scriptरायपुर के इस अखाड़े में रामायण के हनुमान को मिली थी चुनौती, राजेंद्र प्रसाद और पृथ्वीराज कपूर भी आए थे देखने | Raipur News: Ramayana's Hanuman was challenge in raipur | Patrika News
रायपुर

रायपुर के इस अखाड़े में रामायण के हनुमान को मिली थी चुनौती, राजेंद्र प्रसाद और पृथ्वीराज कपूर भी आए थे देखने

पुरानी बस्ती स्थित 125 साल पुराने महावीर अखाड़े में देश के पहले
राष्ट्रपति डॉ राजेन्द्र प्रसाद, फिल्म स्टार पृथ्वीराज कपूर समेत देश की
कई मशहूर हस्तियां पहलवानों के बीच मुकाबला देख चुकी हैं।

रायपुरJul 26, 2017 / 05:00 pm

deepak dilliwar

hanuman dara singh ramayn star cast then and now

hanuman dara singh ramayn star cast then and now

दिनेश यदु/रायपुर. पुरानी बस्ती स्थित 125 साल पुराने महावीर अखाड़े में देश के पहले राष्ट्रपति डॉ राजेन्द्र प्रसाद, फिल्म स्टार पृथ्वीराज कपूर समेत देश की कई मशहूर हस्तियां पहलवानों के बीच मुकाबला देख चुकी हैं। 1892 में स्थापित इस अखाड़े को देखने देश के पहले राष्ट्रपति 1950 में रायपुर आए थे। महंत बिहारी दास द्वारा स्थापित यह अखाड़ा फिलहाल अध्यक्ष डॉ. रेवाराम यदु की देखरेख में संचालित हो रहा है।

आने वाले हनुमान जयंती और नागपंचमी के दिन यहां पहलवानों के बीच भिड़ंत मशहूर है। इस नागपंचमी पर भी इस अखाड़े में पहलवान आपस में जोर आजमाइश करेंगे। अखाड़े में प्रशिक्षण लेकर ब्राम्हणपारा, ठेठवारपारा, ठाकुर पारा, सोनकर पारा, ढीमरपारा, बनियापारा, सुनारपारा, अवधियापारा, पटेलपारा, कायस्थपारा से कई पहलवान तैयार हुए।

Read more: यहां आधार बनवाने के लिए लोगों की नहीं, कागज की लगती है लाइन

मल्लूराम शर्मा ने दारा सिंह को दी थी चुनौती
इस अखाड़े से कई मशहूर पहलवान निकले। उन्हीं में से एक थे स्व. मल्लूराम शर्मा। उन्होंने देश के नामी पहलवान दारा सिंह तक को चुनौती दे डाली थी। उनमें दमखम इतना था कि वे शरीर पर बंधे जंजीर को सीना फुलाकर तोड़ देते थे। यहीं नहीं, वे अपने सीने पर पत्थर रखकर उसके टुकड़े-टुकड़े कर देते थे। वे देश के कई दिग्गज पहलवानों से राजधानी के रावणभाठा मैदान में मुकाबला कर चुके थे।

स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों का ठिकाना

जैतुसाव मठ के महंत राम सुंदर दास ने पत्रिका के सामने अखाड़े से जुड़े कई राज खोले। उन्होंने बताया कि गुलामी के दौर में स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की यहां जमघट लगती थी। वे आपस में विचारों का आदान-प्रदान करने के लिए समय-समय पर इकट्ठा होते थे।

Read more: अब इन जगहों पर होगी रोजाना छापेमारी, कोई नहीं जा पाएगा बचके, रहेगी सब पर नजर
जवाहर लाल को मिल चुका है खेल विभूति
महावीर अखाड़ा के जवाहर लाल सोनी को बॉडी बिल्डिंग के क्षेत्र में छत्तीसगढ़ का सबसे बड़ा सम्मान खेल विभूति मिल चुका है। इसके साथ ही उन्हें लौहपुरुष के सम्मान से नवाजा गया था। उन्होंने एक दफा ओलिंपिक मशाल का भी नेतृत्व किया था।

इन पहलवानों की ख्याति
इस अखाड़े से निकलकर स्व. अनंतराम यदु, बद्री प्रसाद अग्रवाल, रघुवर प्रसाद शर्मा, प्रभु सोनकर, स्व.सुखराम यदु, नारायण शर्मा, मानिक ताम्रकार, बाबूलाल यदु आदि ने पहलवानी के क्षेत्र में खूब ख्याति अर्जित की।

Hindi News/ Raipur / रायपुर के इस अखाड़े में रामायण के हनुमान को मिली थी चुनौती, राजेंद्र प्रसाद और पृथ्वीराज कपूर भी आए थे देखने

ट्रेंडिंग वीडियो