scriptCM भूपेश बोले- तीन साल में राष्ट्रीय स्तर पर बार-बार साबित किया छत्तीसगढ़िया सबले बढ़िया | Inaugurated 357 development works in 11 urban bodies and Bhoomi Pujan | Patrika News
रायपुर

CM भूपेश बोले- तीन साल में राष्ट्रीय स्तर पर बार-बार साबित किया छत्तीसगढ़िया सबले बढ़िया

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) ने रविवार को राज्य के वर्चुअल रूप से 11 नगरीय निकायों में 67 करोड़ 13 लाख रुपए की लागत वाले 357 विकास कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया।

रायपुरNov 22, 2021 / 12:00 am

Ashish Gupta

cm_news_latest.jpeg

CM भूपेश बोले- तीन साल में राष्ट्रीय स्तर पर बार-बार साबित किया छत्तीसगढ़िया सबले बढ़िया

रायपुर. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) ने रविवार को राज्य के वर्चुअल रूप से 11 नगरीय निकायों में 67 करोड़ 13 लाख रुपए की लागत वाले 357 विकास कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कहा, पिछले तीन वर्षों के दौरान राज्य के सभी नगरीय निकायों में अधोसंरचना और जनसुविधाओं के विकास के लिए हमारी सरकार ने लगातार काम किया है। नगरीय विकास के मामले में भी हम लोगों ने बहुत सारी उपलब्धियां हासिल की है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पुराने लोग कहते थे- छत्तीसगढिय़ा सबले बढ़िया। तीन वर्षों के दौरान हम लोगों ने राष्ट्रीय स्तर पर इस बात को बार-बार साबित किया है।

बिरगांव में पट्टा वितरण
इस मौके पर विधायक सत्यनारायण शर्मा ने बिरगांव नगर निगम में राजीव आश्रय योजना के अंतर्गत हितग्राहियों को पट्टा वितरित किया। वहीं मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को लगभग एक हजार पात्र हितग्राहियों को तेजी से पट्टा प्रदान करने के निर्देश दिए। इस दौरान मुख्यमंत्री ने वर्चुअल रूप से कई जनप्रतिनिधियों से भी चर्चा की। कार्यक्रम में कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे सहित अन्य जनप्रतिनिधि और वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

गोबर विक्रेताओं, गोठान समितियों और समूहों को 2.37 करोड़ सीधे खाते में
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रविवार को गोधन न्याय योजना के तहत गोबर विक्रेताओं, गोठान समितियों एवं महिला स्व-सहायता समूहों को 2 करोड़ 37 लाख रुपए उनकी बैंक खाते में ट्रांसफर किया। इसमें गोबर विक्रेताओं को 2 करोड़ 6 लाख तथा गोठान समितियों और महिला समूहों का लाभांश 31 लाख शामिल है।

इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा, गोबर से गोठानों में बनने वाली वर्मी कम्पोस्ट और सुपर कम्पोस्ट खाद रासायनिक खाद का सशक्त विकल्प बनी है। उन्होंने गोठानों और किसानों से वर्मी कम्पोस्ट उत्पादन को बढ़ावा देने की अपील भी की। इस अवसर पर कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे, गो-सेवा आयोग के अध्यक्ष डॉ. महंत राम सुंदर दास, मुख्यमंत्री के सलाहकार प्रदीप शर्मा, अपर मुख्य सचिव सुब्रत साहू सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

अब 111 करोड़ 56 लाख का भुगतान
गोधन न्याय मिशन के प्रबंध संचालक डॉ. एस. भारतीदासन ने बताया कि गोधन न्याय योजना के माध्यम से गोबर खरीदी के एवज में अब तक पशुपालक किसानों को 111 करोड़ 56 लाख रुपए का भुगतान किया जा चुका है। वहीं गोठान समितियों को अब तक 41 करोड़ 65 लाख रुपए का भुगतान किया गया है। प्रदेश में अब तक 10 हजार 564 गोठान स्वीकृत है। इनमें से 7 हजार 751 गोठानों का निर्माण हो चुका है।

नौ लाख क्विंटल से अधिक वर्मी कम्पोस्ट का उत्पादन
अधिकारियों ने बताया, गोठानों में 9 लाख 6 हजार 151 क्विंटल वर्मी कम्पोस्ट तथा 4 लाख 6 हजार 831 क्विंटल सुपर कम्पोस्ट का उत्पादन हुआ है, जिसमें से 79.78 करोड़ रुपए की खाद बिक चुकी है।

Home / Raipur / CM भूपेश बोले- तीन साल में राष्ट्रीय स्तर पर बार-बार साबित किया छत्तीसगढ़िया सबले बढ़िया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो