script video, अगले 25 साल तक रियायती दर पर मिलेगी भोपाल नगर निगम को बिजली | bhopal nagar nigam breaking news | Patrika News

video, अगले 25 साल तक रियायती दर पर मिलेगी भोपाल नगर निगम को बिजली

locationरतलामPublished: Jan 15, 2024 05:55:32 pm

Submitted by:

Ashish Pathak

नीमच में बन रहे सोलर संयंत्र देखने पहुंची नगर निगम महापौर

bhopal nagar nigam breaking news
bhopal nagar nigam breaking news
नीमच. भोपाल नगर निगम के नीमच में बन रहे दो संयंत्र इस वर्ष से ही काम करने लगेंगे, निर्माण कार्य में अब तक कितना कार्य हुआ है, इसको देखने भोपाल से नगर निगम महापौर मालती राय व बिजली शाखा के अधिकारी रविवार दोपहर नीमच के जावद विकासखंड अंतर्गत सिंगोली के बड़ी में पहुंचे। महापौर ने बताया कि भोपाल से नीमच आने के दौरान अन्य पवन ऊर्जा केंद्र का भी निरीक्षण किया है। महापौर ने दावा किया पवन उर्जा के दोनों केंद्र इसी साल काम करने लगेंगे। इन परियोजनाओं से 55 मेगावाट बिजली का उत्पादन होगा। यह बिजली भोपाल नगर निगम को 25 वर्षों तक रियायती दर पर उपलब्ध होगी।

नीमच जिले में 180 करोड़ रुपए से 20-20 मेगावाट के 2 सौर ऊर्जा और 90 करोड़ रुपए की लगात से 15 मेगावाट का पवन ऊर्जा संयत्र लगाने का काम तेजी से चल रहा है। भोपाल नगर निगम बिजली के बढ़ते व्यय से बचने के लिए नवीकरणीय ऊर्जा पर निर्भरता बढ़ा रहा है। नीमच में 180 करोड़ रुपए की लागत से 20 - 20 मेगावाट के दो सौर ऊर्जा संयंत्र और 90 करोड़ रुपए की लागत से 15 मेगावाट का एक पवन ऊर्जा संयत्र लगाने जा रहा है। तीनों परियोजनाओं से 55 मेगावाट बिजली का उत्पादन होगा। यह बिजली निगम को 25 वर्षों तक रियायती दर पर मिलेगी।

20 मेगावाट का सौर ऊर्जा संयंत्र

महापौर ने बताया प्रथम चरण में 20 मेगावाट का सौर ऊर्जा संयंत्र लगाने का काम शुरु हो गया है। इसमें 90 करोड़ रुपए का व्यय आएगा। इसके लिए 28 करोड़ रुपए नगर निगम को देना होगा, शेष राशि निर्माण करने वाला ठेकेदार देगा। इसके एवज में नगर निगम को ठेकेदार आगामी 25 वर्षों तक 3.14 रुपए प्रति यूनिट की दर से बिजली देगा। जबकि दूसरे चरण में 15 मेगावाट के पवन ऊर्जा संयंत्र प्लांट का काम जिले में शुरू हो गया है। इसकी लागत भी करीब 90 करोड़ रुपए है। इसमें 30 करोड़ रुपए की राशि नगर निगम, जबकि शेष राशि ठेकेदार को मिलाना होगी। इससे भी निगम को 25 वर्षों तक 4.24 रुपए प्रति यूनिट की दर से बिजली मिलेगी। तीसरे चरण व अंतिम चरण में में नीमच में 20 मेगावाट का एक अन्य सोलर संयंत्र लगना शुरू हो गया है। इसकी लागत भी 90 करोड़ रुपए है, इसके लिए भोपाल नगर निगम को मात्र 28 करोड़ रुपए देने होंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो