Rajsamand: रखरखाव की अवधि में खराब सड़क की नहीं ले रहे सुध

Rajsamand: रखरखाव की अवधि में खराब सड़क की नहीं ले रहे सुध

Aswani Pratap Singh | Updated: 21 Jul 2019, 11:45:13 AM (IST) Rajsamand, Rajsamand, Rajasthan, India

सियाणा से सरदारगढ़ मार्ग पर आवागमन में हो रही परेशानी

केलवा. क्षेत्र के सियाणा ग्राम पंचायत से सरदारगढ़ मार्ग की सड़क काफी बदहाल होने से ग्रामीणों और वाहन चालकों को आवागमन में खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इस सड़क का निर्माण 20 मार्च 2017 को हुआ था और इसके बाद सड़क के रखरखाव की अवधि तीन वर्ष है। ऐसे में इस सड़क के रखरखाव की अवधि अभी चल रही है, लेकिन इसके बाद भी न तो संबंधित ठेकेदार और न ही विभाग काफी ज्यादा क्षतिग्रस्त हो चुकी इस सड़क की ओर ध्यान दे रहा है। इससे सड़क की हालत और खराब होती जा रही है। सड़क के बीचो बीच बड़े-बड़े गड्ढ़े हो गए हैं। इस स्थिति में दुपहिया वाहन चालकों को सर्वाधिक परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। रात के समय तो एकाएक गड्ढ़ा दिखाई नहीं देने पर कई वाहन चालक गिरने से चोट भी खा चुके हैं। वहीं, रात में दुपहिया वाहन चालकों के सामने बड़े वाहन के आने पर उनकी लाइटों की तेज रोशनी में भी गड्ढे नहीं दिखते, जो उनके लिए कभी-भी जानलेवा साबित हो सकते हैं। ऐसे में जल्द ही विभाग द्वारा इस ओर ध्यान नहीं दिया गया तो बड़ा हादसा भी हो सकता है। ग्रामीणों ने बताया कि लंबे समय से सड़क की मरम्मत के लिए कई बार विभाग के कर्मचारी व अधिकारियों को सूचित किया, लेकिन इस ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा।


16 किमी मार्ग में है कई गांव

ग्राम पंचायत सियाणा से सरदारगढ़ मार्ग की लंबाई 16 किलोमीटर है। इस मार्ग में कई गांव जुड़े हुए हैं, जिनके ग्रामीणों का इस मार्ग पर रोजाना आवागमन होता है। वहीं, इस मार्ग पर फेल्सपार उद्योग भी होने से काफी संख्या में बड़े वाहनों का भी आना-जाना रहता है, जिससे यह मार्ग काफी व्यस्त रहता है।
शीघ्र ही सड़क की मरम्मत का कार्य शुरू किया जाएगा तथा नाली निर्माण के लिए ग्रामीणों को पाबंद किया जाएगा।

राकेश मीणा, सहायक अभियंता, सार्वजनिक निर्माण विभाग आमेट

 

rajasthan news, <a href=Rajasthan latest news , Rajsamand news , Rajsamand Hindi news , Rajsamand local news , rajasthan hindi news , rajsamand latest news , rajsamand latest hindi news , rajasthan local news ," src="https://new-img.patrika.com/upload/2019/07/21/0_4866887-m.jpg">

पुलिया का काम ठप, लोग हो रहे परेशान
खमनोर. क्षेत्र में डाबुन-सेमा मार्ग पर पुलिया का निर्माण कार्य पिछले पंद्रह दिनों से ठप पड़ा है। आसपास के गांवों में आने-जाने वाले लोगों को इसके चलते आवागमन में परेशानी हो रही है। सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा कराए जा रहे निर्माण कार्य के बंद होने से लोगो में आक्रोश है। ग्रामीणों ने बताया कि करीब पांच माह पहले पुलिया का निर्माण कार्य शुरू हुआ था। उसके बाद से ही बहुत ही धीमी गति से कार्य चल रहा है। पहले भी कई बार निर्माण कार्य बंद रहा, जिसके कारण अभी भी अधूरा पड़ा है। वाहनों के आने- जाने के लिए नदी में से ही बाइपास रास्ता बना रखा था। पिछले पंद्रह दिनों से ठेकेदार द्वारा इसे भी बंद करवा दिया था। ऐसे में आसपास के गांवों के ग्रामीणों को आधा किलोमीटर की दूरी तय करने के लिए अब आठ किलोमीटर होकर खमनोर होकर गुजरना पड़ रहा है।


विभाग की तरफ से एक रुपया नहीं मिला है। पैसा नहीं होने से काम बंद है। जिसको जाना है खमनोर या अन्य रास्ते से जाए। बाइपास रास्ते का कोई नियम नहीं है।
कैलाश श्रीमाली, ठेकेदार, डाबुन-सेमा पुलिया निर्माण

पुलिया का बंद पड़ा है तो कल ही फिर से निर्माण कार्य शुरू करवा दिया जाएगा।
भानुप्रताप माथुर, एईएन सानिवि, नाथद्वारा

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned