scriptखुलासाः कोरोना से मरने वालों की वास्तविक संख्या को छुपाया | Revealed: Hided the actual number of people who died from Corona | Patrika News
दमोह

खुलासाः कोरोना से मरने वालों की वास्तविक संख्या को छुपाया

जिला अस्पताल प्रबंधन ने तकरीबन सवा सौ से अधिक मरीजो की मौत के दस्तावेजों को नही होने दिया सार्वजनिक। पत्रिका की पड़ताल के बाद पुनः रिकार्ड दुरुस्त करने में लगे जिम्मेदार

दमोहJun 19, 2021 / 09:50 am

Hitendra Sharma

damoh_hospital.jpg

दमोह. जिला अस्पताल में कोविड से पीडि़त रहे सैकड़ों मरीजों की मौत हुईं। लेकिन सभी मरीजों का रिकार्ड पुख्ता नहीं किया गया। यही वजह है कि मरने वालों की संख्या अधिक होने के बाद भी प्रशासन का रिकार्ड कम संख्या दर्शा रहा है। जानकारी से सामने आया है कि लगभग सवा सौ से अधिक ऐसे मरीज हैं, जिनका जिला अस्पताल में कोविड पॉजीटिव होने के बाद भर्ती कर उपचार किया गया और मौत होने पर फाइल को छोड़ दिया गया। फाइल में नोट नहीं लगे होने की वजह से उनकी संख्या वास्तविक मरने वालों की संख्या में शामिल नहीं हुई। इधर मरीज की मौत के बाद परिजन मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए चक्कर काट रहे हैं, लेकिन जिस शाखा से प्रमाण पत्र जारी होते हैं, वहां पर मरने वाले की कोई जानकारी नहीं है और इस कारण मृत्यु प्रमाण नहीं बन पा रहे हैं।

पूछताछ के बाद हरकत में आया स्टाफ
पत्रिका द्वारा लगातार की जा रही पड़ताल में जब यह जानकारी लगी कि सवा सौ से अधिक मरीजों का रिकार्ड दुरस्त नहीं है, तो पत्रिका ने इस कार्य की जिम्मेदारी निभाने वालों से पूछताछ की। इधर प्रबंधन के अधिकारियों को जब इस बात का पता लगा कि मरने वालों की वास्तविक जानकारी की खबर लग गई है, तो 19 जून की दोपहर के बाद आनन फानन में एक पूरी टीम फाइलों में नोट लगाने के काम में लगा दी गई। जिस समय व जिस कक्ष में यह खानापूर्ति की जा रही थी, वहां पहुंचकर पत्रिका द्वारा लाइव कवरेज किया गया। इधर कैमरा देखकर मौजूद डॉक्टर पहले तो चुप्पी साध गए, लेकिन तुरंत बाद उन्होंने कमरे का दरवाजा बंद कर लिया।

अस्पताल में करीब 300 से अधिक हुईं मौतें
जिला अस्पताल में कोरोना के फेस 01 व फेस 02 में कोविड पॉजीटिव के करीब तीन सौ मरीजोंं की मौत हुईं हंै। चार दिन पहले जिला अस्पताल पहुंचे उपसंचालक वीके के खरे द्वारा जब मौत के आंकड़े खंगाले गए, तो सामने आया कि 300 से अधिक मरीजों की मौत कोविड की वजह से अस्पताल में हुई है। लेकिन दूसरी तरफ जिला प्रशासन के रिकार्ड की बात की जाए, तो यहां मरने वालों की संख्या 175 ही दर्शायी गई है। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि लगभग 120 से अधिक मरीजों की मौत होने की बात जिला प्रशासन को नहीं मिली। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि कोविड वार्ड तक ही मृतक की फाइल सीमित रही और जानकारी आगे नहीं बड़ी।

Must see: मध्य प्रदेश में कोरोना से राहत, यहां देखें ताजा आंकड़े

नहीं मिल रहे प्रमाण पत्र
जिला अस्पताल के जिस कक्ष से मृत्यु प्रमाण बनते हैं, वहां मृतकों केे परिजनों का तांता मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए लग जाता है। लेकिन प्रमाण पत्र नहीं मिल रहे हैं। यहां वजह यह है कि मृतकों की जानकारी उस कक्ष तक नहीं पहुंचाई जा रही है, जहां पर प्रमाण पत्र बनते हैं। ऐसे में प्रमाण पत्र जारी करने वाले कर्मचारी को मृतकों के परिजन धमका रहे हैं और बदसलूकी भी कर रहे हैं, साथ ही प्रमाण पत्र के लिए परिजनों को भी विभिन्न परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

Home / Damoh / खुलासाः कोरोना से मरने वालों की वास्तविक संख्या को छुपाया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो