scriptहड़ताल और त्यौहारी छुट्टी के बाद आज खुलेंगे बैंक, अफसरों पर रहेगा काम का दबाव | Today banks are going to open after strike and holidays | Patrika News
रायपुर

हड़ताल और त्यौहारी छुट्टी के बाद आज खुलेंगे बैंक, अफसरों पर रहेगा काम का दबाव

बैंकिंग हड़ताल और त्योहारी अवकाश के बाद 27 दिसम्बर से बैंकों में कामकाज शुरू होगा

रायपुरDec 27, 2018 / 10:07 am

Deepak Sahu

bank

हड़ताल और त्यौहारी छुट्टी के बाद आज खुलेंगे बैंक, अफसरों पर रहेगा काम का दबाव

रायपुर. बैंकिंग हड़ताल और त्योहारी अवकाश के बाद 27 दिसम्बर से बैंकों में कामकाज शुरू होगा। इस हफ्ते लोगों को काम करने के लिए सिर्फ चार दिन का समय मिलेगा। बैंकिंग हड़ताल की वजह से लगातार तीन-चार दिनों तक बैंक बंद रहने से 21 से 26 दिसम्बर तक आम ग्राहक और कारोबारी जगत को काफी परेशानी हुई। इसका प्रभाव प्रदेश की अर्थव्यवस्था पर भी पड़ा। गुरुवार को बैंक खुलने के साथ ही काम का भारी दबाव देखने को मिलेगा, क्योंकि लंबे अवकाश की वजह से बैंकों में चेक क्लियरेंस, फायनेंस आदि मामले लंबित है।
व्यवसायिक सूत्रों के मुताबिक शहर में 40 से 50 हजार चेक क्लियरेंस के मामले और 20 हजार से अधिक फायनेंस के मामले लंबित है। छुट्टियों की वजह से अब समय-सीमा के भीतर काम पूरा करने का दबाव रहेगा। 27, 28, 29 दिसम्बर तक लगातार बैंक खुले रहेंगे। 29 दिसम्बर को पांचवां शनिवार होने की वजह से बैंकों में अवकाश नहीं रहेगा, वहीं 30 दिसम्बर तो रविवार को साप्ताहिक अवकाश रहेगा। 31 दिसम्बर को सोमवार को फिर बैंकों में कामकाज आम दिनों की तरह होगा।
आयकर रिटर्न के लिए 31 तक का समय: आयकर विभाग में आयकर रिटर्न के लिए 31 दिसंबर तक का समय है। इसके बाद रिटर्न दाखिल करने वाले को 10 हजार रुपए तक की पेनाल्टी लग सकती है।

छोटे नोटों की किल्लत
बैंकिंग अवकाश की वजह से एटीएम छोटे नोटों की किल्लत देखी जा रही है। शहर के ज्यादातर एटीएम में सिर्फ 500 रुपए के नोट ही निकल रहे हैं। 2000 रुपए के नोट नहीं के बराबर है। ज्यादातर एटीएम में यही स्थिति है। बैकिंग प्रबंधन का कहना है कि दिसम्बर आखिरी और नए वर्ष के पहले करेंसी की डिमांड रहेगी। इसलिए एटीएम भरे जाएंगे।

Home / Raipur / हड़ताल और त्यौहारी छुट्टी के बाद आज खुलेंगे बैंक, अफसरों पर रहेगा काम का दबाव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो