जहां भिड़े 20 वाहन, युवती ने गंवाई थी जान, वहां अब फिर बने वही हालात

जहां भिड़े 20 वाहन, युवती ने गंवाई थी जान, वहां अब फिर बने वही हालात

Laxman Singh Rathore | Publish: Feb, 19 2019 12:37:27 PM (IST) Rajsamand, Rajsamand, Rajasthan, India

नाथद्वारा के 120 फीट फोरलेन पर फिर से खड़े होने लगे वाहन
प्रशासन सिर्फ दो-तीन दिन ही रहा मुस्तैद, अब हालात फिर पूर्ववत
फिर से होने लगी पार्किंग के नाम पर अवैध वसूली

प्रमोद भटनागर/गिरिराज सोनी
नाथद्वारा. शहर में 120 फीट रोड पर पिछले माह हुए हादसे के बाद भी स्थानीय पालिका व प्रशासन यातायात व्यवस्था की बात तो दूर लोगों के जान-माल की रक्षा के प्रति भी गंभीर नहीं है। यही कारण है कि इस रोड पर हादसे के बाद कुछ दिनों तक तो व्यवस्थाएं चाक-चौबंद रही, लेकिन अब स्थिति पूर्ववत हो गई है। यही नहीं पार्किंग के नाम पर अवैध वसूली भी फिर से शुरू हो चुकी है।
हादसे के बाद जहां 120 फीट रोड खाली करवा दिया गया था, वहीं अब फिर से मुख्य सड़क पर ही चार पहिया वाहनों को बिना किसी रोक-टोक के खड़ा किया जाने लगा है। ऐसे में रविवार को दर्शनार्थियों की आवक ज्यादा रहने से यहां दोनों मार्गों पर सुंदर विलास के सामने तक बेतरतीब वाहन खड़े कर दिए गए। जबकि, यहां हुए हादसे के बाद प्रशासन के द्वारा यातयात पुलिस के जवान को तैनात किया था और वाहनों की पार्किंग बंद करवा दी थी, लेकिन अब पुलिसकर्मी को भी हटा दिया गया है। जबकि, सुंदर विलास पर पूर्ववत ही जवान तैनात रहता है। इसके बावजूद यहां कई वाहन खड़े रहते हैं। जबकि, इन वाहनों के लिए इसी रोड पर स्थित गणेश टेकरी से पहले मुख्य सर्कल के पास बड़ा पार्किंग बनाया हुआ है। इनमें वाहनों को खड़ा कराना पड़ता है, परंतु ये वाहन शुल्क देकर रोड पर खड़े किये जा रहे हैं। इनको अंदर खड़ा कराने को लेकर ठेकेदार उन्हें पर्ची काटने के दौरान सिर्फ अंदर खड़ा करने का कहकर इतिश्री कर लेता है।
बिना पार्किंग ठेके मौबेगढ़ में हो रहीवसूली
शहर में नाथूवास मार्ग पर स्थित मौबेगढ़ क्षेत्र में पार्किंग का ठेका नहीं दिए जाने के बावजूद नाथूवास रोड की ओर से शहर में आने वाले वाहनों से पार्किंग शुल्क वसूला जा रहा है। कई वाहनधारी यहां पर पार्किंग कहां है, पूछे जाने पर पास की जगह को बता दिया जाता है। ऐसे में कई बाहर से आने वाले श्रद्धालु परेशान होते हैं। वहीं कई श्रद्धालु तो इस परिस्थिति में दर्शन से भी वंचित रह जाते हैं।
करेंगे कार्रवाई
मौबेगढ़ क्षेत्र में अलग ठेका नहीं है, जिसके बावजूद शुल्क वसूला जा रहा है तो कार्यवाही की जाएगी।
लालजी मीणा, अध्यक्ष नगर पालिका नाथद्वारा
नहीं दे रखा है ठेका
हमारे द्वारा मौबेगढ़ आदि स्थानों पर वाहन पार्किंग का ठेका मंदिर मंडल के द्वारा कोई ठेका नहीं दे रखा है। शुल्क वसूलने की जानकारी की जाएगी।
जितेन्द्र कुमार ओझा, मुख्य निष्पादन अधिकारी, मंदिर मंडल नाथद्वारा
जाप्ते की कमी है
मौबेगढ़ से आने लगे हैं वाहन, हमारे पास जाप्ते की कमी है। इसके बावजूद व्यवस्था सुधारने की कोशिश की जा रही है।
अंबालाल मीणा, यातायात प्रभारी, नाथद्वारा

कार रोक कर लिया शुल्क
अहमदाबाद निवासी एक श्रद्धालु ने बताया कि वो अपने वृद्ध पिता को लेकर आया तो उनकी कार को रोक कर शुल्क ले लिया गया। ऐसे में वो शुल्क देकर कार आगे लेकर पहुंचें तो वहां खड़े जवान ने उनको कहा कि गाड़ी की पार्किंग ऊपर है वहां ले जाकर कार को खड़ी करें, ऐसे में काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। उधर, १२० फीट फोरलेन पर पालिका द्वारा संचालित ठेकेदार संस्था के संचालक सुरेश गुर्जर ने बताया कि हमारे द्वारा वाहन पार्किंग में खड़े करने के लिए आदमी लगा रखा है। वाहन पार्किंग में खड़े करने के लिये एवं ठेका काफी महंगा भी गया है।
सड़क पर खड़े रहे वाहन
शहर में चार पहिया वाहनों की पार्किंग व्यवस्था नहीं होने से यहां आने वाले श्रद्धालुओं को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। रिसाला चौक में सड़क किनारे कई वाहन खड़े रहते हैं। जबकि, यहां से ही ऑटो स्टैण्ड का संचालन होता है एवं उसके लिये दो-दो जवान तैनात रहते हैं। यही हाल सुंदर विलास से नाथूवास मार्ग का है, जहां सड़क के किनारे गोंदावाड़ा अखाड़ा के सामने से आगे तक वाहन खड़े रहते हैं, जिससे लोगों को काफी असुविधा का सामना करना पड़ता है।

the same situation there again at 120 road nathdwara

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned