script कभी होता था सुंदर तालाब अब हो गया इसका कब्जा...देखें वीडियो | There used to be a beautiful pond, now it has been taken over | Patrika News

कभी होता था सुंदर तालाब अब हो गया इसका कब्जा...देखें वीडियो

locationराजसमंदPublished: Feb 03, 2024 01:24:48 pm

Submitted by:

himanshu dhawal

राजसमंद. धोईंदा तलाई पर कई वर्षो से जलकुंभी का कब्जा है, लेकिन इस तरफ जनप्रतिनिधि और ना ही अधिकारी इस और ध्यान दे रहे हैं। इसके कारण इसकी स्थिति खराब हो गई है, जबकि यदि इसका जीर्णोद्धार करवाया जाए तो यह रमणीय स्थल में तब्दील हो सकता है। यहां पर धार्मिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जा सकता है।

कभी होता था सुंदर तालाब अब हो गया इसका कब्जा...देखें वीडियो
तालाब में छाई जलकुंभी
शहर के उपनगर धोईंदा में वर्षो पुरानी तलाई बनी हुई है। इसमें बारिश के दौरान पहाड़ी से पानी आकर एकत्र होता है। इसके साथ ही घरों से निकलने वाला गंदा पानी भी इसमें पहुंच रहा है। पानी पूरी तरह से प्रदूषित हो गया है और जलकुंभी के कारण पानी दिखाई भी नहीं दे रहा है। इसके बावजूद आज तक जलुकंभी को निकलवाने और फिर से इसमें जलकुंभी नहीं पनपे इसके लिए कोई काम नहीं किया गया है। इसके कारण इसकी स्थिति खराब हो गई है, जबकि इसकी पाल और रोड आदि बनी हुई है।
यह होते हैं धार्मिक काम
धोईंदा तलाई में सभी धार्मिक कार्य होते हैं। तलाई में गणेश चतुर्थी पर गणेश प्रतिमाओं, नवरात्र में माताजी की प्रतिमाओं का विसर्जन किया जाता है। जलझूलनी एकादशी पर ठाकुरजी को विहार कराया जाता है। इसके साथ महिलाओं के व्रत आदि के दौरान पूजन आदि के कार्य भी यहीं होते हैं।
यह काम हो तो बन जाए रमणीय स्थल
- तलाई से जलकुंभी निकलवाएं
- इसकी गहराई 10-12 करवाएं
- बारिश का पानी पहुंचाया जाए
- बीच में स्टेच्यू बन सकता है
- फव्वारे और लाइटिंग करवाई जाए
- इसके चहुंओर रिंग रोड बनें
फैक्ट फाइल
- 26 बीघा में फैली धोईंदा तलाई
- 4-5 फीट पानी है इसमें भरा
- 10-12 वर्षाे से जमा जलकुंभी
नाल का करवाया निर्माण, दलदल के कारण नहीं हो पा रही सफाई
धोईंदा तलाई पर किसी ने ध्यान नहीं दिया था, हमने यहां पर नाला बनाया है, जिसके कारण गंदा पानी तलाई में नहीं जा रहा है। जलकुंभी को हटाने के लिए टेण्डर भी किए थे, नरेगा से भी जलकुंभी बाहर निकलवाई थी। गहराई कम होने के कारण मशीन से भी सफाई नहीं हो पाएगी। इसमें दलदल भी है।
- अशोक टांक, सभापति नगर परिषद राजसमंद

ट्रेंडिंग वीडियो