scriptVideo : जिला कलक्टर के नेतृत्व में मुस्तैद है ‘वार रूम’ | The 'war room' is promptly led by the District Collector | Patrika News
राजसमंद

Video : जिला कलक्टर के नेतृत्व में मुस्तैद है ‘वार रूम’

– अलग-अलग टीमों को दी गई है जिम्मेदारियां

राजसमंदApr 06, 2020 / 02:24 pm

Rakesh Gandhi

Video : जिला कलक्टर के नेतृत्व में मुस्तैद है 'वार रूम'

Video : जिला कलक्टर के नेतृत्व में मुस्तैद है ‘वार रूम’

राजसमंद. कोरोना वायरस से आमजन की सुरक्षा के लिहाज से जिला कलक्ट्रेट परिसर में नियुक्त ‘वार रूम’ पूरी मुस्तैदी से जुटा हुआ है। उल्लेखनीय है देश में सबसे पहले 20 मार्च को राजसमंद में लॉकडाउन हुआ था, इसी का परिणाम है कि यह जिला अभी तक इस वायरस के संक्रमण से बचा हुआ है। हालांकि प्रशासन की सतर्कता से 19 मार्च को ही दुकानें बंद करवा दी गई थी। इसके बाद केन्द्र के निर्देश पर उसी दिन जिले की सीमा को भी सील कर दिया गया था।
जिला कलक्टर अरविन्द कुमार पोसवाल ने बताया कि सीएमएचओ व पीएमओ के नेतृत्व में जहां चिकित्साकर्मियों की टीम अपने स्तर पर जिले भर में जुटी हुई है, जिसमें शिक्षक भी सहयोग कर रहे हैं। इसके अलावा जिला कलक्ट्रेट में बने ‘वार रूम’ में चालीस से अधिक अधिकारी व कर्मचारी अलग-अलग शिफ्टों में दिन-रात जुटे हुए हैं, जो कलक्टर कार्यालय द्वारा जारी आदेशों की पालना सुनिश्चित करते हैं। वे सभी सूचनाएं संकलित करने का काम करते हैं जो मुख्यमंत्री के साथ बराबर हो रही वीडियो कान्फ्रेन्सिंग में देनी होती है। साथ ही ये टीम अलग-अलग जिम्मेदारियां वहन करते हुए कोई जयपुर सचिवालय आदि को जरूरी सूचनाएं सुलभ करवा रही है तो कोई सम्पर्क पोर्टल पर प्राप्त सूचनाओं व शिकायतों का निस्तारण कर रही हैं। इसके अलावा नगरपरिषद व ग्राम पंचायतों के माध्यम से शहर व ग्रामीण क्षेत्रों में भोजन वितरण करवाया जा रहा है। अतिरिक्त कलक्टर व उपखण्ड अधिकारी भी शहर व कस्बों में व्यवस्था को सुचारू करने में जुटे हैं। इनके अलावा भी एक बड़ी टीम फील्ड में रहकर या अपने कार्यालयों में रहकर काम कर रही है।
यहीं नहीं, इस वार रूम के अलावा उपखण्ड अधिकारी व नगरपरिषद आयुक्त, जिला पुलिस अधीक्षक, पुलिस उपाधीक्षक व सभी थाना प्रभारी तथा ट्राफिक पुलिस के पुलिसकर्मी सड़कों पर जुटे हुए हैं। हालांकि फिजूल घूमने वालों पर पूरी तरह लगाम नहीं पाई है, फिर भी जिला कलक्टर ने बताया कि अब हमारी तैयारी बाइक पर पूरी तरह प्रतिबंध की है, ताकि लोग बाहर आए ही नहीं। राशन लाना है तो पैदल ही चलकर नजदीकी दुकान से लाएं या घर बैठे मंगाएं।
पोसवाल ने कहा कि राजसमंद के लोगों की जागरुकता ने भी इसमें बड़ा योगदान दिया है। कुछ लोगों को छोड़ दें, तो पूरे शहर व ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों ने घरों में रहने का प्रयास किया है। कोरोना वायरस से बचने का सिर्फ ये सबसे बड़ा तरीका है। कुछ समस्याएं अभी भी हैं, जिनका निस्तारण भी सख्ती कर शीघ्र कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिले में राशन सामग्री व भोजन सामग्री बराबर वितरित की जा रही है। जिले में कहीं से भी किसी जरूरतमंद के भूखे रहने की सूचना नहीं है। फिर भी यदि कहीं है तो उसका पता करवाया जा रहा है। कुंभलगढ़ के बारे में पूछने पर कहा कि वहां भी किसी तरह की दिक्कत नहीं है। वहां भी सभी जरूरतमंदों को भोजन व राशन सामग्री मिल रही है।

Home / Rajsamand / Video : जिला कलक्टर के नेतृत्व में मुस्तैद है ‘वार रूम’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो