scriptनिर्वाचन में शुद्धता एवं पारदर्शिता का रखें ध्यान | Keeping the focus of correctness and transparency in the elections | Patrika News
रायसेन

निर्वाचन में शुद्धता एवं पारदर्शिता का रखें ध्यान

आगामी चुनाव के मद्देनजर भोपाल संभागायुक्त कवीन्द्र कियावत ने स्थानीय निर्वाचन कार्यालय पहुंच कर चुनावी तैयारियों का जायजा लिया।

रायसेनAug 02, 2018 / 10:29 am

chandan singh rajput

Election of Panchayati Raj Institutions declared in bhilwara

Election of Panchayati Raj Institutions declared in bhilwara

रायसेन/सिलवानी. आगामी चुनाव के मद्देनजर भोपाल संभागायुक्त कवीन्द्र कियावत ने स्थानीय निर्वाचन कार्यालय पहुंच कर चुनावी तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने अधिकारियों को निर्वाचन संबंधी सारी कार्यवाही शुद्धता एवं पारदर्शिता के साथ करने के निर्देश दिए। भ्रमण के समय कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी एस प्रिया मिश्रा ने जिले में निर्वाचन के संबंध में अब तक की गई कार्यवाही की विस्तार से जानकारी दी। संभागायुक्त कियावत ने निर्वाचन कार्य के लिए स्टॉफ की उपलब्धता, वोटर लिस्ट का प्रकाशन, नाम संशोधन की कार्यवाही संबंधित जानकारी लेते हुए आयोग के निर्देशानुसार समय सीमा में कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

कियावत ने वीवीपैट का समुचित प्रचार-प्रसार करने तथा उसकी प्रक्रिया का प्रदर्शन हाट बाजारों तथा सार्वजनिक स्थलों पर करने के निर्देश दिए। ताकि अधिक से अधिक मतदाता इसके बारे में जान सकें। उन्होंने निर्देश दिए कि वोटर लिस्ट में किसी भी मतदाता का नाम एक से अधिक बार न हो, यह सुनिश्चित किया जाए। वल्नरेवल तथा क्रिटिकल मतदान केन्द्रों को चिन्हित कर वहां का कई बार भ्रमण कर तात्कालिक परिस्थितियों की सम्पूर्ण जानकारी एकत्र करने और विगत चुनावों की जानकारी का भी विश्लेषण करने के लिए कहा।

मतदान केन्द्र का किया निरीक्षण
कियावत ने सिलवानी विधानसभा क्षेत्र के उचेरा जमुनिया मतदान केन्द्र क्रमांक-152 का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि मतदान केन्द्र में समस्त आवश्यक व्यवस्थाएं आयोग के निर्देशानुसार की जाए। इसके साथ ही सिलवानी स्थित निर्वाचन कार्यालय में बैठक लेकर निर्वाचन संबंधी गतिविधियों की समीक्षा की। निरीक्षण के समय एसडीएम डीएस तोमर, सहायक निर्वाचन अधिकारी सुशील कुमार आदि भी उपस्थित रहे।

पर्यटन क्विज प्रतियोगिता में छह टीमों का हुआ चयन
जिला मुख्यालय पर संचालित शासकीय उत्कृष्ष्ट स्कूल परिसर में मंगलवार को मप्र पर्यटन क्विज प्रतियोगिता सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक आयोजित की गई। इसमें सुबह नौ बजे से दस बजे तक छात्रों के दलों और स्कूलों का पंजीयन किया गया। पंजीयन १४० स्कूलों ने कराया, लेकिन प्रतियोगिता में १२१ स्कूलों के ३६३ विद्यार्थियों ने ही भाग लिया। प्राचार्य आनंद शर्मा ने बताया कि सुबह दस बजे से दोपहर १२ बजे तक लिखित परीक्षा हुई, जिसमें मध्यप्रदेश के पर्यटन स्थल सहित पर्यटन संबंधी जानकारियों के प्रश्न पूछे गए।

इसके बाद मूल्यांकन कराया गया। स्कूल परिसर में बने मंच पर परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों को डिस्प्ले कराते हुए इनके उत्तर भी बताए गए। साथ ही परीक्षा का परिणाम भी तत्काल घोषित किया गया। वहीं ेलिखित परीक्षा में विद्यार्थियों के छह दलों का चयन हुआ। फिर छात्र-छात्राओं ने मंच को अपना सेल्फी पाइंट बनाया। प्राचार्य शर्मा ने बताया कि लिखित परीक्षा के बाद घोषित हुए परिणाम में छह दल चयनित हुए। समापन अवसर पर शाम को कलेक्टर एस प्रिया मिश्रा एवं सीईओ अमनवीर सिंह बैस ने विजेता और उप विजेता टीम के छात्रों को पुरस्कार वितरित किए।

प्रश्नों के उत्तर दिए
दूसरे चरण में मल्टीमीडिया मौखिक क्विज में ऑडियो-वीडियो के माध्यम से चयनित छात्रों के दलों के छात्रों से प्रश्न पूछे गए। विद्यार्थियों ने पर्यटन स्थलों और उनसे जुड़ी जानकारियों के प्रश्रों के जवाब दिए। इस दौरान गलत उत्तर देने वाले दल को माइनस मार्किंग से भी गुजरना पड़ा।

ये टीम बनी विजेता
प्रतियोगिता में शासकीय हाईस्कूल नरवर की त्रिवेणी बघेल, सुरक्षा बघेल एवं पूनम महावर की टीम ने प्रथम स्थान प्राप्त किया।

चावरा विद्या मंदिर सतलापुर की बैदही चतुर्वेदी, हनी वासवानी और राशिल यादव की टीम ने द्वितीय स्थान हासिल किया। शा. उत्कृष्ट विद्यालय रायसेन के राजदीप मिश्रा, वैष्णवी केवट एवं उचित मिश्रा की टीम ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। इन तीनों टीमों को विजेता घोषित किया गया। विशप क्लीमेन्स स्कूल कुंडाली के शशांक खरे, विनायक आचार्य एवं आशुतोष शर्मा पूजा, समीक्षा भार्गव एवं दिनेश कुशवाहा पांचवे स्थान पर रहे। शासकीय उमावि सुल्तानपुर की अंजली भूरट, नीता रजक एवं रितिका गौर की टीम ने छठवां स्थान प्राप्त किया।

इन तीनों टीमों को उपविजेता घोषित किया गया। चयनित दलों को यह सुविधा मिलेगी. पुरस्कार के रूप में इनमें से तीन विजेता टीमों को मध्यप्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम की इकाइयों में दो रात्रि और तीन दिन ठहरने के लिए कूपन दिए जाएंगे, जबकि तीन उप विजेता टीमों को एक रात्रि व दो दिन ठहरने के लिए कूपन मिलेंगे।

Home / Raisen / निर्वाचन में शुद्धता एवं पारदर्शिता का रखें ध्यान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो