scriptकचरा संग्रहण केंद्र टिकरापारा में शुरू होगा बेलिंग मशीन युनिट, पालिका को मिली कटिंग मशीन … | Waste collection center will start in Tikrapara, Baling Machine Unit | Patrika News
राजनंदगांव

कचरा संग्रहण केंद्र टिकरापारा में शुरू होगा बेलिंग मशीन युनिट, पालिका को मिली कटिंग मशीन …

कुरकुरे, चिप्स के खाली रैपर को काट कर सीमेंट फैक्ट्री भेजने की तैयारी शुरू

राजनंदगांवJul 06, 2020 / 07:08 am

Nitin Dongre

Waste collection center will start in Tikrapara, Baling Machine Unit, Palika gets cutting machine ...

कचरा संग्रहण केंद्र टिकरापारा में शुरू होगा बेलिंग मशीन युनिट, पालिका को मिली कटिंग मशीन …

खैरागढ़. शहर में रोजाना निकलने वाले कुरकुरे, चिप्स सहित ऐसे बंद पैकेटों में मिलने वाले खादय पदार्थों के खाली पैकेटों का पालिका अब सदुपयोग करेगी। इन पैकेटों को बारिक तरीके से काटकर इसे सीमेंट फैक्ट्री को भेजा जाएगा। इन प्लास्टिक का उपयोग अब सीमेंट फैक्ट्री में होगा। पालिका को राज्य शहरी विकास प्राधिकरण द्वारा बेंलिंग फटका मशीन उपलब्ध कराई गई है। जिसमें कुरकुरे चिप्स वाले खाली पैकेटों की प्लास्टिक को इकटठा कर इसकी कंटिंग की जाएगी और पेंंकिंग कर इसे सीमेंट फैक्ट्री में भेजा जाएगा।
लॉकडाउन के पहले ही मशीन आ चुकी थी लाकडाऊन के चलते इसकी तैयारी में देरी हो गई। शहर के टिकरापारा स्थित मणिकंचन केन्द्र में अब इसे स्थापित कर इसकी शुरूआत की तैयारी है चार से पांच दिनों बाद मशीन काम करना शुरू करेगा। केन्द्र का संचालन करने वाली स्वच्छता दीदियां ही इसका संचालन करेगी और बंडल तैयार कर इसे सीमेंट फैक्ट्री भेजा जाएगा।
बड़ी मात्रा में डंप हो चुका है प्लास्टिक

कुरकुरे, चिप्स जैसे खाद्य पदार्थों के खाली पैकेट काफी संख्या में इकटठे किए जा चुके हैं। घर-घर जाकर हो रहे कचरा संग्रहण के दौरान पालिका की स्वच्छता कर्मियों द्वारा रोजाना इसका संग्रहण किया जाता है। साल भर से ऐसे प्लास्टिक को टिकरापारा और धरमपूरा मणिकंचन केंद्र में संभाल कर इकटठा करके रखा गया है। रोजाना छंटाई ओर निदान के बाद कई टन ऐसे प्लास्टिक दोनों केंद्रों में जमा है। बताया गया कि प्रशासन ने इसको नष्ट करने सहित जलानें पर भी प्रतिबंध लगाया हुआ है, जिसके कारण केंद्रों में इसे डंप किया गया है। अब इन डंप प्लास्टिकों का मशीन शुरू होने के बाद उपयोग किया जाएगा।
कटिंग कर बनाएंगे टुकड़े, बंडल बनाकर भेजेंगे

जगह-जगह फेंकनें की बजाय इसे इकटठा किए जाने लोगों को प्रेरित किया जाएगा। पालिका के स्वच्छता प्रभारी टोडर सिंह ने बताया कि इन खाली रैंपरों की बड़ी खेप मणिकंचन केन्द्रों में जमा है बेलिंग कटिंग फटका मशीन के शुरू होने के बाद इन खाली रैपरों की मशीन से कटिंग की जाएगी। छोटे-छोटे टुकड़े होने के बाद इसका बंडल तैयार किया जाएगा जिसे मांग पर सीमेंट फै क्ट्रियों को बेचा जाएगा। जिससे मशीन का संचालन और पालिका की आय में इजाफा होगा। बेलिंग मशीन एक बार में दस टन रैपर काट सकती है। राजनांदगांव नगर निगम में इसका संचालन हो रहा है खैरागढ़ नगरपालिका में भी चार पांच दिनों की तैयारी के बाद इसका संचालन शुरू हो जाएगा।
केन्द्र को किया जा रहा तैयार

बेलिंग फटका मशीन के लिए थ्री फेस बिजली की आवश्यकता पड़ती है टिकरापारा मणिकंचन केन्द्र में फिलहाल सिंगल फेंस बिजली उपलब्ध है शनिवार को केन्द्र में थ्री फेस बिजली की व्यवस्था बनाने पालिका द्वारा बिजली विभाग में दस्तावेजी कार्यवाही पूरी की गई। दो तीन दिन में बिजली विभाग द्वारा थ्री फेस बिजली की व्यवस्था बनाई जाएगी। जिसके बाद यहां कार्यरत 22 स्वच्छता महिला कर्मियों को इसका सिस्टम समझाया जाएगा। कटिंग से लेकर पैंकिंग तक की जानकारी और कार्य करने की विधि समझाने के बाद प्रोडक्शन शुरू हो जाएगा। इससे आवक बढ़ेगी तो दूसरी ओर सामान्य समझे जा रहे खाली रैपर और पैकेट की मांग भी अब बढ़ जाएगी।
मशीन शुरू की जाएगी

नगरपालिका परिषद खैरागढ़ की सीएमओ सीमा बख्शी ने कहा कि टिकरापारा मणिकंचन केन्द्र में बेलिंग कटिंग फटका मशीन शुरू करने तैयारी है। खाली रैपरों की कटिंग कर इसे सीमेंट फैक्ट्री में उपयोग के लिए भेजा जाएगा। थ्री फेस बिजली व्यवस्था के बाद मशीन शुरू की जाएगी।

Home / Rajnandgaon / कचरा संग्रहण केंद्र टिकरापारा में शुरू होगा बेलिंग मशीन युनिट, पालिका को मिली कटिंग मशीन …

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो