scriptराजस्थान के महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूलों में फिर बढ़ी एडमिशन की डेट, जानिए कब तक कर सकेंगे आवेदन? | Admission date extended again in Mahatma Gandhi English Medium School of Rajasthan | Patrika News
जयपुर

राजस्थान के महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूलों में फिर बढ़ी एडमिशन की डेट, जानिए कब तक कर सकेंगे आवेदन?

Mahatma Gandhi English Medium School : यह दूसरी बार है, जब मीडियम स्कूलों में एडमिशन डेट बढ़ाई गई है।

जयपुरMay 17, 2024 / 09:21 am

Anil Prajapat

Mahatma Gandhi English Medium School
Mahatma Gandhi English Medium School : जयपुर। राजस्थान के महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूलों को बंद करने की कवायद के बीच भजनलाल सरकार ने एक बार फिर एडमिशन की डेट बढ़ा दी है। अब एक आवेदन करने की तारीख बढ़ाकर 6 जून कर दी गई है। यह दूसरी बार है, जब मीडियम स्कूलों में एडमिशन डेट बढ़ाई गई है।
पहले आवेदन की अंतिम तिथि 12 मई थी, जिसे बाद में बढ़ाकर 15 मई किया गया था। लेकिन, अब अभिभावक 6 जून की शाम तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेगा। बता दें कि राजस्थान में 3737 अंग्रेजी मीडियम सरकारी स्कूल हैं, जहां लॉटरी के जरिए बच्चों का एडमिशन होगा।

नया सत्र शुरू होने से पहले सरकार ले सकती है बड़ा फैसला

भजनलाल सरकार महात्मा गांधी स्कूलों को अंग्रेजी मीडियम से वापस हिंदी मीडियम करने का प्रस्ताव पत्र भेज चुकी है। साथ ही शिक्षा मंत्री भी इन स्कूलों पर रिव्यू की बात भी कह चुके हैं। ऐसे में आशंका यह है कि नया सत्र शुरू होने से पहले सरकार इन स्कूलों के बारे में कोई बड़ा निर्णय ले सकती है। अभिभावकों में यह डर भी है कि आवेदन में 17 दिन बढाना कहीं स्कूले बंद करने का संकेत तो नहीं है। दूसरी चर्चा यह भी है कि सरकार ने इंग्लिश मीडियम को लेकर कहीं यू टर्न तो नहीं ले लिया है।

17 दिन बढ़ाए जाने से लोगों में संदेह

महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूलों में आवेदन की तिथि को दो बार बढ़ाना संशय पैदा कर रहा है। आवेदन के लिए पहले 3 दिन बढ़ाए गए। तब ऐसा माना जा रहा था कि सर्वर डाउन होने की वजह से जो अभिभावक आवेदन करने से वंचित रह गए। उन्हें एक मौका दिया गया है। लेकिन, अब दूसरी बार आवेदन के लिए अचानक 17 दिन बढ़ाए जाने से लोगों को संदेह पैदा हो गया है। अभिभावकों का मानना है कि शिक्षा विभाग चाहता तो 2 या 4 दिन का अवसर दे सकता था।

प्रदेश में कुल 3737 अंग्रेजी मीडियम स्कूल

राजस्थान में अंग्रेजी मीडियम की सरकारी स्कूलें पूर्ववर्ती अशोक गहलोत सरकार के कार्यकाल में खोली गई थी। पहले 33 जिलों में एक-एक स्कूल खोले गए और फिर विधायकों की मांग पर हर साल हिंदी मीडियम स्कूलों को अंग्रेजी मीडियम में कन्वर्ट किया जाने लगा। गहलोत राज में कुल 3737 हिंदी मीडियम स्कूलों को अंग्रेजी मीडियम में कन्वर्ट किया गया था। लेकिन, अब राजस्थान में बीजेपी की सरकार है, जो इन स्कूलों को बंद करने का मन बना चुकी है।

Hindi News/ Jaipur / राजस्थान के महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूलों में फिर बढ़ी एडमिशन की डेट, जानिए कब तक कर सकेंगे आवेदन?

ट्रेंडिंग वीडियो