scriptयुवाओं में बढ़ रहा वीआईपी नम्बरों का टशन | VIP numbers of youngsters moving in Tashan | Patrika News
राजगढ़

युवाओं में बढ़ रहा वीआईपी नम्बरों का टशन

तेज रफ्तार व हवा से बातें करने का युवाओं का टशन अब वाहनों के पंजीयन नम्बर में भी नजर आने लगा हैं। वीआईपी नम्बर की चाह में कर्ई शौकीन युवा मनपसंद नम्बर अलॉट करवाने के लिए लाख रुपए तक का अतिरिक्त शुल्क चुकाने से भी परहेज या हिचकिचाहट नहीं कर रहे हैं।

राजगढ़Nov 04, 2016 / 07:35 am

vivek

VIP numbers of youngsters moving in Tashan

VIP numbers of youngsters moving in Tashan

 तेज रफ्तार व हवा से बातें करने का युवाओं का टशन अब वाहनों के पंजीयन नम्बर में भी नजर आने लगा हैं। वीआईपी नम्बर की चाह में कर्ई शौकीन युवा मनपसंद नम्बर अलॉट करवाने के लिए लाख रुपए तक का अतिरिक्त शुल्क चुकाने से भी परहेज या हिचकिचाहट नहीं कर रहे हैं। कुछ लोग अपने जीवन से जुड़े भाग्यशाली अंक भी वाहनों के पंजीयन नम्बर में तलाशने लगे हैं। ऐसे में एक सीरिज में कई बार एक ही नम्बर को लेकर कई वाहन स्वामियों के आवेदन लग जाते हैं। वीआईपी नम्बरों के इसी शौक से जिला परिवहन विभाग की भी अच्छी खासी कमाई हो जाती है। मनपसंद नम्बर की ज्यादा चाहत चौपहिया वाहन मालिकों में अधिक रहती है। परिवहन विभाग ने भी वीआईपी नम्बरों के लिए अलग-अलग शुल्क तय कर रखा है। लोग पसंद की गाड़ी के अनुसार नम्बर भी अपनी पसंद का लेने को इच्छुक रहते है। कई लोग नंबरों को अपनी प्रतिष्ठा से भी जोड़ते है। इससे कुछ विशेष नम्बरों का टशन बढ़ता जा रहा है। वाहन का पंजीकरण कराते समय 1 एवं 786 नंबर ऐसा है, जिसकी मांग सबसे अधिक होती है। वाहन नम्बर के सभी अंकों को जोड़ 11 एवं 21 भी शुभ माने जाते हैं। 1 नम्बर के लिए दो या दो से अधिक दावेदारी होने पर बोली लगानी पड़ती है।
इन नम्बरों का ज्यादा के्रज
युवाओं में अपने दुपहिया या चार पहिया वाहनो के लिए 1, 2, 3, 4, 5, 9, 10, 11, 100, 108, 111, 222, 4444, 1008, 786 समेत कई नम्बरों का क्रेज है। वाहन चालक अपने स्वयं या परिवार के जन्म दिन, शादी की तिथि को भी यादगार बनाने के लिए विभिन्न अंकों को वाहन नम्बर में शामिल कर रहे हैं।
अब तक पंजिकृत वाहनों की संख्या
परिवहन विभाग के आबूरोड कार्यालय में अप्रेल से ३ नवम्बर तक दुपहिया वाहन 3268, कार व जीप 316, ट्रैक्टर १२५, ऑटो रिक्शा 125, बस 15, भारी वाहन 133 तथा के्रन व रोड रोलर समेत भारी37 वाहनों का पंजियन किया गया है। ऐसे में कई वाहन चालक अपने मनपसंद नम्बरों का क्रेज रखते हैं।
यह राशि है निर्धारित
परिवहन विभाग ने वाहनों के नम्बर 1 एवं 786 के आवंटन के लिए1लाख1 हजार, पंजीयन नम्बर 2 से लेकर 9 तक एवं 11, 101, 1111 तथा 9999 के आवंटन के लिए 51 हजार व 21 हजार, पंजीयन क्रमांक 1111 तथा 9999 को छोड़कर ऐसे तीन एवं चार अंक वाले पंजीयन क्रमांक जिनमें सभी अंक समान हो उसके २१ हजार एवं11 हजार रुपए तक की राशि ली जाती हैं।
इन्होंने बताया …
युवाओं में क्रेज तो है। अग्रिम बुकिंग करवाने के लिए पांच हजार रूपए की फीस ली जाती हैं। वीआईपी टशन नम्बर की सीरिज आने पर लोगों को जानकारी भी देते रहते हैं।
– मोहम्मद रफीक, परिवहन अधिकारी, आबूरोड।

Home / Rajgarh / युवाओं में बढ़ रहा वीआईपी नम्बरों का टशन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो