scriptvastu tips of plantation : पौधे से ठीक होते है ग्रह के दोष, पौधारोपण करके करें पूजा | plantation benefits in health and luck astrology | Patrika News
रतलाम

vastu tips of plantation : पौधे से ठीक होते है ग्रह के दोष, पौधारोपण करके करें पूजा

podharopan se dosh mukti ke upay : पीपल के वृक्ष में सभी देवताओं का तो आंवला और तुलसी में विष्णु का, बेल और बरगद में भगवान शिव का जबकि कमल में महालक्ष्मी का वास माना गया है। इन्हीं पेड़ों के पौधारोपण और पूजा से हम हमारी कुंडली के ग्रह दोष को दूर भी कर सकते हैं, क्योंकि ग्रहों से जुड़े पेड़ों और उनसे जुड़े देवी-देवताओं की पूजा कर उन्हें शांत कर सकते हैं।

रतलामJul 27, 2019 / 04:54 pm

Faiz

news

पौधे से ठीक होते है ग्रह के दोष, पौधारोपण करके करें पूजा

ज्योतिषी वीरेंद्र रावल जी के अनुसार,

रतलामः ज्योतिष शास्त्र में वृक्षों को देवताओं और ग्रहों के निमित्त लगाकर उनसे शुभ-लाभ प्राप्त किए जाने का उल्लेख मिलता है। पीपल के वृक्ष में सभी देवताओं का तो आंवला और तुलसी में विष्णु का, बेल और बरगद में भगवान शिव का जबकि कमल में महालक्ष्मी का वास माना गया है। इन्हीं पेड़ों के पौधारोपण और पूजा से हम हमारी कुंडली के ग्रह दोष को दूर भी कर सकते हैं, क्योंकि ग्रहों से जुड़े पेड़ों और उनसे जुड़े देवी-देवताओं की पूजा कर उन्हें शांत कर सकते हैं। आपकी कुंडली में यदि कोई ग्रह पीड़ित होता है, तो उससे आपको कई नुकसान होते हैं और आपको वो लाभ नहीं लेने देता, लेकिन पौधारोपण करके इन दोषों को दूर कर सकते हैं।

पहली बार 12 घंटे तक रहेगा राखी बांधने का मुहूर्त, नहीं होगा भद्रा का साया

[typography_font:14pt;” >इन पेड़ों का है खास स्थान

हर ग्रह को प्रसन्न व उनकी शांति के लिए एक पेड़ होते हैं, जिसकी हम पूजा कर सकते हैं। जैसे- सूर्य के लिए मदार, चंद्र के लिए पलाश, मंगल के लिए खैरा, बुध के लिए बरगद, गुरु के लिए पीपल, शुक्र के लिए गूलर, शनि के लिए शमी, राहु के लिए दूर्वा और केतु के लिए कुश वृक्ष की समिधा प्रयुक्मत होती हैं। रतलाम के प्रसिद्ध ज्योतिष वीरेंद्र रावल के अनुसार, शुक्र भौतिक सुख-सुविधा का कारक ग्रह माना जाता है। अगर आपकी कुंडली में शुक्र की स्थिति अच्छी हो तो व्यक्ति को हर प्रकार का सुुख प्राप्त होता है व्यक्ति को धन, वैभव व ऐश्वर्य की प्राप्ती होती है। इनका दांपत्य जीवन भी सुखमयी होता है।

news
इन समस्याओं का है निवारण

इसके विपरीत यदि किसी व्यक्ती की कुंडली में शुक्र खराब हो या पीड़ित हो तो ऐसे व्यक्ति को जीवन में बहुत संघर्ष करना पड़ता है। साथ ही, आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है, संबंधों में कड़वाहट, वैवाहिक जीवन में प्रेम का अभाव व शुगर जैसी बीमारियां भी रहती हैं। जिस व्यक्ति की कुंडली में शुक्र ग्रह पीड़ित होता है उनके लिए गूलर का पेड़ बहुत फायदेमंद होता है। क्योंकि ये पेड़ शुक्र ग्रह से संबंधित होता है। इस पेड़ की जड़ से शुक्र के बुरे असर को खत्म किया जा सकता है। ज्योतिष वीरेंद्र रावल से जानते हैं कि, वो कौनसे पेड़ हैं जिनकी पूजा और पौधारोपण करके हम ग्रह के दोष दूर कर सकते हैं।
पढ़ें ये खास खबर- Sawan 2019 : शिव और रुद्राक्ष का है एक खास संबंध, सावन में इसे धारण करने से होते हैं करोड़ों लाभ, जानिए कैसे


इनकी पूजा करती है कष्ट निवारण

-पीपल का वृक्ष

ज्योतिष वीरेंद्र रावल ने बताया कि, जिन भी जातकों को गुरु( बृहस्पति ) से संबंधित शिकायत हो वो ‘पीपल’ का पेड़ लगाएं, साथ ही सूबह उठकरविधि के अनुसार एक सप्ताह तक उसकी पूजा करें।

-शमी का वृक्ष

शनि राहु केतु जनित दोष के लिए ‘शमी’ का वृक्ष लगाएं। शमी के वृक्ष को सबसे गुणी माना जाता है। शास्त्रों के अनुसार, सावन के महीने में इसकी पूजा सबसे खास मानी गई है।

-नीम का वृक्ष

मंगल दोष के लिये ‘नीम’ का वृक्ष लगाने से व्यक्ति दोषमुक्त होता है।


-आम का वृक्ष

बुध दोष के लिए ‘आम’ का वृक्ष धर्म स्थान में लगाएं। साथ ही इसके पत्तों को पूजन सामग्री के साथ रखकर शिव पूजा करने से सभी दोषों से मुक्ति मिलती है।

-बिल्व का वृक्ष

दरिद्रता निवारण के लिए ‘बिल्व’ वृक्ष धर्म स्थान में लगाएं और इसके बिल्व पत्र भगवान को भेट करें, लाभ होगा।


-त्रिवेणी का वृक्ष

सूर्य चंद्र दोष और कर्ज संबंधित परेशानी हो तब ‘त्रिवेणी’ पीपल नीम और बढ़ का वृक्ष एक साथ किसी धर्म स्थान पर लगाएं। साथ ही, इन्हें मीठा दूध जल के साथ चढ़ाएं, जिससे ऋण खत्म होगा।

-पीपल के पौधे

पित्र दोष से मुक्ति पाने के लिए ‘पीपल’ के 9 पौधे लगाएं, लाभ मिलना शुरु हो जाएगा।

Home / Ratlam / vastu tips of plantation : पौधे से ठीक होते है ग्रह के दोष, पौधारोपण करके करें पूजा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो