scriptRation card renewal will be done sitting at home through mobile | Ration Card: मोबाइल से ही घर बैठे होगा राशनकार्ड का नवीनीकरण, सरकार ने दी बड़ी सुविधा, ये है लिंक | Patrika News

Ration Card: मोबाइल से ही घर बैठे होगा राशनकार्ड का नवीनीकरण, सरकार ने दी बड़ी सुविधा, ये है लिंक

locationरायपुरPublished: Jan 20, 2024 02:36:29 pm

Ration Card Update: ऐसे कार्डधारी जो नि:शक्त या वृद्ध हैं और अपना ई-केवाईसी अब तक नहीं कराया हैं, उन्हें भी राशनकार्ड नवीनीकरण में मोबाइल ऐप में पहले से दिए गए क्यूआर कोड को स्केन करके डेटा अपलोड कर पाएंगे

ration_card_enws.jpg
Ration Card Update Link: प्रदेश के 76.94 लाख राशनकार्डों के नवीनीकरण के लिए प्रदेश भर में अभियान 25 जनवरी से शुरू होगा। 29 फरवरी तक राशनकार्ड बांट दिए जाएंगे। सभी कलेक्टरों को खाद्य विभाग द्वारा निर्देश जारी कर दिए गए हैं। एपीएल कार्डधारियों को नवीनीकरण के लिए 10 रुपए की राशि देनी होगी। अंत्योदय प्राथमिकता निराश्रित तथा नि:शक्तजन श्रेणी के राशनकार्ड नवीनीकरण नि:शुल्क होगा। सभी राशनकार्डों के नवीनीकरण का कार्य 25 जनवरी से 29 फरवरी के दौरान किया जाएगा। इस के लिए खाद्य विभाग द्वारा नया मोबाइल ऐप तैयार किया गया है। जिसे राशनकार्डधारी अपने मोबाइल में डाउनलोड कर राशनकार्ड के नवीनीकरण के लिए आवेदन ऑनलाइन भर सकते हैं। कार्डधारी http//khadya.cg.nic.in/ से डाउनलोड कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें

छत्तीसगढ़ पहुंचे ओम बिरला, विधायकों को पढ़ाएंगे संविधान का पाठ, देखें video



क्यूआर कोड को स्कैन करके कर सकेंगे सत्यापन
ऐसे कार्डधारी जो नि:शक्त या वृद्ध हैं और अपना ई-केवाईसी अब तक नहीं कराया हैं, उन्हें भी राशनकार्ड नवीनीकरण में मोबाइल ऐप में पहले से दिए गए क्यूआर कोड को स्केन करके डेटा अपलोड कर पाएंगे, जिसकी पुष्टि कार्डधारी द्वारा अपने मोबाइल के जरिए करते हुए आसानी से आवेदन कर सकेगा।
राशन दुकानों में भी करा सकेंगे सत्यापन

जिनके पास एन्ड्राइड मोबाइल नहीं है या जहां पर मोबाइल कनेक्टिविटी नहीं है वहां राशन दुकान में ऑनलाइन व ऑफलाइन प्रक्रिया के जरिए आवेदन कर सकेंगे। बस्तर संभाग के जिले जहां मोबाइल कनेक्टिविटी उपलब्ध नहीं है या नियमित कनेक्टिविटी नहीं है वहां विशेष छूट का प्रावधान रखा गया है।
यह भी पढ़ें

अब पुलिसकर्मियों को मिलेगा वीकली ऑफ, जारी हुआ गाइडलाइन, इनको नहीं मिलेगा लाभ



एक सदस्य का ई-केवाईसी होना जरूरी

राशनकार्ड में शामिल सदस्यों में से किसी भी एक सदस्य का ई-केवाईसी होने की स्थिति में ही ऐप के जरिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। हितग्राहियों के राशनकार्ड फरवरी तक नवीनीकृत होने के साथ-साथ छूटे हुए सदस्यों के ई-केवाईसी का कार्य किया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो