scriptCollector strict on urea distribution, action against | Breaking News Urea- यूरिया वितरण पर कलेक्टर सख्त, लापरवाह कर्मियों पर कार्रवाई | Patrika News

Breaking News Urea- यूरिया वितरण पर कलेक्टर सख्त, लापरवाह कर्मियों पर कार्रवाई

locationरतलामPublished: Nov 25, 2023 12:10:37 pm

Submitted by:

Gourishankar Jodha

रतलाम। यूरिया वितरण व्यवस्था पर प्रशासन की निगरानी है, तो दूसरी तरफ किसान भागदौड़ भी बनी हुई है, गत दिवस जिला प्रशासन की टीम की जांच के दौरान धराड़ और लुनेरा सोसायटियों पर अनियमिताएं पाई गई थी, जिस पर कलेक्टर भास्कर लाक्षाकार लापरवाही कर्मचारियों पर कार्रवाई के निर्देश दिए है। दूसरी तरफ किसानों को परेशान हो इसलिए तीन स्थानों जावरा, आलोट और पिपलौदा में नकद वितरण केंद्र खोले गए। पिछले साल की तुलना में यूरिया किसानों को 3 हजार मेट्रिक टन अधिक वितरण किया जा चुका है।

patrika
ratlam news
शुक्रवार कृषि उपज मंडी केंद्र पर सुबह से टोकन के लिए कतार में पर्ची रखे किसान खड़े रहे, केंद्र मौजूद कर्मचारी विजय पांचाल ने बताया कि दिन भर में 47 के करीब किसानों खाद वितरण किया गया, खाद पर्याप्त मात्रा में है। दिलीप नगर केंद्र प्रभारी रंजन निनामा ने बताया कि केंद्र पर दो मशीनों से 75 किसानों को टोकन देकर खाद वितरण किया। बिरियाखेड़ी की दूसरी मशीन सुधर कर आ गई। कृषि उपज मंडी खाद लेने आए किसानों से खाद के लिए गांवों से यहां तक दौड़़भाग के संबंध में जानकारी चाही तो रावटी के ग्राम बायड़ी से आए किसान लक्ष्मण ने बताया कि निजी दुकानों पर 380 से 400 रुपए बताते है, इसलिए सरकारी नकद वितरण केंद्र से ले जाना जा रहे हैं।
जिले में करीब 30 हजार मेट्रिक टन यूरिया वितरण


कृषि विभाग से मिली जानकारी के अनुसार जिले में करीब 30 हजार मेट्रिक टन यूरिया वितरण हो चुका है, जबकि पिछले साल इस माह तक 26 हजार मेट्रिक टन यूरिया ही वितरण हुआ था। जिला अधिकारियों के अनुसार खाद की कोई कमी नहीं है सभी जगह पर्याप्त मात्रा में खाद उपलब्ध है। निजी क्षेत्र में 2370 मेट्रिक टन, सहकारी समितियों ने 3012 मेट्रिक टन और डीएमओ के पास 772 व 6154 मेट्रिक टन यूरिया उपलब्ध है। 52 हजार मेट्रिक टन यूूरिया का लक्ष्य है, लगातार रेंक लग रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो