scriptवीडियो में देखें किस तरह 2 हजार यात्रियों की जान खराब Track से Train निकालकर डाली खतरे में | indian railway latest hindi news | Patrika News
रतलाम

वीडियो में देखें किस तरह 2 हजार यात्रियों की जान खराब Track से Train निकालकर डाली खतरे में

वीडियो में देखें किस तरह 2 हजार यात्रियों की जान खराब Track से Train निकालकर डाली खतरे में

रतलामJun 26, 2018 / 07:00 pm

Ashish Pathak

indian railway latest hindi news

indian railway latest hindi news

रतलाम। रेलवे में यात्री सुरक्षा के दावे हवा-हवाई है। मंडल के ट्रैक, सिग्नल, परिचालन विभाग ने 24 जून की रात हुई भारी बारिश के चलते रतलाम-जावरा सेक्शन में मिट्टी धंस गई थी, लेकिन रखरखाव दल के जाने के पहले ही यात्री ट्रेनों को धड़ल्ले से यात्रियों की जान से खिलवाड़ करते हुए निकाला गया। ट्रैक पर जब ट्रेन निकली तो पटरी उपर-नीचे हो रही थी।
indian <a  href=
railway latest hindi news” src=”https://new-img.patrika.com/upload/2018/06/20/railways_3013382-m.jpg”>असल में लगातार हो रही बारिश के चलते रेलवे में अनेक स्थान पर ट्रैक की मिट्टी व गिट्टी नीचे बैठती है। एेसा होने पर ट्रेन के चालक, सहायक चालक, गार्ड के अलावा ट्रैकमेंटेनर इसकी सूचना वरिष्ठ अधिकारियों को देते है। सूचना के बाद ट्रैक की गंभीरता को देखते हुए ब्लॉक देते है। इसके बाद तेजी से रखरखाव कार्य होता है। लेकिन इस मामले में एेसा नहीं हुआ।
indian railway latest hindi news
 

दो हजार यात्रियों से भरी हुई थी ट्रेन

24 जून की रात में हुई बारिश के बाद 25 जून को रेलवे ने रखरखाव के लिए सुबह 10 बजे दल को भेजा। रविवार होने की वजह से देरी से रखरखाव कार्य के लिए सूचना मिली। सूचना भी तब मिली जब अमलेटा गांव के ग्रामीणों ने एक मालगाड़ी के निकलने के दौरान पटरी को उपर-नीचे होते हुए देखा तो गार्ड को सूचना दी। इसके बाद रेलवे नियंत्रण कक्ष में इस बारे बताया गया। इसके बाद अधिकारियों में हड़कंप मच गया। तब तक डेमू, हल्दीघाटी सहित अन्य यात्री ट्रेन को इस प्रकार की पटरी या ट्रैक के उपर से निकाला जा चूका था। बाद में जब रखरखाव दल पहुंचा तब तक तो बांद्रा – उदयपुर ट्रेन का सिग्नल हो गया। इस ट्रेन में करीब दो हजार यात्री थे। इसके पूर्व अन्य यात्री ट्रेन को भी इसी प्रकार की पटरी से चलाया गया।
indian railway latest hindi news
होते है इस प्रकार के हादसे

रेलवे के संरक्षा विभाग में कार्य करने वाले अधिकारियों के अनुसार इस प्रकार के ट्रैक से ट्रेन को चलाना गंभीर मामला है। एेसे में इंजन का या डिब्बों का पटरी से उतरने की घटना होने से इंकार नहीं किया जा सकता। पूर्व के मामलों में जांच रिपोर्ट में ये ही आया है कि लापरवाही के चलते डिब्बे पटरी से उतरे है। इसके बाद भी मंडल में बड़ी लापरवाही की गई।
indian railway latest hindi news
सतर्कता ही बड़ी सुरक्षा है

एेसे मामलों में सतर्कता रखना चाहिए। सतर्कता ही सुरक्षा के लिए सबसे बेहतर है। इस मामले में वरिष्ठ अधिकारी जानकारी ले रहे है कि एेसा क्यों हुआ है।
जेके जयंत, जनसंपर्क अधिकारी, रतलाम रेल मंडल

Hindi News/ Ratlam / वीडियो में देखें किस तरह 2 हजार यात्रियों की जान खराब Track से Train निकालकर डाली खतरे में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो