scriptडॉगी पालना है तो मंजूरी लेकर बनवाना होगा लाइसेंस, नए नियम लागू | If you want to raise dog then you have to take permission rules apply | Patrika News
रतलाम

डॉगी पालना है तो मंजूरी लेकर बनवाना होगा लाइसेंस, नए नियम लागू

मध्य प्रदेश के इस जिले में कुत्ता पालने के लिए देना होंगे रुपये, दो से अधिक कुत्ते पालने पर रोक, पालने के पहले करवाना होगा पंजीयन।

रतलामJan 17, 2022 / 09:32 pm

Faiz

News

डॉगी पालना है तो मंजूरी लेकर बनवाना होगा लाइसेंस, नए नियम लागू

रतलाम. अब कुत्ता पालने से पहले मंजूरी लेना होगी। इतना ही नहीं, अगर पहले से कुत्ता पाला हुआ है तो इसके लिए बकायदा तय राशि चुकाकर लाइसेंस लेना होगा। ये निर्णय मध्य प्रदेश के रतलाम शहर में निगम ने लागू किया है। बता दें कि, मध्य प्रदेश का रतलाम पूरे राज्य में डॉग बाइट के मामले में दूसरे नंबर पर है।

रतलाम शहर में नगर निगम सीमा में अब दो से अधिक कुत्ते एक घर में पालने पर रोक लगा दी गई है। इतना ही नहीं, कुत्ता पालने से पहले नगर निगम में पंजीयन करवाना जरूरी होगा। पंजीयन के लिए प्रति कुत्ता एक हजार रुपए पंजीयन शुल्क और 500 रुपए प्रति कुत्ता लाइसेंस का नवीनीकरण शुल्क लगेगा। बता दें कि, रतलाम पूरे मध्य प्रदेश में डॉग बाइट के मामले में दूसरे नंबर पर है।

 

यह भी पढ़ें- थल सेना के बाद अब जल और गगन में भी देश की रक्षा करेंगे मध्य प्रदेश के दो जवान

 

यह भी पढ़ें- बस और ट्रक में जोरदार भिड़ंत, पुलिया के नीचे गिरा ट्रक, कई यात्री घायल


इस तरह होगा पंजीयन

कुत्ते पालक को नगर पालिक निगम के स्वास्थ्य विभाग अन्तर्गत लायसेंस शाखा में प्रति कुत्ता पंजीयन शुल्क रूपए 1000 और लायसेंस शुल्क रूपए 500 प्रति कुत्ता तथा लायसेंस नवीनीकरण के लिए हर साल 100 रूपए जमा कराना होगा। कुत्ते पालकों को अधिकतम 2 कुत्ते पालने की मंजूरी रहेगी।

 

बस और ट्रक में जोरदार भिड़ंत, पुलिया के नीचे गिरा ट्रक – देखें Video

https://www.dailymotion.com/embed/video/x875an2

Home / Ratlam / डॉगी पालना है तो मंजूरी लेकर बनवाना होगा लाइसेंस, नए नियम लागू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो