script राजस्थान के इस शहर में रोबोट से होने लगी सीवरेज की सफाई | Sewerage cleaning started with robots in this city of Rajasthan | Patrika News

राजस्थान के इस शहर में रोबोट से होने लगी सीवरेज की सफाई

locationराजसमंदPublished: Feb 04, 2024 12:19:07 pm

Submitted by:

himanshu dhawal

राजसमंद. नगर परिषद क्षेत्र में रोबोट से सीवरेज के चेम्बरों की सफाई का काम शुरू हो गया है। पिछले दो दिनों में मालीवाड़ा और राजनगर क्षेत्र में चेम्बरों की सफाई की है। हालांकि अभी कम्पनी का एक कर्मचारी साथ है, जो नगर परिषद के कार्मिकों को टे्रनिंग भी दे रहा है।

Sewerage dirty wate
सीवरेज
सीवरेज की सफाई के दौरान होने वाले हादसों को रोकने के लिए इसकी सफाई रोबोट से कराने का निर्णय लिया गया। इसके तहत डीएलबी (डिपाटमेंट ऑफ लोकल बॉडी) की ओर से जिन नगर निकायों में सीवरेज के एसटीपी बने हैं, वहां के लिए रोबोट उपलब्ध कराए गए हैं। इसके तहत दिसम्बर माह में नगर परिषद को एक (रोबोट) बैंडीकूट उपलब्ध कराया गया है। इसकी कीमत करीब 38 लाख है। इससे गुरुवार को मालीवाड़ा क्षेत्र में सीवरेज के चेम्बर साफ किए गए। इसी क्रम में शुक्रवार को गोरा-काला भैरूजी के आस-पास के क्षेत्र में बने सीवरेज चेम्बरों को साफ किया गया। इससे रोबोट की भुजा 5 से 10 मीटर गहराई में जाकर कचरे को बाहर निकाल रही है। रोबोट को चलाने के लिए एक ऑपरेटर और एक हेल्पर की आवश्यकता है। रोबोट के साथ कम्पनी की ओर से ऑपरेटर भी दिया गया है। यह नगर परिषद के कार्मिकों को इसकी ट्रेनिंग देगा। इसके बाद इसे नगर परिषद के कार्मिक ऑपरेट करेंगे। इसमें नाइट विजन कैमरा, गैंस सेंसर, राबोटिक बॉल्टी भी जो कचरा बाहर निकालती है। उल्लेखनीय है कि नगर परिषद क्षेत्र में मात्र 1800 के करीब सीवरेज कनेक्शन है।

ट्रेंडिंग वीडियो