scriptबोर्ड नंबरों से असंतुष्ठ छात्र 8 जुलाई तक कर सकेंगे पुर्नमूल्यांकन और पुर्नगणना के लिए आवेदन | Students dissatisfied with board numbers will be able to reevaluate | Patrika News
रायपुर

बोर्ड नंबरों से असंतुष्ठ छात्र 8 जुलाई तक कर सकेंगे पुर्नमूल्यांकन और पुर्नगणना के लिए आवेदन

परीक्षाफल में दिए गए आरटी (पुर्नगणना) अथवा आरवी (पुर्नमूल्यांकन) या फिर पीसी (उत्तर-पुस्तिका) के बटन पर क्लिक करेंगे। इसके बाद पुर्नगणना और पुर्नमूल्यांकन का ऑनलाइन आवेदन दिखाई देगा। अभ्यर्थी किसी एक विकल्प का चयन करेंगे। आवेदन करने के बाद कंफर्म बटन को क्लिक करेंगे।

रायपुरJul 02, 2020 / 07:31 pm

Karunakant Chaubey

रायपुर. सीजी बोर्ड की मुख्य परीक्षा परिणाम से असंतुष्ठ छात्र 8 जुलाई तक पुर्नमूल्यांकन और पुर्नगणना के लिए आवदेन कर सकते हे। माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव ने छात्रांे के लिए एडवायजरी जारी कर दी है। शिक्षा सत्र 2019-20 में 4 हजार से अधिक परीक्षार्थियों को 90 प्रतिशत से अधिक रिजल्ट हासिल हुआ है। यदि परीक्षार्थी पुर्नमूल्यांकन के लिए आवेदन करते है, तो मेरिट सूची का समीकरण बदल सकता है।

10वीं में 42 और 12वीं में 16 छात्र प्रवीण्य सूची में

शिक्षा सत्र 2019-20 में कक्षा 10वीं में 42 परीक्षार्थी और 12 में 16 परीक्षार्थी प्रवीण्य सूची में शामिल है। इसमे से 80 प्रतिशत से अधिक अंक पाने वाले परीक्षार्थियों को पुर्नमूल्यांकन कराने का प्रावधान दे दिया गया है। बोर्ड परीक्षा का परिणाम २३ जून को जारी हुआ था, जिसके बाद से नंबरों को लेकर कुछ छात्रांे ने असंतोष व्यक्त किया था।

12वीं की प्रावीण्य सूची में होगा बडा बदलाव

विभागीय सूत्रों की मानें तो 12वीं की मेरिट लिस्ट में बोनस अंकों को अपलोड करने में तकनीकी गलतियां जिम्मेदारों से हुई है। मामला विभाग में ही दबा दिया गया है। पुर्नमूल्यांकन और पुर्नगणना के नंबर अपलोड करने के बाद विभागीय अधिकारी अपनी इस गलती को दबाने का प्रयास करेंगे।

इस तरह परीक्षार्थी कर सकते है आवेदन

परीक्षार्थी माशिमं की वेबसाइट सीजीबीएसई डॉट एनआइसी डॉट इन पर जाकर अपना रोल प्रविष्ट करेंगे। परीक्षाफल में दिए गए आरटी (पुर्नगणना) अथवा आरवी (पुर्नमूल्यांकन) या फिर पीसी (उत्तर-पुस्तिका) के बटन पर क्लिक करेंगे। इसके बाद पुर्नगणना और पुर्नमूल्यांकन का ऑनलाइन आवेदन दिखाई देगा। अभ्यर्थी किसी एक विकल्प का चयन करेंगे। आवेदन करने के बाद कंफर्म बटन को क्लिक करेंगे।

जो परीक्षार्थी अपने बोर्ड परीक्षा के नंबरों से असंतुष्ठ है, वो पुर्नमूल्याकंन और पुर्नगणना के लिए आवदेन दे सकते है। 8 जुलाई तक परीक्षार्थियों का आवेदन स्वीकार किया जाएगा।

प्रो. विजय कुमार गोयल, सचिव, माध्यमिक शिक्षा मंडल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो