scriptएक वर्ष पूर्व शिक्षा मंत्री ने किया था स्कूल भवन का लोकर्पण, दीवार ढही | raisen, school diwar giri | Patrika News
रायसेन

एक वर्ष पूर्व शिक्षा मंत्री ने किया था स्कूल भवन का लोकर्पण, दीवार ढही

बड़ा हादसा टला
एक करोड़ की लागत से पीआईयू ने बनाया था भवन।भवन की दीवारों में आईं दरारें, फर्श हुआ जमींदोज, छत से टपकता है पानी, भवन की हालत खराब।

रायसेनFeb 23, 2020 / 09:06 pm

praveen shrivastava

एक वर्ष पूर्व शिक्षा मंत्री ने किया था स्कूल भवन का लोकर्पण, दीवार ढही

एक वर्ष पूर्व शिक्षा मंत्री ने किया था स्कूल भवन का लोकर्पण, दीवार ढही

गैरतगंज. विकासखंड के ग्राम हिनोतिया खास में पीआईयू द्वारा बनाए गए एक करोड़ रुपए की लागत के हाईस्कूल भवन का बीते वर्ष शिक्षा मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी द्वारा लोकार्पण किया गया था। वह एक वर्ष के अंतराल में जर्जर अवस्था में आ गया है। हालात यह है कि कुछ दिनों पूर्व उक्त भवन की दीवारें ढहने से बड़ा हादसा होने से बाल बाल बचा। इसके अलावा पूरे भवन में दीवारों में आई बड़ी बड़ी दरारें, फ र्श के जमींदोज होने एवं बारिश में छत से टपकता पानी घटिया निर्माण की कहानी खुद ही कह रही है। लंबे समय से हाईस्कूल भवन के निर्माण की राह देख रहे हिनोतियाखास के ग्रामीण पीआईयू के हाथों घटिया निर्माण की भेंट चढ़े इस भवन की हालत देखकर अपने आपको ठगा हुआ सा महसूस कर रहे हैं। ग्रामीण विभाग के अधिकारियों एवं ठेकेदार पर कार्रवाई की मांग कर रहे है।
राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के अंतर्गत ग्राम हिनोतिया खास में शासकीय नवीन हाईस्कूल का भवन का निर्माण लोनिवि के पीआईयू द्वारा कराया गया था। इस भवन के निर्माण कार्य प्रारम्भ होने के समय से ही घटिया निर्माण की शिकायतें सामने आने लगी थी। लेकिन अधिकारियों ने ठेकेदार पर कार्रवाई तो दूर उक्त भवन की मानिटरिंग करना भी उचित नहीं समझा। इसके बाद ठेकेदार ने विभाग के अधिकारियों की मिलीभगत से भवन के निर्माण में घटिया एवं दोयम दर्जे की सामग्री का जमकर उपयोग कर शासन को लाखों रुपए का चूना लगाया। जैसे-तैसे भवन का निर्माण पूरा हुआ तो आठ मार्च 2019 को शिक्षा मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने उक्त भवन का लोकार्पण कर ग्रामीणों को एक नई सौगात दी। परन्तु ऐसा किसी को नहीं मालूम था कि यह भवन एक वर्ष भी नहीं टिक पाएगा।
अंदर की दीवार भरभराकर गिर गई
हाल ही में भवन के अंदर वाले हिस्से में बनाई गई कुछ दीवारें भर भराकर गिर गई। वह तो गनीमत रही कि इस हादसे के समय छात्र छात्राएं स्कूल में नहीं थे। ग्रामीण विक्रम दांगी, दिनेश दांगी, तखत सिंह सिलावट, कैलाश सिंह सिलावट, बलदेव सिलावट, गजराज सिंह सहित अन्य ग्रामीणों ने आक्रोश व्यक्त करते हुए बताया कि ग्रामीणों को लंबे समय से हाईस्कूल भवन की दरकार थी। परन्तु पीआईयू ने इस घटिया भवन को बनाकर उनके साथ छलावा किया है। उन्होंने बताया कि क्षेत्रीय विधायक एवं शिक्षामंत्री से भी विभाग ने एक ऐसे भवन का लोकार्पण करा दिया जो करोड़ों की लागत का तो है पर चंद दिन ही टिक पाया।
नहीं हो सकी चर्चा
इस संबंध में पीआईयू के ईई केएस परस्ते से उनके मोबाइल नम्बर 9165473499 पर बात करना चाही तो उन्होंने कोई जबाव नहीं दिया।

Home / Raisen / एक वर्ष पूर्व शिक्षा मंत्री ने किया था स्कूल भवन का लोकर्पण, दीवार ढही

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो