबह उठने पर एड़ी में होने वाले दर्द को ना करें नजरअंदाज, हो सकता है गंभीर नुकसान

जब एड़ी के तल की मांसपेशियों में सूजन हो जाता है, तो इसे तल का फैस्कीटिस कहा जाता है, और यह सुबह में उठने के चलने में दर्द का सबसे आम कारण है।

रायपुरSep 22, 2021 / 09:38 pm

Karunakant Chaubey

सुबह उठने पर एड़ी में होने दर्द को ना करें नजरअंदाज, हो सकता है गंभीर नुकसान

सुबह उठने पर एड़ी में होने दर्द को ना करें नजरअंदाज, हो सकता है गंभीर नुकसान

रायपुर. एड़ी दर्द के कई अलग-अलग कारण हैं, इसलिए इसे अनदेखा नहीं किया जाना चाहिए। एड़ी भार वहन करने वाली हड्डी है। घर पर नंगे पांव चलने, डेस्क पर खड़े होने या फिर शुरुआत में दौड़ने के कारण एड़ी में दर्द की समस्या होती है। इसका सही समय पर अगर इलाज ना किया जाय तो तकलीफ बहुत ज्यादा बढ़ जाने की संभावना रहती है।

एड़ी में दर्द सुबह क्यों होता है?

जब आप बिस्तर पर आराम कर रहे होते हैं, तो एड़ी के नीचे की मांसपेशियां सिकुड़ जाती है और जब हम सुबह उठने के बाद चलने का प्रयास करते हैं तो एड़ी के मांसपेशियों में अचानक खिचाव होता है जिसके कारण हमे दर्द महसूस होता है और क्योंकि हमे दिनभर चलना होता है इसीलिए मांसपेशियों को ठीक होने का समय ही नहीं मिल पाता। एड़ी में दर्द के पीछे कई कारण होते हैं।

अगर आप भी दौड़ते हैं तो जान लें इन 8 कॉमन ‘रनिंग इंजरीज’ के बारे में

आपको प्लांटर फैसीसाइटिस या फासिओसिस है

जब एड़ी के तल की मांसपेशियों में सूजन हो जाता है, तो इसे तल का फैस्कीटिस कहा जाता है, और यह सुबह में उठने के चलने में दर्द का सबसे आम कारण है। जब बार-बार खिंचाव के कारण मांसपेशियां क्षतिग्रस्त हो जाती है, तो डॉक्टर इसे प्लांटर फैसिओसिस कहते हैं।

प्लांटर फैसीसाइटिस पैर के तल पर, पैर की उंगलियों से एड़ी तक के मोटे टिशु में हुआ सूजन है। यह आमतौर पर सुबह या लंबे समय तक आराम करने के बाद चलने पर एड़ी में तेज, चुभने वाला दर्द होता है।

आपको अकिलीज़ टेंडिनाइटिस है

अकिलीज़ टेंडन का दर्द का सामना उन लोगों को ज्यादा करना पड़ता है, जो स्नायुजाल का अधिक उपयोग करते हैं, मसलन उछलने, कूदने या दौड़ने आदि गतिविधियां अधिक करते हैं, जैसे कि एथिलीट या कोई अन्य खिलाड़ी। आमतौर पर अचानक से बहुत ज्यादा पैरों की गतिविधि वाला कार्य करना शुरू करने वाले 30 से 50 वर्ष की आयु वर्ग के लोगों में ये अधिक देखने को मिलता है।

आपको गठिया है

गठिया से जूझ रहे लोगों में भी ये एक आम समस्या है । ऐसे मामलों में यह दर्द दोनों ही पैरों में होता है।

सुबह एड़ी के दर्द से ऐसे पाएं छुटकारा

ज्यादातर एड़ी का दर्द आराम करने और सही दिनचर्या अपनाने से ही कुछ समय में ठीक हो जाते हैं लेकिन अगर आपका दर्द ज्यादा समय तक बना रहे तो इन नुस्खों को अपनाने से आपको एड़ी के दर्द में आराम मिल जाएगा।

1- सिरका सूजन, मोच और ऐंठन जैसे लक्षणों को ठीक करने में मदद करता है। गर्म पानी की एक बाल्टी में दो बड़े चम्मच सिरका और एक छोटा चम्मच नमक या सेंधा नमक मिलाएं फिर इसमें अपने पैरो को लगभग बीस मिनट के लिए डुबा कर रखने से दर्द से आराम मिलता है। गर्म पानी के एक टब में दो से तीन बड़े चम्मच सेंधा नमक मिलाकर इसमें अपने पैरों को 10 से 15 मिनट के लिए डाल दें, इससे एड़ी के दर्द और सूजन में आराम मिलता है।

2- नियमित रूप से स्ट्रेचिंग करें। एक तौलिए को मोड़कर अपने तलवों के नीचे रखें अब एड़ियों को ऊपर की तरफ उठाएं और पैर को स्ट्रेच करें। एक-एक करके दोनों पैरो में 15-30 सेकेण्ड के लिए ये प्रक्रिया दोहराये।

3- पैर के तले के नीचे एक पानी की बोतल रखें। इसके बाद इसे तलवों की मदद से एक मिनट आगे-पीछे करके घुमाएँ। फिर इसी प्रक्रिया को दूसरे पैर से भी दोहराए।

यदि इन उपायों के बाद भी आपको दर्द में आराम नहीं मिल रहा तो किसी पोडियाट्रिक फिजिशियन (podiatric physician) को दिखाएं ।

Home / Raipur / सुबह उठने पर एड़ी में होने वाले दर्द को ना करें नजरअंदाज, हो सकता है गंभीर नुकसान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो