scriptपिछले साल का टाई-बेल्ट बच्चों को मिला ही नहीं, नए सत्र में फिर कर रहे 50 रूपये प्रति छात्र वसूली | Last year's tie-belt was not available to the children, Rs. 50 per pup | Patrika News
राजनंदगांव

पिछले साल का टाई-बेल्ट बच्चों को मिला ही नहीं, नए सत्र में फिर कर रहे 50 रूपये प्रति छात्र वसूली

मामला खैरागढ़ विधानसभा के ग्राम कामठा हाईस्कूल का, ग्रामीणों ने विधायक को ज्ञापन सौंप कार्यवाही की मांग की

राजनंदगांवAug 20, 2019 / 10:13 pm

Nakul Sinha

patrika

रोष… खैरागढ़ ब्लाक के कामठा हाईस्कूल के खिलाफ ग्रामीणों में आक्रोश।

राजनांदगांव / खैरागढ़. ब्लाक के कामठा हाईस्कूल प्राचार्य पर लापरवाही करने सहित छात्र-छात्राओं से टाई बेल्ट खरीदने के नाम पर पचास रूपये की वसूली करने की शिकायत पर कार्यवाही करने को लेकर पंचायत सहित ग्रामीणों ने मोर्चा खोल दिया है। सोमवार को विधायक देवव्रत सिंह को इसकी शिकायत सौंपने के बाद ग्रामीणों ने इसकी विधिवत जानकारी देते कार्यवाही की मांग की। ग्रामीणों ने इसकी शिकायत स्कूल शिक्षा विभाग शिक्षा मंत्री को भी भेजते कार्यवाही नही होने पर आंदोलन की चेतावनी दी है। ज्ञापन सौंपते शाला प्रबंधन समिति अध्यक्ष लक्ष्मीकांत वर्मा, कामठा उपसरपंच गोपाल वर्मा, जनपद सदस्य महेन्द्र निषाद, सरपंच राहुद, सुरेश कुंभकार, रमेश निषाद मानङ्क्षसह सहित ग्रामीण उपस्थित थे।
चार दिन से नदारद, शाला में नही कोई व्यवस्था
ग्रामीणों ने विधायक को सौंपे ज्ञापन में बताया कि हाईस्कूल कामठा के विद्यालय प्रबंधन समिति के सदस्यों द्वारा सोमवार को स्कूल के आकस्मिक निरीक्षण के दौरान प्राचार्य अरविंद भारद्वाज 10 अगस्त, 16 से 19 अगस्त तक लगातार बगैर सूचना के अनुपस्थित पाए गए। शाला में प्राचार्य नही होने से कोई व्यवस्था नही दिखी। शाला में मौजूद छात्रों ने बताया कि युनिफार्म में टाईबेल्ट के नाम पर छात्रों से इस साल भी 50 रूपये की वसूली की गई है। स्कूल में लगभग 500 छात्र-छात्राएं अध्ययनरत है जो कामठा सहित आसपास के दस किमी दूरी से स्कूल आते है। पिछले साल भी लिए गए पैसों के बाद टाईबेल्ट का वितरण ही नही किया गया।
तीन साल में एक बार भी नहीं हुई बैठक
समिति पदाधिकारियों ने कहा कि शाला में उनकी लगातार अनुपस्थिति और मनमर्जी के चलते फीस वसूली की जा रही है जो नियमों के खिलाफ है। समिति सदस्यों ने शिकायत में बताया कि प्राचार्य भारद्वाज तीन साल से स्कू ल में पदस्थ है। इस दौरान एक बार भी शाला प्रबंधन समिति की बैठक नही ली गई है। शाला में आने वाली शासकीय राशि के खर्च का कोई भी हिसाब किताब नही है। खर्च की गई राशि के साथ बजट के लिए भी कोई अनुमोदन नही किया जाता न ही लेनदेन की राशि का हिसाब दिया जाता है। ग्रामीणों ने एक सूर में स्कूल में प्राचार्य की मनमानी को देखते त्वरित कार्यवाही और जांच की मांग की है।
आरोप निराधार है: प्राचार्य
प्राचार्य शासकीय हाईस्कूल कामठा, अरविंद भारद्वाज ने कहा कि कार्य की वजह से स्कूल नही जा पाया। पिछले साल टाईबेल्ट के लिए ली गई राशि से खरीदी की गई है सामान भी आ गया है वितरण किया जाना है। प्रबंधन समिति की बैठक होती रही है। इस सत्र में नही हो पाई है राशि में कोई गड़बड़ी नही है आरोप निराधार है।

Home / Rajnandgaon / पिछले साल का टाई-बेल्ट बच्चों को मिला ही नहीं, नए सत्र में फिर कर रहे 50 रूपये प्रति छात्र वसूली

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो