script50 shops, 130 licensees, more than 150 parishes in vegetable mandi | Watch video Undekhi : सब्जी मंडी में 50 दुकान, 130 लाइसेसी, 150 से अधिक लगती पल्ली | Patrika News

Watch video Undekhi : सब्जी मंडी में 50 दुकान, 130 लाइसेसी, 150 से अधिक लगती पल्ली

locationरतलामPublished: Dec 11, 2023 11:10:00 pm

Submitted by:

Gourishankar Jodha

रतलाम। शहर के मध्य सैलाना बस स्टैंड सब्जी मंडी परिसर से बाहर लगने लगी, वैसे तो यहां 50 दुकानें है। व्यापार के लिए मंडी प्रशासन की ओर से अब तक 130 लोगों को लाइसेंस दे दिए है और पूरे परिसर में 150 से अधिक दुकानें लग रही है। नियमों को धता बताते हुए जिसकी पल्ली उसका कब्जा, करो व्यापार। मुकदर्शक बने जिम्मेदार, परिसर में सुबह और शाम को जाम लगता रहता है।

patrika
ratlam news
मंडी परिसर में आने जाने के रास्ते पर जाम लगता रहता हैंं, ऊपर से वाहन भी नीलामी के दौरान अंदर घुमते रहते हैं। रास्ते में जहां मर्जी वहां व्यापार की दुकानें लगने के कारण किसानों को फजीहत होती रहती है, तो लाइसेंस दुकानदार व्यापारी भी परेशान होते नजर आते हैं। कुछ व्यापारी तो यह आरोप लगाते नजर आते हैं कि कई जगह तो एक लाइसेंस पर दो-तीन पल्ली लगाकर लोग व्यापार कर रहे हैं, कोई देखने वाला नहीं।
किसान शेडों पर कब्जा


सब्जी मंडी परिसर में तीन किसान शेड बने हुए है। तीनों पर व्यापारियों का माल जमा रहता है, यह नीलामी के उपयोग में नहीं लिए जाते। सुबह सब्जी की नीलामी खुले परिसर में जमीन पर होती है। किसान शेड के चारों तरफ लोग पल्ली लगाकर अपना व्यापार करते नजर आते हैं। स्थिति यह बन जाती है सुबह-सुबह लोगों को निकलने में परेशानी आती है।
साढ़े 11 बजे तक चलती खेरची मंडी


सैलाना बस स्टैंड नाम की सब्जी मंडी है, लेकिन यहां सुबह नीलामी के बाद से साढ़े ग्यारह बजे तक खेरची मंडी चलती है। सब्जी मंडी में जगह की कमी के चलते खेरची व्यापारी धीरे-धीरे पल्ली बिछाते हुए लहसुन मंडी तक पहुंच गए है, लहसुन की अच्छा आवक के दौरान आवागमन में परेशानी का सामना करना पड़ता है।
इनका कहना है


कृषि उपज मंडी प्रभारी सचिव राजेंद्र व्यास ने बताया कि सब्जी मंडी में 130 लाइसेंसी व्यापारी है, सब्जी मंडी में जगह की कमी होने के कारण बाहर लगाते हैं। सब्जी मंडी का समय दस बजे तक का है, लहसुन की आवक के समय उन्हे अंदर कर दिया जाता है।

ट्रेंडिंग वीडियो