scriptलॉकडाउन में नियमों का पालन कर गरीब मजदूरों की मदद करने सामने आ रहे समाजसेवी | Social workers coming to help poor laborers by following rules in lock | Patrika News
राजनंदगांव

लॉकडाउन में नियमों का पालन कर गरीब मजदूरों की मदद करने सामने आ रहे समाजसेवी

गरीबों व बाहर से आए लोगों के मदद के लिए बढ़े सहायता के हाथ

राजनंदगांवApr 04, 2020 / 04:48 pm

Nakul Sinha

Social workers coming to help poor laborers by following rules in lockdown

गरीबों व बाहर से आए लोगों के मदद के लिए बढ़े सहायता के हाथ

राजनांदगांव / डोंगरगढ़. विश्वव्यापी महामारी बन चुके कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए 21 दिनों के लॉकडाउन में प्रशासन द्वारा विभिन्न स्थानों पर लगाए गए सेवा शिविर में दानदाता सामने आकर सहयोग का हाथ बढ़ा रहे हैं। मोतीपुर के पूर्व सरपंच राजकुमार साहू ने लॉकडाउन में फंसे झारखंड के मजदूरों के लिए चिरचारी डिपो में लगे कैंप में भोजन व्यवस्था के लिए 2 क्ंिवटल सब्जी भाटा व मोतीपुर के ही सुमन देवांगन सब्जी फार्म के द्वारा 4 कैरेट टमाटर का दान किया गया। राजकुमार साहू इसी शिविर में चावल का दान कर चुके हैं तथा लोगों को भी लगातार सहायता करने में लगे हैं। प्रज्ञागिरी ट्रस्ट समिति द्वारा वार्ड 9 भीम नगर में गरीबों को अनाज, राशन व नगद राशि का वितरण करने में लगे हैं। प्रज्ञागिरी ट्रस्ट के सचिव शैलेंद्र डोंगरे के नेतृत्व में धीरज मेश्राम, विजय टेंबुलकर सहित अन्य साथी गरीबों के घर-घर जाकर उन्हें चिन्हित कर राशन के साथ सहयोग राशि दे रहे हैं।
रोजाना 200 लोगों को उपलब्ध कराया जा रहा भोजन
इसी प्रकार गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के नेतृत्व में नगर के समाजसेवियों द्वारा चलाए जा रहे रेडी टू ईट भोजन की सेवा का भी अच्छा प्रतिसाद देखने को मिल रहा है। प्रतिदिन लगभग 200 से अधिक ऐसे लोगों को नि:शुल्क भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है। इसी प्रकार पेट्रा निवास में बाहर से आकर फंसे लगभग 20 लोगों को भी यहीं से भोजन की उपलब्धता कराई जा रही है। पत्रकार संतोष राजपूत के नेतृत्व में केदारबाड़ी स्थित राम मंदिर में लगातार चार दिनों से 50 लोगों का भोजन रेडी टू ईट बनाकर पुलिस के माध्यम से निशक्तजनों को दिया जा रहा है। वहीं कामना व्यास के नेतृत्व में 40 परिवारों को सूखा अनाज का वितरण भी किया गया है। पूर्व जिला कांग्रेस अध्यक्ष नवाज खान के नेतृत्व में भी सूखी सामग्री के पैकेट, दवाइयां व नगद राशि का वितरण उनकी टीम घर-घर जाकर लोगों को कर रही है।
मूक पशुधन के लिए आगे आने की अपील
21 दिन के लॉकडाउन में जहां लोग घर-घर जाकर भूखे प्यासे लोगों को सामाग्री मुहैया करा रहे हैं वहीं मुक जानवरों के लिए भी आगे आने की अपील की गई है। क्योंकि लॉकडाउन के अंतर्गत अधिकांश घर व दुकानें बंद हैं इसलिए पशुधन भटक रहे हैं। पशुधन के लिए चारा व पानी के इंतजाम की अपील की जा रही है। सभी नागरिकों से अनुरोध किया गया है कि अपने घरों के सामने बाल्टी या बड़े बर्तन या टंकी आदि में पानी अवश्य रखें जिससे सड़क पर भूखे प्यासे भटक रहे पशुधन को पानी उपलब्ध हो सके। नगर के खालसा स्कूल के अध्यक्ष हरजीत सिंह अरोरा परिवार ने मुख्यमंत्री सहायता कोष में एक लाख की राशि दान की है। कई संस्थाओं द्वारा भी लगातार राशि एकत्रित कर मुख्यमंत्री व प्रधानमंत्री कोष में जमा की जा रही है।
अभाविप ने बांटे मास्क व लोगों को कर रहे समझाईश
लाल बहादुर नगर. विकासखंड के ग्राम लालबहादुरनगर में अभाविप इकाई द्वारा गांव में घूम घूम कर लोगों को जागरूक किया जा रहा है। विद्यार्थियों द्वारा लोगों को बताया जा रहा है हर घंटे अपने हाथ को साबुन से अच्छी तरह से कम से कम आधा मिनट तक रगड़ कर धोना है तथा अपने मुंह पर मास्क लगाकर रखें, सोशल डिस्टेंस बनाए रखने की अपील किया जा रहा है। इस अवसर पर अभय यादव, रोहिणी साहू, भूपेंद्र यदु, देवेन्द्र यादव उपस्थित थे।

Home / Rajnandgaon / लॉकडाउन में नियमों का पालन कर गरीब मजदूरों की मदद करने सामने आ रहे समाजसेवी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो