scriptरेलमंत्री ने छत्तीसगढ़ को दी पांच बड़ी सौगात, कोरबा-बिलासपुर-रायपुर के बीच चलेगी सबसे महंगी इंटरसिटी | Railway minister piyush goyal annouce 5 New project in Chhattisgarh | Patrika News
रायपुर

रेलमंत्री ने छत्तीसगढ़ को दी पांच बड़ी सौगात, कोरबा-बिलासपुर-रायपुर के बीच चलेगी सबसे महंगी इंटरसिटी

रेलवे व कोयला मंत्री पीयूष गोयल ने कोरबा, रायपुर व बिलासपुर के लोगों की सबसे बड़ी मांग इंटरसिटी ट्रेन की घोषणा की

रायपुरSep 25, 2018 / 11:55 am

Deepak Sahu

CGNews

रेलमंत्री ने छत्तीसगढ़ को दी पांच बड़ी सौगात, कोरबा-बिलासपुर-रायपुर के बीच चलेगी सबसे महंगी इंटरसिटी

कोरबा. रेलवे व कोयला मंत्री पीयूष गोयल ने सोमवार को प्रदेशवासियों को रेल सुविधाओं की पांच बड़ी सौगातें दीं। हरदीबाजार में अटल विकास यात्रा के दौरान केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल व सीएम डॉ रमन सिंह ने चार रेल परियेाजनाओं को शिलान्यास किया।
कोरबा, रायपुर व बिलासपुर के लोगों की सबसे बड़ी मांग इंटरसिटी ट्रेन की घोषणा भी की। कटघोरा, मुंगेली, कवर्धा से होकर डोंगरगढ़ तक स्वीकृत नई रेल लाइन परियोजना के लिए संयुक्त भागीदारी अनुबंध पत्र पर भी हस्ताक्षर भी किए गए। स्थानीय सांसद डॉ.बंशीलाल महतो ने रेलमंत्री से इंटरसिटी की मांग रखी।
इसके बाद रेलवे मंत्री ने मंच से ही इंटरसिटी की घोषणा करते हुए कहा कि यह चलेगी और हमेशा के लिए चलेगी। कभी बंद नहीं होगी। कार्यक्रम में निकाय मंत्री अमर अग्रवाल, बिलासपुर सांसद लखनलाल साहू, संसदीय सचिव लखनलाल देवांगन, सांसद कोरबा डॉ. बंशीलाल महतो, रेलवे के जीएम, डीआरएम, एसइसीएम के सीएमडी, चारो जीएम समेत अन्य उपस्थित थे।
इन योजनाओं का शिलान्यास : अटल विकास यात्रा के कार्यक्रम में ईस्ट-वेस्ट रेल कारीडोर परियोजना के तहत गेवरा रोड से पेंड्रा रोड तक चार हजार 970 करोड़ रुपए की लागत से 135.3 किलोमीटर नई रेल लाइन के लिए शिलान्यास किया गया। इस परियोजना के तहत नौ नये रेलवे स्टेशन बनाये जाएंगे। उरगा से धरमजयगढ़ तक एक हजार 686 करोड़ रुपए की लागत से 63 किलोमीटर नई रेल लाइन निर्माण के लिए भी शिलान्यास किया गया।
इस नई रेल लाइन पर 6 नये रेलवे स्टेशन बनाये जाएंगे। धरमजयगढ़ से उरगा तक रेल लाईन का निर्माण ईस्ट रेल कारीडोर परियोजना के द्वितीय चरण के तहत होगा। खरसिया से धरमजयगढ़ तक 131 किलोमीटर नई रेल लाइन के लिए भी शिलान्यास किया गया। मुख्यमंत्री डा रमन सिंह और केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से हरदीबाजार से ही कोरिया जिले के चिरमिरी से नागपुर रोड हाल्ट तक 17 किलोमीटर की नई रेललाइन का भी शिलान्यास किया।
नए खदानों से मिलेगा एक लाख १२ सौ करोड़ का राजस्व, आदिवासी क्षेत्रों में होगा खर्च
गोयल ने कहा कि जिन भी खदानों को नए सिरे से आवंटित किया गया है उससे आने वाले वर्षों में एक लाख १२ सौ करोड़ रुपए राजस्व मिलेगा, जो कि आदिवासी क्षेत्रों में खर्च होगा। इससे पूरे आदिवासी क्षेत्रों की तस्वीर बदली जाएगी।

Home / Raipur / रेलमंत्री ने छत्तीसगढ़ को दी पांच बड़ी सौगात, कोरबा-बिलासपुर-रायपुर के बीच चलेगी सबसे महंगी इंटरसिटी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो