scriptIRCTC अब यात्रियों को बनाएगा स्मार्ट, ई-टिकट पर मिलेगा डिस्काउंट | IRCTC passengers will now smart | Patrika News
रतलाम

IRCTC अब यात्रियों को बनाएगा स्मार्ट, ई-टिकट पर मिलेगा डिस्काउंट

आईआरसीटीसी अब रेल यात्रियों को स्मार्ट बनाने वाला है। इसके लिए एसबीआई से अनुबंध किया गया है। एसबीआई के स्मार्ट कार्ड से ई-टिकट बुक कराने पर डिस्काउंट भी मिलेगा।

रतलामOct 20, 2016 / 01:16 pm

vikram ahirwar

irctc

irctc

रतलाम। आईआरसीटीसी अब रेल यात्रियों को स्मार्ट बनाने वाला है। इसके लिए एसबीआई से अनुबंध किया गया है। एसबीआई के स्मार्ट कार्ड से ई-टिकट बुक कराने पर डिस्काउंट भी मिलेगा। रतलाम में बड़ी संख्या में यात्री डेबिट कार्ड से ई-टिकट खरीदते हैं। अब इसकी सुविधा क्रेडिट कार्ड से शुरू होने के बाद पहली बार छूट का लाभ भी मिलेगा।

आईआरसीटी के अधिकारियों ने बताया कि कुछ दिन पूर्व निर्णय लिया गया था कि यात्रियों को बैंक से टिकट खरीदने या बुकिंग की सुविधा दी जाए। इसके लिए बनी योजना में ये पहला चरण है। इसमें यात्रियों को एसबीआई का स्मार्ट क्रेडिट कार्ड बनवाना होगा।

इसका शुल्क 300 से 500 रुपए रखा है। इसके बाद यात्रा संख्या के अनुसार यात्री के पाइंट तय होंगे। इस आधार पर यात्री को छूट का लाभ दिया जाएगा। इसके लिए यात्री को 350 बोनस पाइंट बनाने होंगे। ये सुविधा 500 रुपए से कम के यात्रा टिकट पर लागू नहीं होगी।

सिर्फ वातानुकूलित शयनयान में सुविधा:
आईआरसीटीसी ने इस योजना की शुरुआत प्राथमिक चरण में सिर्फ वातानुकूलित शयनयान के यात्रियों के लिए दी है। इसके बाद इसे शयनयान में शुरू किया जाएगा। आईआरसीटीसी इसकी समीक्षा के बाद शयनयान में सुविधा देने के बारे में निर्णय लेगा।

यात्री योजना का लाभ उठाएं:
स्मार्ट कार्ड के माध्यम से यात्री अधिक यात्रा कर छूट पा सकता है। ये ट्रायल के रुप में एसी के यात्रियों के लिए शुरू की गई है। समीक्षा के बाद इसे शयनयान में भी शुरू किया जा सकता है।
प्रदीप कुंडा, प्रवक्ता आईआरसीटीसी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो