scriptनौकरी दिलाने के नाम पर सवा करोड़ ऐंठने वाला गिरफ्तार | Raipur : Swindle of the name of providing jobs, gang arrested | Patrika News
रायपुर

नौकरी दिलाने के नाम पर सवा करोड़ ऐंठने वाला गिरफ्तार

मंदिरहसौद पुलिस ने रेलवे में नौकरी दिलाने का लालच देकर बेरोजगारों से सवा करोड़ ठगने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया है

रायपुरSep 06, 2015 / 10:43 am

चंदू निर्मलकर

swindle with doctor couple

swindle with doctor couple

रायपुर. मंदिरहसौद पुलिस ने रेलवे में नौकरी दिलाने का लालच देकर बेरोजगारों से सवा करोड़ ठगने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया है। मामले में डेढ़ माह से फरार चल रहे एक आरोपी डीजेन्द्र शर्मा को गिरफ्तार कर लिया गया है। शनिवार को उसे बलौदाबाजार के ससहा गांव से हिरासत में लिया गया। इस मामले में एक महिला आरोपी की पहले ही गिरफ्तारी हो चुकी है। इस मामले में डेढ़ माह पहले गिरोह के मास्टर माइंड समेत 7 के खिलाफ मामला दर्ज किया गया था।

रेलवे और पीडब्ल्यूडी में नौकरी दिलाने का आश्वासन देकर आरोपियों ने 25 बेरोजगारों से वर्ष 2013-14 में लोगों से एक करोड़ 25 लाख रुपए ले लिए। नौकरी न मिलने पर दी रकम वापसी के लिए उन्हें महीनों तक घुमाते रहे। डेढ़ माह पहले नारा गांव निवासी खुशबू चंद्राकर ने अपने और भाई की नौकरी लगवाने के नाम पर हुई ठगी की रिपोर्ट लिखाई थी। पुलिस ने लिए गुढिय़ारी निवासी राजेश श्रीवास्तव, पीडब्लयूडी कॉलोनी निवासी अंकुर वर्मा, हीरापुर हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी निवासी यादराम साहू, पुरानी बस्ती निवासी राजेन्द्र कुमार साहू, बलौदाबाजार के ससहा निवासी डीजेन्द्र शर्मा व अन्य के खिलाफ धोखाधड़ी का जुर्म किया था।

आरोपी नौकरी दिलाने के एवज में 3 से 5 लाख रुपए ले लेते थे। बाकायदा भर्ती के विज्ञापन के अनुसार रेलवे भर्ती बोर्ड कोलकाता ले जाते थे। वहां हावड़ा स्टेशन पर उनका मेडिकल कराते थे। इसके बाद उन्हें ज्वॉइनिंग प्रमाण-पत्र जारी करते थे। अब तक सात फर्जी ज्वॉइनिंग लेटर दे चुके थे।

दोना-पत्तल मशीन के नाम पर लाखों की ठगी
तेलीबांधा में दोनापत्ता बनाने की मशीन देने का झांसा देकर 60 लाख रुपए की ठगी का मामला प्रकाश में आया है। आरोपी ने दो माह पूर्व विज्ञापन के माध्यम से योजना का प्रचार किया। मशीन द्वारा बनाए गए दोना-पत्तल को उंचे दाम में खरीदने का झांसा देकर 30 लोगों से मशीन दिखाकर एक से 3 लाख रुपए तक जमा करा लिए। तय समय पर डिलिवरी देने के पहले ऑफिस में ताला लगाकर फरार हो गया। शनिवार को लोगों ने इसकी शिकायत पुलिस से की।

आरोपी इंदौर निवासी दिलीप शर्मा ने एक जुलाई को अवंति बाई चौक में रायपुर इंटरप्राइजेज के नाम से ऑफिस खोला। विज्ञापन के माध्यम से कम दाम पर दोना-पत्तल मशीन देने और निर्मित माल को ऊंचे दामों पर खरीदने का प्रचार किया। प्रभावित होकर 30 लोगों ने मशीन लेने के लिए पंजीकरण कराया। एक सप्ताह पहले मशीन दिखाने सभी को बुलाया और सबसे रुपए जमा करा लिए। मशीनों की डिलिवरी अगले दिन देने उनके घर पहुंचाने का आश्वासन दिया। उसी दिन शाम को सभी मशीनों को ट्रक में लोड करने के बाद वह ऑफिस में ताला लगाकर फरार हो गया। टीआई एनडी साहू ने जांच करने की बात कही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो