scriptNow on the lines of one country, one number, you will get a unique number | अब एक देश, एक नंबर की तर्ज पर मिलेगा यूनिक नंबर | Patrika News

अब एक देश, एक नंबर की तर्ज पर मिलेगा यूनिक नंबर

locationरायपुरPublished: Jan 31, 2024 07:29:03 pm

परिवहन विभाग ने बीएच सीरीज लागू करने के लिए भेजा प्रस्ताव, केंद्रीय सडक़ परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने निर्धारित की गाइडलाइन

अब एक देश, एक नंबर की तर्ज पर मिलेगा यूनिक नंबर
अब एक देश, एक नंबर की तर्ज पर मिलेगा यूनिक नंबर
रायपुर. प्रदेश में सडक़ों पर जल्द ही भारत सीरीज (बीएच) की नंबर प्लेट वाले वाहन दौड़ते नजर आएंगे। नई व्यवस्था को शुरू करने के लिए परिवहन विभाग ने राज्य सरकार को प्रस्ताव भेजा है। इसकी स्वीकृति मिलते ही बीएच सीरीज का नंबर प्लेट जारी किया जाएगा।

टैक्स और इसे जारी करने नियमों का निर्धारण किया जाएगा। इस नंबर के जारी होने के बाद वाहन मालिक के एक राज्य से दूसरे राज्य जाने पर स्थानीय आरटीओ में नंबर का पंजीयन नहीं करवाना पड़ेगा। वहीं एक बार नंबर मिलने के बाद यह पूरे देशभर में मान्य होगा। इसके लागू होने पर देशभर में विभिन्न राज्यों में स्थानांतरित होने वाले शासकीय, अर्धशासकीय और बड़ी कंपनियों में कार्यरत अधिकारियों और कर्मचारियों को राहत मिलेगी। बता दें कि केंद्रीय सडक़ परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा इसकी गाइड लाइन निर्धारित की गई है। इसके तहत वाहन खरीदने के बाद बीएच सीरीज का नंबर के लिए आवेदन करने पर स्थानीय आरटीओ द्वारा नंबर जारी किया जाएगा।

यह है नियम
बीएच सीरीज का नंबर लेने के लिए शासकीय, अर्धशासकीय और बड़ी कंपनी में कार्यरत अधिकारी एवं कर्मचारी का दफ्तर 4 या उससे अधिक राज्यों में होना चाहिए। यह नंबर निजी उपयोग के लिए नया वाहन खरीदने के बाद आवेदन करने पर दिया जाएगा। यह उन लोगों के लिए मददगार होगा जिन्हें देश के विभिन्न हिस्सों में बार-बार शिफ्ट होना पड़ता है। इसमें केंद्र सरकार के कर्मचारी और निजी क्षेत्र में काम करने वाले शामिल हैं। बता दें कि मोटर वाहन अधिनियम की धारा 47 के तहत एक वाहन को दूसरे राज्य में अधिकतम 1 वर्ष तक चलाने की छूट दी गई है।

परिवहन विभाग के सचिव एस प्रकाश ने बताया कि राज्य सरकार को बीएच सीरीज के नंबर प्लेट के लिए प्रस्ताव भेजा गया है। इसकी स्वीकृति मिलते ही नियमानुसार आवेदन करने पर बीएच सीरीज वाला नंबर प्लेट जारी किया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो