scriptपहली बार आदिवासी किसानों के खेतों में लहलहा रहे तरबूज, अच्छी फसल की उम्मीद | Tribal Farmer farming Watermelon for first time | Patrika News
रायपुर

पहली बार आदिवासी किसानों के खेतों में लहलहा रहे तरबूज, अच्छी फसल की उम्मीद

वैसे तो बस्तर की मिट्टी एवं जलवायु प्राय: सभी फसलों के लिए उपयुक्त है परंतु यहां के किसान परंपरागत रूप से बड़े पैमाने पर धान की खेती करते हैं।

रायपुरApr 24, 2019 / 01:17 pm

Akanksha Agrawal

Watermelon

पहली बार आदिवासी किसानों के खेतों में लहलहा रहे तरबूज, अच्छी फसल की उम्मीद

लखनपुरी. वैसे तो बस्तर की मिट्टी एवं जलवायु प्राय: सभी फसलों के लिए उपयुक्त है परंतु यहां के किसान परंपरागत रूप से बड़े पैमाने पर धान की खेती करते हैं। दूसरी फसलों की तरफ किसानों का ध्यान बिल्कुल नहीं जाता हालांकि पिछले वर्षों मक्का एवं सब्जी उत्पादन में किसानों ने रुचि दिखाई है।
इस वर्ष वृत्ति आजीविका संसाधन ने ग्राम इरादाह मरदापोटी, आमाडुला एवं तारसगांव में किसानों का चयन कर तकरीबन 12 एकड़ में तरबूज की फसल का प्रदर्शन किया गया है। अच्छे किस्म के होने के कारण बाजार में अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है। पहली बार आदिवासी किसानों के खेत में तरबूज की फसल लहलहा रही है।
वस्तु विषय विशेषज्ञ डॉ. आराधना ध्रुव ने बताया कि सबसे बड़ी चुनौती किसानों को नई फसल के लिए तैयार करना एवं उनके साथ अंत तक कार्य करना है। यहां देखा जा रहा है कि अभी भी किसानों के अंदर स्वामित्व बोध का अभाव है। डॉ ध्रुव ने आगे बताया कि अभी यह पहली खेप है जिसका स्थानीय बाजारों में अच्छी मांग है। इस वर्ष 14 से 15 टन प्रति एकड़ उत्पादन होने की उम्मीद है जिससे किसान को प्रति एकड़ उत्पादन लागत निकालकर 60 हजार से 80 हजार प्रति एकड़ लाभ मिलने की संभावना है।
वृत्ति आजीविका संसाधन केंद्र के स्टेट मैनेजर सतीश चंद्र मिश्रा का कहना है की संस्था किसानों के हित में लगातार काम करती रहती है चाहे फसल परिवर्तन हो या उद्यमिता।इस वर्ष पहली बार आदिवासी किसानों ने तरबूज की फसल लगाई है किसानों को उन्नत बीज के अलावा प्रशिक्षण एवं शाला समय समय पर उपलब्ध कराया गया साथ ही विपणन के लिए महानदी किसान उत्पादक कंपनी एवं गढिय़ा किसान उत्पादक कंपनी कार्य कर रही है। इसके अतिरिक्त साप्ताहिक बाजारों में स्वयं सहायता समूह की महिलाएं विक्रय का कार्य कर रही हैं ।
Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

CG Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News

Home / Raipur / पहली बार आदिवासी किसानों के खेतों में लहलहा रहे तरबूज, अच्छी फसल की उम्मीद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो