script नवाचार: युवाओं में बढ़ते हार्ट अटैक के बाद अब देश के लिए रोल मॉडल बनेगा नीमच | heart attacks among youth, Neemuch will now become a role model | Patrika News

नवाचार: युवाओं में बढ़ते हार्ट अटैक के बाद अब देश के लिए रोल मॉडल बनेगा नीमच

locationरतलामPublished: Dec 19, 2023 08:14:31 pm

Submitted by:

Ashish Pathak

1 जनवरी से 350 दवा दुकानों पर होगी बीपी की निशुल्क जांच, कलेक्टर ने बनाई योजना

heart attacks among youth, Neemuch will now become a role model
heart attacks among youth, Neemuch will now become a role model
नीमच. कम उम्र हो या अधिक, अब नीमच हार्ट अटैक के मरीज के मामले में रोल मॉडल बनने की तैयारी कर रहा है। आगामी 1 जनवरी से जिले में 350 दवा दुकानों पर दवा लेने जाने वाले मरीजों के दिल की नब्ज को निशुल्क पढ़ा जाएगा। इसकी पूरी योजना कलेक्टर दिनेश जैन ने बनाई है। देश में दवा की दुकान पर निशुल्क ब्लड प्रेशर की जांच करने वाला पहला जिला नीमच होगा।
भारत में हार्ट अटैक से मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है। 10 साल में करीब सवा दो लाख भारतीयों की मौत हार्ट अटैक से हो चुकी है। इनमें भी 10 में से 4 मरीजों की उम्र 45 साल से कम है। कोरोना के बाद से युवाओं में या कम उम्र में हार्ट अटैक के मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है।
ऐसे आया विचार

जिले में गत तीन माह में ही करीब 20 से अधिक ऐसे युवाओं की मौत हार्ट अटैक से हुई, जिनको पूर्व में दिल से जुड़ी कोई बीमारी नहीं थी। इसके बाद ही योजना का खाका तैयार हुआ। इस योजना को संभाग आयुक्त डॉ. संजय गोयल को जब कलेक्टर ने बताया तो उन्होंने भी पसंद किया।
देश के भविष्य को ऐसे नहीं जाने दे सकते

जिले का प्रत्येक नागरिक, इनमें भी युवा हमारे देश का भविष्य है। इनको जरा सी लापरवाही से ऐसे नहीं मरने दे सकते। इसलिए ही दवा दुकान पर मरीज या उनके परिजन जब दवा लेने जाएंगे तब बीपी की जांच की जाएगी। जहां कुछ गड़बड़ी पाई, तुरंत चिकित्सक के पास जाने की सलाह दी जाएगी। इस नवाचार को शुरू करने की पूरी तैयारी हो गई है।
- दिनेश जैन, कलेक्टर नीमच

ट्रेंडिंग वीडियो