scriptफिल्म बजरंगी भाईजान की तर्ज पर 10 साल बाद घर पहुंचा युवक | man reached home after 10 years on the lines of the film Bajrangi Bha | Patrika News
राजगढ़

फिल्म बजरंगी भाईजान की तर्ज पर 10 साल बाद घर पहुंचा युवक

मूक बधिर युवक 10 साल पहले बिहार से हो गया लापता, पुलिस कांस्टेबल ने खोज निकाला परिवार

राजगढ़Jun 19, 2021 / 02:01 pm

Hitendra Sharma

rajgarh.jpg

राजगढ़. रुपहले पर्दे की कहानियां कभी कभी असल जिंदगी में भी साकार हो जाती है। जी हां बिहार से 10 साल पहले लापता हुआ मूक-बधिर किसोर जो अब बड़ा हो गया उसके परिवार तक पहुंचाने के लिए पुलिसकर्मी की सूझबूझ काम आई। यह युवक 8 महीने पहले मध्यप्रदेश के ब्यावरा पहुंचा था। मूल रूप से बिहार के सीवान का रहने वाला अवधेश अपना नाम पता बताने में असमर्थ था।

Must See: पहली बारिश से जिला अस्पताल बना तालाब

पुलिसकर्मी बना बजरंगी भाईजान
ब्यावरा सिटी थाने में पदस्थ कांस्टेबल कैलाश नायक ब्यावरा के एक चौराहे पर ड्यूटी के दौरान पता चला कि एक युवक भूखा-प्यासा बैठा रहता है वह गूंगा बहरा है कुछ बोल भी नहीं पाता। नायक युवक को थाने ले आए, पर युवक मूक बधिर होने से अपना नाम पता नहीं बता सका। कैलाश नायक ने युवक को देखकर पता करने की कोशिश की पर हर बार असफलता ही हाथ लगी। फिर शुरु हुआ युवक के परिवार को खोजने का सफर और आखिर 8 महीने बाद वह अपने प्रयास में सफल हुए और अवधेश के परिजनों को ढूंढ निकाला और युवक को उसके परिवार के पास पहुंचा दिया।

Must see: हमीदिया अस्पताल के 249.6 करोड़ के भवन से ओपीडी ब्लॉक गायब

परिवार का सदस्य बना लिया
कैलाश नायक ने फिलमी कहानी की तर्ज पर पहले युवक के परिजनों को ढूढने का प्रयास किया जब सफलता नहीं मिली तो उसको अपने घर ले आए। परिवार के सदस्यों ने भी युवक को अपने घर के सदस्यों की तरह रखा। कैलाश की पत्नी ने उसका नाम भी रख दिया अब लोग उसे गजानंद के नाम से जानने लगे। कैलास ने हार नहीं मानी और युवक के घरवालों की तलाश जारी रखी। आखिर 8 महीनों के बाद युवक का परिवार मिल ही गया।

Must see: कोरोना से मरने वालों की वास्तविक संख्या को छुपाया

एसे मिला परिवार
कैलास नायक की जहां भी ड्यूटी लगती वह युवक के फोटो के साथ पूछताछ करते रहते । जब उनकी ड्यूटी हाईवे पर लगती तो वहां से गुजरने वाले ट्रक चालकों को भई फोटो दिखाते और पता करने में लगे रहते। इस दौरान देशभर के थानों में युवक की फोटो भेजकर खोज जारी रखी तभ पता चला कि बिहार के सीवान जिले के बिलासपुर का एक मूक बधिर युवक लापता है। जब युवक के फोटो को माता-पिता ने देखा तो पहचान लिया और आखिर युवक को उसका परिवार मिल गया।

Home / Rajgarh / फिल्म बजरंगी भाईजान की तर्ज पर 10 साल बाद घर पहुंचा युवक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो