scriptअतिक्रमणों पर चला जेसीबी का पंजा | JCB's claw on encroachments | Patrika News
राजसमंद

अतिक्रमणों पर चला जेसीबी का पंजा

– परिषद की कार्रवाई, बड़ी संख्या में अवैध कैबिन हटाए

राजसमंदFeb 13, 2020 / 01:23 pm

Rakesh Gandhi

अतिक्रमणों पर चला जेसीबी का पंजा

अतिक्रमणों पर चला जेसीबी का पंजा

राजसमंद. नगर परिषद ने बुधवार को आर.के. अस्पताल के आस-पास कैबिन आदि खड़े कर किए गए अतिक्रमण् करीब तीन से चार घंटे चले अभियान के तहत जेसीबी के जरिए ध्वस्त कर दिए। परिषद की कार्रवाई आयुक्त जनार्दन शर्मा के निर्देशन में चली जो सवेरे नौ बजे बाद शुरू होकर दोपहर एक बजे तक जारी रही। इस कार्रवाई के बाद अस्पताल से मेवाड़ क्लब के पास तक पूरी सड़क को समतल करवा दिया गया।
उल्लेखनीय है पिछले काफी समय से अस्पताल क्षेत्र में अवैध कैबिन के कारण उत्पन्न अव्यवस्था को लेकर शिकायतें आ रही थी। इससे अस्पताल में आने वाली एम्बुलेंस व अन्य वाहनों को काफी दिक्कत हो रही थी। यही नहीं, इन अतिक्रमणों के कारण वहां अराजकता का माहौल बन गया था।
इस पूरी कार्रवाई में पचास से अधिक परिषदकर्मियों ने सख्त कार्रवाई करते हुए सभी अतिक्रमणों को हटाया। कार्रवाई में दो जेसीबी व डम्फर व ट्रैक्टर ट्रॉलियां लगी थी। सवेरे जैसे ही कार्रवाई शुरू हुई, लोग दुकानें छोड़ कर जाने लगे। परिषद के दस्ते ने कैबिनों को क्रेन के जरिए उठवा कर ट्रैक्टर-ट्रॉलियों आदि वाहनों में रखवा कर कहीं दूर ले गए। इसके अलावा अस्पताल के बाहर से मेवाड़ क्लब तक फुटपाथ को समतल कर दिया गया। इससे पूरा माहौल खुला-खुला नजर आने लगा। इसके अलावा हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी मार्ग पर भी कुछ अतिक्रमण हटाए गए।
दो दिन में होगी फैन्सिंग
नगर परिषद ने अस्पताल प्रशासन से अतिक्रमण मुक्त हुई जमीन पर फैन्सिंग करवाने को कहा है। इस पर प्रशासन ने दो दिन के भीतर कार्रवाई कर फैन्सिंग करवाने का आश्वासन दिया है। ताकि भविष्य में ये कैबिन फिर से काबिज न हो सके।
ठेके पर चल रही थी कैबिन?
मौके पर कुछ लोगों ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि यहां ये अवैध कैबिन ठेके पर चल रही थी। इसके लिए कुछ लोग 2 से 3 हजार प्रतिमाह वसूल रहे थे। शुरू में छोटे कैबिन लगाए गए, इसके बाद कैबिनों का आकार बढ़ता गया। कुछ ने तो वहां कन्टेनर ही लाकर रख दिए। ऐसे में पूरा क्षेत्र ही भरा-भरा नजर आने लगा था। वहां से हटाए गए चाय के कैबिन वालों ने कहीं पेड़ के नीचे तो किसी ने सामने ही छोटे से कौने में चाय बनाने का काम शुरू कर दिया। चाय की दुकान पर वहां अस्पताल आने मरीजों के परिजनों की भीड़ लगी थी।
न्यू द्वारकेश ऑटो यूनियन ने आभार जताया
ऑटो यूनियन के अध्यक्ष मेवालाल खटीक ने विज्ञप्ति जारी कर परिषद की इस कार्रवाई को लेकर आभार जताया। यूनियन लम्बे समय से परिषद से इन अतिक्रमण को हटाने मांग कर रहा था।
जारी रहेगा ये अभियान
आर.के. अस्पताल के बाहर अतिक्रमण को लेकर काफी शिकायतें आ रही थी। आखिर परिषद को सख्ती बरतनी पड़ी। वहां सभी अतिक्रमण हटा दिए गए हैं। स्थान को समतल करवा दिया गया है। अतिक्रमण इस शहर में नासूर की समस्या बन चुकी है। इसलिए ये अभियान आगे भी जारी रहेगा। पूरे शहर को अतिक्रमण मुक्त किया जाएगा। इसमें किसी भी तरह का भेदभाव नहीं बरता जाएगा। अस्पताल प्रशासन को दो दिन के भीतर अतिक्रमण मुक्त जमीन पर फैन्सिंग करवाने को कहा है।
– जनार्दन शर्मा, आयुक्त, नगर परिषद

Home / Rajsamand / अतिक्रमणों पर चला जेसीबी का पंजा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो