scriptआफत की बारिश के बीच राजनांदगांव जिले के किसानों के लिए राहत की खबर | Collector Rajnandgaon | Patrika News
राजनंदगांव

आफत की बारिश के बीच राजनांदगांव जिले के किसानों के लिए राहत की खबर

बीते दो दिनों से हुई बरसात के चलते चने और तिवड़ा की फसल को हुए नुकसान का आंकलन बीमा कंपनी करेगी।

राजनंदगांवFeb 14, 2018 / 10:57 am

Dakshi Sahu

PATRIKA
राजनांदगांव. बीते दो दिनों से हुई बरसात के चलते चने और तिवड़ा की फसल को हुए नुकसान का आंकलन बीमा कंपनी करेगी। कंपनी ग्रामीण क्षेत्रों में सर्वे करेगी, साथ ही जिन किसानों की ओर से फसल खराब होने की जानकारी दी जाएगी, उनके खेतों में भी नुकसान का आंकलन किया जाएगा। कलक्टर भीम सिंह ने यह निर्देश समीक्षा बैठक में दिए।
कलेक्टर ने कहा कि रबी में जिन किसानों ने बीमा कराया है उनकी फसल का यदि नुकसान हुआ है तो इन्हें इससे राहत मिलेगी। उन्होंने बीमा कंपनी के अधिकारियों से कहा कि फसल नुकसान का व्यापक सर्वे कराएं। जिन किसानों के यहाँ से फसल क्षति की जानकारी दी जाएगी, उनके खेतों में भी जाकर कंपनी के अधिकारी नुकसान का आकलन कराएंगे।
सिंह ने कहा कि फसल बीमा योजना का कवरेज मौसम से जुड़ी हुई अनिश्चतताओं को देखते हुए किसानों को बड़ी राहत देता है। खरीफ के साथ ही रबी के बीमें से किसानों को फसल खराब होने से हुई आर्थिक अनिश्चितता से पूरी तरह राहत मिल जाएगी। कलक्टर ने बैठक में लोक सुराज अभियान में आए आवेदनों पर की जा रही कार्रवाई की समीक्षा भी की। इस संबंध में ढिलाई बरतने वाले अधिकारियों पर सख्त कार्रवाई के निर्देश उन्होंने दिए।
अधिकारियों पर नाराजगी जाहिर की
जाति प्रमाण पत्र जारी किए जाने में सुस्ती पर उन्होंने विकासखंड शिक्षा अधिकारियों पर नाराजगी जाहिर की एवं उन्हें शोकॉज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। जिला पंचायत सीईओ चंदन कुमार ने 3 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले मिनी स्टेडियम के लिए भूमि चिन्हांकित करने अधिकारियों को निर्देशित किया। समीक्षा बैठक के दौरान अपर कलक्टर जेके धु्रव एवं ओंकार यदु, मोहला एसडीएम प्रभात मलिक, सहायक कलक्टर डॉ. रवि मित्तल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
कलेक्टर भीम सिंह के निर्देश पर बीते दिनों पर्यावरण बोर्ड ने राजनांदगांव में शहर के भीतर चल रहे पोहा मिलों की जांच की। बोर्ड के सदस्यों ने बताया कि प्रदूषण रोकने वाले कुछ यंत्र यहां खराब हो गए हैं। साथ ही उन्होंने डस्ट कलक्टर, मेकेनेकिल डस्ट कलक्टर लगाने की अनुशंसा भी की है। कलक्टर ने अपर कलक्टर जेके धु्रव को पोहा मिल मालिकों से इस संबंध में चर्चा करने की बात कही। इसमें उन्हें शहर से बाहर मिल लगाने अथवा प्रदूषण रोकने सभी उपाय करने निर्देश दिए जाएंगे।
कलेक्टर ने बैठक में सभी सीईओ को विकासखंड मुख्यालय में करियर काउंसिलिंग सेंटर आरंभ करने के निर्देश दिए। इस सेंटर में करियर काउंसिलिंग के लिए 3 विशेषज्ञ पदस्थ किए जाएंगे। यहां प्रतियोगी परीक्षाओं की सारी किताबों के साथ ही मासिक मैग्जीन की सुविधा भी होगी। इंटरनेट की कनेक्टिविटी की सुविधा भी यहां होगी ताकि प्रतियोगी परीक्षाओं के ऑनलाइन आवेदन करने में किसी तरह की दिक्कत प्रतियोगी को न हो। इसके साथ ही फोटो कॉपी मशीन की सुविधा भी होगी। काउंसिलिंग सेंटर में 3 कमरे भी होंगे जिसमें प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए कोचिंग की सुविधा दी जा सकेगी।

Home / Rajnandgaon / आफत की बारिश के बीच राजनांदगांव जिले के किसानों के लिए राहत की खबर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो